सैफ अली खान की जीवनी | Saif Ali Khan Biography in Hindi

Saif Ali Khan / सैफ अली खान बॉलीवुड अभिनेता और निर्माता हैं। वे बॉलीवुड के फेमस अभिनेताओं में एक हैं। हिन्दी फिल्मों में उनका करियर सफल रहा है। उन्हें कई सम्मानों से नवाज़ा जा चुका है जिसमें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 6 बार फिल्मफेयर सम्मान अहम है। उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मश्री अवार्ड भी मिल चुका है। उनके पिता मंसूर अली ख़ान पटौदी एक मशहूर क्रिकेट खिलाड़ी एवं माँ शर्मिला टैगोर हिन्दी फ़िल्मों की मशहूर अभिनेत्री हैं।

सैफ अली खान की जीवनी | Saif Ali Khan Biography in Hindiशुरुवाती जीवन 

सैफ अली खान का जन्म 16 अगस्त, 1970 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता मंसूर अली खान पटौदी मशहूर भारतीय क्रिकेटर थे। उनकी मां का नाम शर्मिला टैगोर है जो कि अपने समय की चर्चित अभिनेत्री रही हैं। उनकी दो बहनें हैं जिनमें से एक सोहा अली खान हैं और वे भी सैफ की तरह फिल्मों में सक्रिय हैं। सैफ ने अपनी पढ़ाई लाॅरेंस स्कूल, सनावार से पूरी की है। इसके बाद वे इंग्लैंड चले गए जहां उन्होंने लाॅकर्स पार्क स्कूल, हर्टफोर्डशायर और विंचेस्टर काॅलेज से पढ़ाई पूरी की।

लव अफेयर और शादी 

सैफ की पहली शादी अमृता सिंह से हुई थी जो कि उनसे 12 साल बड़ी थीं और इनके दो बच्चे भी हैं। लड़की का नाम सारा अली खान है तो वहीं लड़के का नाम इब्राहिम अली खान है लेकिन कुछ सालों बाद इन दोनों का तलाक हो गया।

इसके बाद आशिक मिजाज नवाब का दिल आया रोजा काटालानो पर जो एक स्विस मॉडल थीं। पर इनके साथ भी सैफ का सफर अधिक दिनों का नहीं रहा। साल 2007 में सैफ अली खान और अभिनेत्री करीना कपूर के अफेयर की खबरें बॉलिवुड मैगजीनों की हेडलाइन बनने लगी। दोनों साथ-साथ नजर आने लगे. हर पार्टी और अवार्ड शो में बांहों में बांहे डाले दोनों की उपस्थिति ने दोनों के रिश्तों को सार्वजनिक कर दिया। इसके साथ ही दोनों ने खुद अपने रिश्ते को प्यार का नाम दिया. अब जब प्यार किया तो डरना क्या। इसके बाद करीना कपूर से शादी कर ली। इनका एक बेटा हैं तैमूर अली खान।

 

सैफ ने फिल्‍म ‘परंपरा (1992) से बतौर अभिनेता अपने कॅरियर की शुरुआत की, लेकिन यह फिल्‍म कोई खास कमाल नहीं कर सकी. लेकिन इसके बाद आई फिल्म ‘आशिक आवारा’ के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड मिला. इसके बाद उन्होंने कई फिल्में की पर कोई सफल नहीं हो सकी. ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’, ‘यह दिल्‍लगी’, ‘कच्चे धागे’, ‘हम साथ-साथ हैं’ जैसी मल्टीस्टारर फिल्मों में तो उन्होंने बेहतरीन अभिनय किया पर एक अभिनेता के तौर पर वह अकेले किसी फिल्म को सफल नहीं करा सके।

फ़िल्मी कैरियर 

फिल्म ‘आशिक आवारा’ से लेकर फरहान अख्तर की ‘दिल चाहता है’ तक सैफ ने दो दर्जन से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया, पर खुद को समकालीन अभिनेताओं की तुलना में साबित नहीं कर पाए थे। ऐसे में ‘दिल चाहता है’ सैफ के कॅरियर में यू टर्न लेकर आयी. आमिर खान, अक्षय खन्ना जैसे प्रतिभावान सितारों की मौजूदगी में भी सैफ अपनी बेहतरीन संवाद अदायगी और हाजिरजवाबी से दर्शकों को आकर्षित करने में सफल रहे।

‘दिल चाहता है’ के बाद सैफ अली खान ने ‘कल हो ना हो’, ‘हम-तुम’, ‘सलाम-नमस्ते’, ‘एक हसीना थी’ और ‘परिणिता’ जैसी फिल्मों में काम किया. “हम तुम” में पहली बार सैफ अली खान ने अकेले अभिनय करते हुए फिल्म को हिट करवाया। इस फिल्म के लिए सैफ को पहली बार फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवार्ड मिला। इस फिल्म के लिए सैफ को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला।

साल 2007 में आई फिल्म “ओंकारा” के लिए भी सैफ अली खान को सर्वश्रेष्ठ विलेन का फिल्मफेयर अवार्ड मिला। सैफ ने फिल्‍म युवा डायरेक्‍टर इम्तियाज अली की फिल्म ‘लव आजकल’ (2009) से बतौर निर्माता शुरूआत की। इस फिल्‍म में वह खुद अभिनेता रहे। यह फिल्म एक हिट साबित हुई और अब वह श्रीराम राघवन की ‘एजेंट विनोद’ के भी प्रोड्यूसर हैं। 2015 में इन्होने फैंटम किया जिसमे एक्ट्रेस करीना कपूर थी. ये फिल्म दर्शको को कोई खास पसंद नहीं आयी।

फिल्मोग्राफी 

  • रंगून
  • फैंटम
  • डॉली की डोली
  • बुलेट राजा
  • कॉकटेल
  • एजेंट विनोद
  • आरक्षण
  • कुर्बान
  • लव आज कल
  • टशन

और अधिक लेख 

Please Note : – Saif Ali Khan Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे  Comment Box मे करे। Saif Ali Khan Filmography In Hindi व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY