डार्क चॉकलेट के फायदे और नुक्सान | Dark Chocolate Benefits in Hindi

चॉकलेट खाना लगभग सभी लोगों को पसंद आता है और यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी है। चॉकलेट्स एक गिफ्ट की तरह जन्मदिन या किसी समारोह में दिए जाने वाले उपहारों में भी शामिल है। चॉकलेट कई आकर्षक और अलग- अलग फ्लेवर्स में उपलब्ध हैं, जिस वजह से कई बार चाह कर भी खुद को रोक नहीं पाते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि चॉकलेट में स्वाद के अलावा और भी फायदे हैं।

एक वक्त था जब चॉकलेट की कुछ गिनी-चुनी किस्में ही हुआ करती थीं, लेकिन आज बाजार में तमाम तरह की चॉकलेट मौजूद हैं और ‘डार्क चॉकलेट’ उन्हीं में से एक है। डार्क चॉकलेट’ कोको बीन्स से बनती है। मिल्क चॉकलेट की तुलना में डार्क चॉकलेट में 50 से 90 प्रतिशत कोको सॉलिड, कोको बटर और चीनी मौजूद होती है। इसमें आयरन, कॉपर, फ्लैवनॉल्स, जिंक व फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। आज के इस लेख में हम जानेंगे डार्क चॉकलेट के फायदे..

Dark Chocolate Benefits in Hindi

United States Department of Agriculture, के अनुसार 101-g bar डार्क चॉकलेट में 70–85 परसेंट कोको सॉलिड्स देता हैं। – Dark chocolate nutrition facts

  • 604 calories
  • 7.87 g of protein
  • 43.06 g of fat
  • 46.36 g of carbohydrates
  • 11.00 g of dietary fiber
  • 24.23 g of sugar
  • 12.02 milligrams (mg) of iron
  • 230.00 mg of magnesium
  • 3.34 mg of zinc

डार्क चॉकलेट के फायदे – Dark Chocolate Benefits in Hindi

1). तनाव हो या डिप्रेशन – Dark Chocolate Good for Depression in Hindi

यदि आप किसी प्रकार के तनाव में हैं, तो चॉकलेट आपका वह साथी है, जो बिन कुछ कहे और सुने ही आपका तनाव कम कर सकता है। आप जब भी तनाव या डिप्रेशन में हों, चॉकलेट खाना न भूलें। इससे आप रिलेक्स महसूस करेंगे । दरअसल, एक स्टडी में यह बात सामने आयी है कि तीन दिन तक डार्क चॉकलेट के सेवन से कुछ लोगों में डिप्रेशन के लक्षणों में सुधार पाया गया है । वहीं, एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक अन्य शोध में भी, डार्क चॉकलेट डिप्रेशन के लक्षणों पर प्रभावकारी पाई गई है । इसके अलावा, महिलाओं में डार्क चॉकलेट के सेवन से तनाव की समस्या में सुधार पाया गया है । चॉकलेट देखकर तो लगभग हर किसी का मूड ठीक हो सकता है, ऐसे में डार्क चॉकलेट देकर मूड के साथ-साथ सेहत को भी फायदा पहुंचाया जा सकता है।

2). ब्लडप्रेशर में फायदे – Dark Chocolate Benefits for Blood Pressure

वे जिन लोगों को ब्लडप्रेशर की समस्या है, उनके लिए चॉकलेट बेहद लाभदायक है। ब्लडप्रेशर कम होने की स्थि‍ति में चॉकलेट तुरंत राहत देती है। इसीलिए हमेशा अपने पास चॉकलेट जरूर रखें। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में यह बात सामने आयी है कि डार्क चॉकलेट का सीमित मात्रा में सेवन करने से रक्तचाप में कमी हो सकती है । ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत पाने के लिए हाई बीपी के मरीज डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं।

3). कोलेस्ट्रॉल – Best Dark Chocolate for Cholesterol in Hindi

शरीर में मौजूद एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानि बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में चॉकलेट बहुत फायदेमंद है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर मोटापे व इसकी वजह से होने वाली अन्य बीमारियों को भी नियंत्रित करने में सहायक है। अध्ययनों में यह बात सामने आयी है कि डार्क चॉकलेट में मौजूद कोको पॉलीफेनोल्स के सेवन से अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL Cholesterol) में वृद्धि पायी गई।

4). दिमाग रहे स्वस्थ – Dark Chocolate Improves Memory in Hindi

एक शोध के मुताबिक रोजाना दो कप हॉट चॉकलेट ड्रिंक पीने से दिमाग स्वस्थ रहता है, और याददाश्त कमजोर नहीं होती। चॉकलेट से दिमाग में रक्त संचार बेहतर होता है।कुछ स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि डार्क चॉकलेट के फ्लेवोनोइड्स संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार करने में सहायक हो सकते हैं । इसके साथ ही डार्क चॉकलेट में मौजूद यह फ्लेवोनोइड्स याददाश्त में सुधार करने में भी मददगार साबित हो सकता है । ऐसे में मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन किया जा सकता है।

5). हृदय-रोग के लिए – Dark Chocolate Reduces Heart Disease in Hindi

एक रिसर्च के अनुसार चॉकलेट या चॉकलेट ड्रिंक का सेवन ह्दय-रोग की संभावना को एक तिहाई कर देता है, और ह्दय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। शोध में भी यह बात सामने आयी है कि डार्क चॉकलेट में मौजूद उच्च फ्लैवनॉल प्लेटलेट एग्रीगेशन (Platelet Aggregation – प्लेटलेट का एक साथ जमा होना) को कम कर सकता है और एंडोथेलियल फंक्शन (Endothelial Function – हृदय और रक्त वाहिकाओं में मौजूद पतली झिल्ली जो खून के थक्कों को बनने से रोक सकती है) में भी सुधार कर सकता है। ऐसे में संतुलित मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है।

6). त्वचा को रखे जवां – Dark Chocolate Benefits for Skin in Hindi

चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो आपकी त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों और झुर्रियों को कम करती है। इससे आपकी त्वचा जवां नजर आती है। इसके गुणों के कारण आजकल चॉकलेट बाथ, फेशि‍यल, पैक और वैक्स का इस्तेमाल भी होने लगा है । डार्क चॉकलेट में बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने का विशेष गुण पाया जाता है। इसलिए जो लोग बढ़ती हुई उम्र के असर को कम करना चाहते हैं, वे डार्क चॉकलेट को खा सकते हैं।

7). ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे – Dark Chocolate and Blood Sugar Levels

ब्लड शुगर लेवल अगर बढ़ जाता है तो यह हमारे शरीर में कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है। सबसे पहले इसका सीधा असर डायबिटीज की चपेट में आपको लाता है। जबकि डार्क चॉकलेट में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल के स्तर को मेंटेन बनाए रख सकता है। जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखकर आप डायबिटीज जैसी बीमारी की चपेट में आने से भी बचे रह सकते हैं।

8). वजन कम करे – Dark Chocolate Benefits for Weight Loss in Hindi

डार्क चॉकलेट पाचन और वसा और कार्ब्स के अवशोषण को कम करके वजन घटाने में मदद करता है।  यदि आप खाने के बाद डार्क चॉकलेट का एक छोटा टुकड़ा खाते हैं तो इससे वजन बढ़ने पर अंकुश लग सकता है।हाल में हुए शोध के मुताबिक डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाला कोकोआ फ्लेवैनोल वजन घटाने में काफी सहायक है।

9). पीरियड्स में सहायक – Dark Chocolate ke Fayde for Period

चॉकलेट खाना महिलाओं की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं। प्रेग्नेंसी हो या पीरियड्स प्रॉब्लम या फिर दिल से जुड़ी कोई भी प्रॉब्लम चॉकलेट से महिलाओं की कई हेल्थ प्रॉब्लम्स सुलझ जाती हैं। बस ध्यान रखना हैं की लिमिटेड मात्रा में चॉकलेट खाना महिलाओं की हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें मैग्नीशियम भी मौजूद होता है जिसमें पानी को बॉडी के अंदर रोक कर रखने की शक्ति होती है। इसके अलावा, पीरियड्स में होने वाले चिड़चिड़ेपन में भी डार्क चॉकलेट बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद सेरोटोनिन नामक एंटी-आक्सीडेंट चिड़चिड़पन के लिए अच्छा इलाज साबित होता है।

10). सर्दी जुकाम के लिए – Dark Chocolate ke Fayde Hindi Mein

बदलते मौसम के साथ हल्की-फुल्की बीमारियां लगी रहती है, सर्दी-जुकाम भी उन्हीं में से एक है। ऐसे में सर्दी-जुकाम से खुद को बचाना है, तो डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। डार्क चॉकलेट में थियोब्रोमाइन (Theobromine) नामक रासायनिक पदार्थ होता है, जो श्वसन तंत्र संबंधी समस्याओं से प्रभावी रूप से काम कर सकता है, जिसमें सर्दी-जुकाम भी शामिल हैं।

डार्क चॉकलेट खाने के नुकसान – Dark Chocolate Side Effects in Hindi

दुनिया में हर एक चीज के फायदे के साथ नुकसान भी जरूर होते हैं। ठीक इसी प्रकार ज्यादा डार्क चॉकलेट खाने के अगर फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। जो इस प्रकार हैं –

1) अनिद्रा की समस्या।

2) सिरदर्द या माइग्रेन।

3) सिर चकराना।

4) डिहाइड्रेशन।

5) असहज महसूस होना।

6) हृदय की गति तेज होना।

7) डार्क चॉकलेट में कैलोरी अधिक मात्रा में होती है, इसलिए जरूरत से ज्यादा सेवन से वजन बढ़ने का जोखिम भी हो सकता है।

8) इसमें थिओब्रोमाइन (Theobromine) नामक तत्व होता है, जिसके अधिक सेवन से भी सिरदर्द और जी मिचलाने की समस्या हो सकती है।

Watch Video – Dark Chocolate Benefits in Hindi

Also, Read More:- 

Leave a Comment

Your email address will not be published.