क्रिकेटर हार्दिक पंड्या की जीवनी | Hardik Pandya Biography in Hindi

Hardik Pandya – हार्दिक पंड्या एक भारतीय हरफनमौला क्रिकेट खिलाडी हैं। जो अपने कमाल की बेटिंग और गेंदबाजी के लिए प्रसिद्ध हैं। पंड्या दाएँ हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज तथा दाएँ हाथ के मध्यक्रम बल्लेबाज हैं। इनका पहला इंटरनेशनल मैच 26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था। इन्होने भारतीय क्रिकेट टीम में एक अच्छी जगह बनायीं हैं।

आइये जाने – हार्दिक पंड्या (पांड्या) जीवन परिचय, जीवनी, भाई, शादी, पत्न्नी, बीबी, संपत्ति, कॉफ़ी विद करण (Hardik Pandya Biography in Hindi, Career, age, hairstyle, Engagement, Girlfriend, Finance, marriage date, Wife, net worth, father, koffee with karan hardik pandya and kl rahul, marriage, son, son name, baby name, brother, wife name, tattoo, birth day)

Hardik Pandya

हार्दिक पंड्या का परिचय – Hardik Pandya ka Jeevan Parichay

Contents

पूरा नाम (Real Name) हार्दिक हिमांशु पांड्या (Hardik Himanshu Pandya)
जन्म तारीख (Date of Birth) 11अक्टूबर 1993
उम्र (Age ) 29 वर्ष (2022)
जन्म स्थान (Birth place) चोर्यासी, सूरत, गुजरात, भारत
गृह स्थान  (Home Town ) वडोदरा, गुजरात, भारत
पिता का नाम (Father Name) हिमांशु पांड्या
माता का नाम (Mother Name) नलिनी पांड्या
स्कूल का नाम (School Name ) एमके हाई स्कूल, बड़ौदा
शैक्षिक योग्यता (Educational ) 9वीं कक्षा
पेशा (Profession) क्रिकेटर (ऑलराउंडर)
लंबाई (Height) फुट इंच में- 6′ 0″
वजन (Weight) 69 कि०ग्रा०
आंखो का रंग (Eye Color) गहरे भूरे रंग
बालों का रंग (Hair Colour) काली
राशि (Zodiac sign) तुला
धर्म (Religion) हिन्दू धर्म
जाति (Caste) ब्राह्मण
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
अंतर्राष्ट्रीय शुरुआत (International Debut) वनडे- 16 अक्टूबर 2016 को न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश,
टेस्ट- 26 जुलाई 2017 श्रीलंका के खिलाफ गाले, श्रीलंका में
T20I- 26 जनवरी 2016 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड, ऑस्ट्रेलिया में
जर्सी का नंबर (Jersey Number) #228
बल्लेबाजी शैली (Batting Style) दांए हाथ से काम करने वाला
बॉलिंग शैली (Bowling Style) दायां हाथ तेज-मध्यम
घरेलु टीम (Domestic/State Team) बड़ौदा, मुंबई इंडियंस, भारतीय बोर्ड अध्यक्ष XI
कोच / मेंटर (Coach/Mentor) अजय पवार
गर्लफ्रेंड (Girlfriend ) लिशा शर्मा (मॉडल)
एली अवराम (अभिनेत्री)
नतासा स्टेनकोविक
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)  विवाहिक
शादी की तारीख (Date of marriage )  01-01-2020
शौक (Hobby) संगीत सुनना

Biography of Cricketer Hardik Pandya in Hindi

प्रारंभिक जीवन

हार्दिक का पूरा नाम हार्दिक हिमांशु पण्ड्या है। इनका जन्म 11 अक्टूबर 1993 को चोरयासी, गुजरात, भारत में हुआ। इनके पिता हिमांशु पांड्या और माता नलिनी पांड्या है। इनके पिता कार इन्सुरेंस का काम करते थे। इनका एक भाई भी है जिनका नाम क्रुणाल पांड्या है, वह भी प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी हैं।

हार्दिक पंड्या की एजुकेशन – Hardik Pandya Education Qualification

हार्दिक के पिता अपने बच्चो को क्रिकेट का अच्छा ट्रेनिंग देना चाहते थे, और वह जानते थे की वडोदरा इसके लिए सबसे अच्छी जगह हैं। इसके बाद वह सूरत में अपना बिज़नेस बंद करके परिवार को लेकर वड़ोदरा आ गए। हार्दिक ने अपनी क्रिकेट की ट्रेनिंग वडोदरा के किरेन मोरे क्रिकेट एकेडमी से ली। यहाँ पर उन्होंने अपने दोनों बच्चो को एम.के. विद्यालय में एडमिशन भी दिलवाया। हार्दिक के परिवार की स्थिति आर्थिक रूप से कमजोर थी इसीलिए पांड्या परिवार गोरवा में किराए के मकान में रहते थे। क्रिकेट में ज्यादा रूचि होने के कारण हार्दिक ने केवल नौवी तक पढाई की।

कुछ समय बाद पिता का बिज़नेस भी ठप पड़ गया। उनके परिवार की ऐसी हालत देखते हुए किरण मोरे ने हार्दिक से कोई भी शुल्क लेने से मना कर दिया और बिना शुल्क के उनको क्रिकेट की ट्रेनिंग दी। एक समय ऐसा भी आया की हार्दिक क्रिकेट की प्रैक्टिस के दौरान सिर्फ पांच रूपये की मग्गी खा कर गुजारते थे।

Hardik Pandya and Krunal Pandya
Hardik Pandya and Krunal Pandya

कैरियर – Hardik Pandya Career in Hindi

हार्दिक पंड्या का शुरुवाती दिन कठिन रहा। पिता को मधुमेह रोग होने के कारण दो साल में तीन बार दिल का दौरा पड़ा और उनका रहा सहा काम भी जाता रहा। हालाँकि क्रिकेट में परफॉरमेंस बढ़ता रहा। हार्दिक पंड्या ने अपने घरेलु करियर की शुरुआत 2013 में बडोदा क्रिकेट टीम के साथ की थी। उन्होंने 2013-14 में बडोदा सैयद मुश्ताक अली ट्राफी जीतने में अहम् भूमिका निभाई थी। जिसके बाद उन्हें प्रसिद्धि मिलना शुरू हो गया।

शुरुवाती दिनों में हार्दिक के पास खुद का बेट भी नहीं था। अच्छा परफॉरमेंस देखते हुवे, इरफ़ान पठान ने उन्हें दो बेट गिफ्ट किये थे जिसके साथ पश्चिम ज़ोन की तरफ से मुंबई के खिलाफ खेलते हुए इन्होने 82 रन बनाये थे और मुंबई इंडियंस के कोच जॉन राइट ने उनकी प्रतिभा पहचान लिया। इसके बाद हार्दिक पंड्या को 2015 में आईपीएल में खेलने का मौका मिल गया। उनको मुंबई इंडियन ने 10 लाख ही बेस प्राइस पर ख़रीदा था।

IPL के दौरान वह सचिन तेंदुलकर के संपर्क में आये। मुंबई इंडियन के लिए उन्होंने चेन्नई के खिलाफ धमाकेदार 8 गेंद पर 21 रन की पारी खेली और 6 विकेट भी लिये। इसी साल KKR के खिलाफ उम्दा प्रदर्शन करते हुए हार्दिक ने 31 बॉल्स पर 61 रन बनाये और फिर से टीम को अपने बलबूते पर जीत दिलाई साथ ही फिर से मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब अपने नाम किया । मैच में परफॉरमेंस देखकर सचिन के यह भविष्यवाणी कर दी कि अगले 18 महीने के भीतर हार्दिक टीम इंडिया के लिए खेलते नजर आ जायेगे। पोंटिंग भी हार्दिक पंड्या से बहुत प्रभावित हुवे। पोंटिंग इस उभरते हो टैलेंट को नजदीक से देखना चाहते हैं उनका मानना हैं हार्दिक में उत्साह हैं और निडरता जो किसी छोटे बच्चे में होती हैं अगर वे सही तरह से अपने हुनर का इस्तेमाल कर पाए तो काफी आगे जायेंगे इनका आत्मविश्वास काबिले तारीफ हैं।

IPL 2015 में हार्दिक ने 180 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाए. इसी प्रदर्शन ने उन्हें जनवरी 2016 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू का मौका दिया। इसके बाद लगाकर अच्छा प्रदर्शन के कारण एक साल के अन्दर ही हार्दिक को एशिया कप और टी-20 वर्ल्डकप के लिए चुन लिया गया। जुलाई 2017 में उन्हें टेस्ट कैप भी मिल गई।

hardik pandya career
Hardik Pandya Cricket Career

Hardik Pandya International Cricket Career in Hindi

हार्दिक पंड्या ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत टी-20 2016 से की। उन्होंने भारत के लिए पहला मैच 27 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलकर किया। इस मैच में हार्दिक ने दो विकेट लिए, उनका पहले विकेट क्रिस लिन बने, रांची में श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ दूसरे टी -20 में, वह युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी से आगे आए और 14 गेंदों पर 27 रन बनाकर थिसारा परेरा की हैट्रिक शिकार बन गए। इस दौरान उनकी आलोचना भी काफी हुयी। जिसके बाद 23 मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ पंड्या ने मैच के आखिरी तीन गेंदों में भारत के लिए दो महत्वपूर्ण विकेट लिए और भारत ने बांग्लादेश को एक रन से हराया।

हार्दिक पंड्या अभी एक आलराउंडर है वे एक बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक तेज गेंदबाज़ी भी करते है। हालाँकि शुरुआत में हार्दिक तेज गेंदबाज ना होकर लेग स्पिनर थे लेकिन जब हार्दिक पंड्या की उम्र 18 हुयी तो उनके बड़ौदा के कोच सनथ कुमार ने उनको तेज गेंदबाज बनने की सलाह दी और यही से उन्होंने अपने क्रिकेट ककरियर में तेज गेंदबाजी की शुरुआत की।

हालाँकि एक समय ऐसा भी आया की टीम इंडिया के अहम खिलाड़ी बन चुके हार्दिक पांड्या के लिये साल 2021 बेहद खराब साबित हुआ। वह गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में फ्लॉप हो रहे थे। इसके साथ ही टी20 वर्ल्ड कप में भी उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। इसके बाद उन्हें 5 महीने के लिए बैठा दिया गया। यह वह समय था जब उनके करियर पर विराम लगने के कयास लगाए जाने लगे थे।

IPL 2022 से हार्दिक ने फिर से मैदान में वापसी की। उन्हें गुजरात टाइटंस का कप्तान बनाया गया। हार्दिक ने गुजरात टाइटंस को चैंपियन तो बनाया ही साथ ही गेंद और बल्ले से भी लाजवाब प्रदर्शन किया। हार्दिक ने इस सीजन 487 रन जड़े और 8 विकेट भी चटकाए। कई मन ऑफ़ दी मैच भी मिले। उनके इसी प्रदर्शन ने उन्हें टीम इंडिया में वापसी कराई। इसके बाद लगातार अच्छे प्रदर्शन से टीम इंडिया के रीढ़ की हड्डी बने हुवे हैं।

हार्दिक पंड्या लव स्टोरी – Hardik Pandya Love Story in Hindi

हार्दिक पंड्या लव स्टोरी की लिस्ट बहुत लम्बी हैं। क्रिकेट के सुपरस्टार हार्दिक पंड्या का अफेयर कई मॉडल और अभिनेत्रियों से रहा हैं।

1). हार्दिक पांड्या और मॉडल लिशा शर्मा – Hardik Pandya and Lisha Sharma Story

Hardik Pandya and Lisha Sharma
Hardik Pandya and Lisha Sharma

एक समय हार्दिक पांड्या का रिश्ता कोलकाता की मॉडल लिशा शर्मा के साथ भी रहा। दोनों कपल इंस्टाग्राम पर कई तस्वीरें भी शेयर की थी। हालांकि हार्दिक ने कुछ दिन बाद कहा था की वो अभी किसी को डेट नहीं कर रहे हैं, अपना पूरा ध्यान करियर पर लगा रहे हैं। मगर खबरों की माने तो दोनों रिलेशनशिप में थे।

2). हार्दिक पांड्या और एक्ट्रेस परिणीती चोपड़ा – Hardik and Parineeti Chopra Love Story

Hardik Pandya and Parineeti Chopra
Hardik Pandya and Parineeti Chopra

हार्दिक पांड्या और बॉलीवुड एक्ट्रेस परिणीती चोपड़ा के रिश्ते को लेकर खबरें तब उड़ी थी, जब परिणीति ने एक फोटो शेयर किया था, जिसका हार्दिक ने रिप्लाई दिया। इसके मीडिया में कई तरह की खबरे आने लगी। लेकिन दोनों ने ही अपने अफेयर की बातों को हमेशा टाल दिया, लेकिन सच्चाई क्या है इसका पता नहीं चल पाया है, क्योंकि दोनों ही अफेयर के सवालों को नजरअंदाज करते रहे थे।

3). एक्ट्रेस एली अवराम और हार्दिक पांड्या – Hardik Pandya and Elli Avram

hardik pandya and elli avram
Hardik pandya and Elli avram

हार्दिक पंड्या और एक्ट्रेस एली अवराम का रिलेशनशिप भी खूब चर्चा में रहा। दोनों को कई बार पब्लिकली एक साथ स्पॉट किया गया। दोनों ने कई विज्ञापनों में साथ काम भी कर चुके हैं, जिसके बाद हार्दिक और एली का नाम साथ में जोड़ा जाने लगा था।

