नीम की चाय के फायदे और नुक्सान | Neem ki Chai ke Fayde

नीम एक ऐसा पेड़ है जिसकी जड़, तना से लेकर सभी चीजें काफी फायदेमंद होती है, नीम की टहनी के दांतून करने से दांतो को लाभ पहुँचता हैं। लेकिन क्या आप जानते है यदि नीम की चाय या फिर नीम का काढ़ा बना कर पींए तो आपका स्वास्थ्य और भी ज्यादा निखर सकता है। नीम की चाय से बैक्टीरिया और वायरस का नाश होता है क्योंकि ये शरीर में बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में असरदायक है। यह आपके शरीर की बीमारियों को जड़ से निकालने में मदद करता है। आइये जानते है नीम की चाय से होने वाले कुछ फायदे।

Neem ki Chai ke Fayde

नीम की चाय बनाने की विधि – Neem ki Chai Kaise Banaye

अब सबसे बड़ी सवाल हैं की नीम का चाय कैसे बनाया जाता हैं, तो आइये जाने – आपकी जरूरत के मुताबिक पानी उबाल लें। एक कप में मुठ्ठीभर नीम की पत्तियां डालें और ऊपर से उबला पानी डालें। नीम की पत्तियों को पानी में 5-7 मिनट तक भिगोए रखने के बाद पत्तियों को छान लें। फिर कप के पानी में शहद या नींबू का रस मिक्स करें। आप चाहें तो नीम की पत्तियों के अलावा नीम की पत्तियों का पाउडर भी डाल सकते हैं।

नीम की चाय के फायदे – Neem Tea Benefits in Hindi

खून साफ करने में – यदि हमारे शरीर का खून साफ रहता है तो हम स्वस्थ और निरोगी रहते है। नीम के औषधीय गुण कई तरह से हमें फायदा पहुंचाते हैं। यह खून को साफ करके हमें सेहतमंद बने रहने में मदद करती है। नीम की चाय बड़ी-बड़ी बीमारियां जैसे, निमोनिया, मलेरिया, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और दिल के रोग से बचाती है।

तनाव Tension में – रोजाना अगर आप नीम की चाय का सेवन करते हैं तो आप तनाव से मुक्ति पा सकते हैं। नीम की पत्तियों का सेवन करने से आपकी याददाश्त बढ़ती और दिमाग तंदुरुस्त होता है। साथ ही इसको पानी में उबालकर नहाने से डैंड्रफ से भी राहत​ मिलती है।

सांसो की बदबू दूर करने में – यदि आपको सांसो में से बदबू आने की समस्या से परेशान है तो नीम की चाय से आपकी यह प्रॉब्लम भी दूर हो सकती है। नीम दांतों को सड़न से भी बचाती है।

कब्ज से छुटकारा यदि आप कब्ज की समस्या से जूझ रहे है तो आप नीम से बनी हुई चाय पी सकते हैं। यह आपकी पाचन क्रिया को दुरूस्त करके आपकी कब्ज की प्रॉब्लम दूर करता है। इससे पाचनक्रिया भी अच्छी बानी रहती हैं।

फंगल इन्फेक्शन में – नीम अपने एंटी बैक्टेरियल गुणों के लिए जाना जाता है। ये शरीर को फंगल इन्फेक्शन से होने वाले नुकसान से जैसे दाद, खाद, खुजली, फोड़े-फुंसियों आदि से बचाता है। इन इन्फेक्शन पर नीम की पत्तियों को पीसकर लगाने से फायदा मिल जाता है। फंगल इन्फेक्शन की वजह से बालों में डैंड्रफ हो जाता है। नीम को पानी में उबालकर बाल धोने से डैंड्रफ से निजात मिल जाता है।

नीम की चाय का साइड इफेक्ट – Neem Tea Side Effects in Hindi

वैसे तो नीम की चाय स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है पर इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। यदि कोई महिला गर्भवती हैं या फिर गर्भवती होने की तैयारी कर रही है, तो उन्हें इस चाय का सेवन नहीं करना चाहिए। यह चाय आपका गर्भपात कर सकती है। नीम की चाय केवल दो कप ही पीनी चाहिए क्योंकि यह बहुत तेज होती है इसलिए इसे ज्यादा पीने से आपको उल्टी जैसा महसूस हो सकता है। नीम की चाय रोज और ज्यादा न पीएं।

नीम के फायदे वीडियो में देखे –

Also, Read More:-

Leave a Comment

Your email address will not be published.