एक्ट्रेस सारा अली खान की जीवनी | Sara Ali Khan Biography in Hindi

0

Sara Ali Khan / सारा अली खान बॉलीवुड की जानी पहचानी अभिनेत्री हैं। वे बॉलीवुड के छोटे नवाब सैफ अली खान की बेटी हैं। सारा ने अपने करियर की शुरुवात 2018 में फिल्म ‘केदारनाथ’ से की।

एक्ट्रेस सारा अली खान की जीवनी | Sara Ali Khan Biography in Hindi

सारा अली खान का परिचय – Actress Sara Ali Khan Biography 

सारा अली खान का जन्म 12 अगस्त 1995 को मुंबई में हुआ था। सारा खान पटौदी खानदान से ताल्लुकात रखती है, सारा के पिता का नाम सैफ अली खान है, जो बॉलीवुड में छोटे नवाब के नाम से जाने जाते हैं। सारा की मां अमृता सिंह भी बॉलीवुड की अस्सी के दशक की बेहतरीन एक्ट्रेसस में शुमार रह चुकी है। सारा के दादा जी मंसूर अली खान पटौदी जाने-माने क्रिकेटर थे और 1952 से 1971 तक वे पटौदी के नवाब रहे।

सारा जब 9 साल की थी तभी उनके माता-पिता के बीच तलाक हो गया। इसके बाद वे अपनी माँ के साथ रहने लगी। सारा की सौतेली मां करीना कपूर है, जो बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में शुमार है और अभी धारावाहिक में काम करती हैं। हालाँकि करीना और सारा के रिश्ते हमेशा से ही अच्छे रहे हैं। सारा के एक सगा भाई है, इब्राहिम अली खान और उनके स्टेप ब्रदर का नाम तैमूर अली खान।

सारा की शिक्षा

सारा अली खान ने अपनी शुरुवाती शिक्षा मुंबई से की। इसके बाद 2016 में अपनी ग्रेजुएशन न्‍यूयॉर्क में कोलंबिया यूनिवर्सिटी से पूरी की। सारा को बचपन से ही एक्टिंग का सौख था और स्टार किड्स थी तो इसका असर भी रहेगा। 4 साल की उम्र में ही वे विज्ञापन में नजर आ चुकी हैं। पापा के कहने के बाद वे अपनी पढाई पूरी की।

करियर

सारा अली खान ने अपने करियर की शुरुवात अभिषेक कपूर की फिल्म केदारनाथ से की। इस फिल्म में शुशांत राजपूत उनके हीरो थे। हालाँकि सारा को पहले ही फिल्मो का ऑफर मिल चूका था पर पढाई पूरी नहीं होने के कारण रुक गयी। एक बार अपनी माँ अमृता के साथ हेलो मैगज़ीन के फोटोशूट किये है जो की मागज़ीने के कवर पेज के लिए लिया गया था। पत्रिका को देखने के बाद, उन्हें कई मॉडलिंग प्रस्ताव मिले, लेकिन उनके माता-पिता चाहते थे, कि वह पहले अपनी पढ़ाई पूरी करे।

सारा अली खान को शुरुआत में करण जौहर की एक फिल्म करनी थी। जो कि “The fault in our stars” नामक किताब पर आधरित है। हालांकि, कुछ अज्ञात के कारण वह इस फिल्म में शामिल नहीं हुईं। इसके बाद, उन्हें अनिल शर्मा के बेटे उत्कर्ष के साथ फिल्म “Genius” में अभिनय के लिए सम्पर्क किया गया, लेकिन यहां भी बात नहीं बनी।

2018 में उनकी दो फिल्म रिलीज हुई। सुशांत सिंह राजपूत के साथ ‘केदारनाथ’ और रणवीर सिंह के साथ ‘सिंबा’। दोनों फिल्मे हिट रही और सारा की एक्टिंग को भी सराहा गया। सारा अली खान उन स्‍टार बच्‍चों में से एक हैं जो ब्‍यूटी विद ब्रेन का परफेक्‍ट उदाहरण है।

सारा की लव अफेयर की बात की जाएँ तो वीर पहरिया को डेट कर रही थी। वीर पहारिया पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे के पोते और एक उभरते पॉप स्टार हैं।

और अधिक लेख – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here