हार्दिक पंड्या की पत्नी और शादी – Hardik Pandya Wife

Hardik Pandya and Natasa Stankovic
Hardik Pandya and Natasa Stankovic

पहली बार 2020 में एक जनवरी को हार्दिक ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बॉलीवुड एक्ट्रेस नताशा स्टैनकोविक के साथ तस्वीरें शेयर की थीं। इस तस्वीर के साथ कैप्शन में हार्दिक ने लिखा था- तू मेरी मैं तेरा जाने सारा हिंदुस्तान, #एंगेज्ड (#engaged)। उन्होंने बताया कि वह सर्बियाई मॉडल और एक्ट्रेस नताशा के साथ सगाई कर चुके हैं। पूरी दुनिया के सामने उन्होंने इस रिश्ते पर मुहर लगाई। एक खबर के मुताबिक हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने अपनी गर्लफ्रेंड नताशा स्टेनकोविक (Natasha Stankovic) से लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान (31 मई, 2020) गुपचुप शादी कर ली थी। इसके साथ ही 30 जुलाई को उन्होंने बताया की उनके घर एक नया मेहमान आया। उन्होंने अपने बेटे का नाम ‘अगस्त्या’ रखा है। हालाँकि अभिनेत्री स्टेनकोविच शादी से पहले ही माँ बन गयी थी।

हार्दिक पंड्या की संपत्ति ( Hardik Pandya Net Worth)

कुल संपत्ति (Net Worth 2022) $ 10 मिलियन
मासिक आय और वेतन (Monthly Income And Salary) 1.2 करोड़ लगभग
वार्षिक आमदनी (yearly Income) 15 करोड़ लगभग
प्रत्येक टेस्ट मैच की फीस (Per Test match fees ) 30 लाख रूपये
प्रत्येक वनडे मैच की फीस (One day match fees ) 20 लाख रूपये
प्रत्येक टी20ई मैच की फीस (T20 match fees ) 15 लाख रूपये

Hardik Pandya Cricket Career Profile or Records in Hindi

Hardik Pandya Batting Career

FORMAT Match Inns Runs HS Ave SR 100s 50s 4s 6s
Test 11 18 532 108 31.29 73.88 1 4 68 12
ODI 66 48 1386 92* 33.80 115.59 0 8 105 54
T20 Int 73 54 989 71* 25.35 148.49 0 2 71 54
FC 29 46 1351 108 30.02 56.71 1 10 167 24
T20 209 180 3720 91 29.76 141.33 0 14 270 199

Hardik Pandya Bowling Career

FORMAT Match Inns Balls Runs Wkts BBI BBM Ave SR
Test 11 19 937 528 17 5/28 6/50 31.05 55.1
ODI 66 61 2632 2438 63 4/24 4/24 38.69 41.7
T20 Int 73 64 1115 1549 54 4/33 4/33 28.68 20.6
FC 29 39 2694 1486 48 5/28 8/91 30.95 56.1
T20 209 162 2707 3680 130 4/33 4/33 28.30 20.8

Last Update : 19/10/2022

एक नजर में – Biography of Hardik Pandya in Hindi

hardik pandya information in hindi

  • शुरुवाती दौर में हार्दिक पंड्या को कई कठिनायों का सामना करना पड़ा। पिता बीमार होने के बाद उन्हें आर्थिक तंगी भी झेलनी पड़ी। शुरुवात में प्रैक्टिस दौरान 5 रपये की Maggi खा कर गुज़ारा किया करते थे।
  • उन्होंने 57 गेंदों पर मुंबई के खिलाफ पश्चिम ज़ोन मैच में मुंबई के खिलाफ 82 रन बनाये थे जिसके बाद 2015 में, जॉन राइट ने उनमें काफी संभावनाएं देखीं और उन्हें मुंबई इंडियंस आईपीएल टीम में ले लिया।
  • हार्दिक का क्रिकेट करियर सवांरने के लिए उनके पिता ने काफी योगदान दिया। उन्होंने अपना काम का स्थनांतरण सूरत से बड़ौदा सिर्फ हार्दिक के क्रिकेट करियर के लिए किया था।
  • हार्दिक पांड्या टैटू के बहुत शौकीन हैं और उनका पसंदीदा बॉडी टैटू “टाइम इज़ मनी” है। वे अपने हेयर style के लिए भी लोगो पर फेमस हैं।
  • वह इरफान पठान और यूसुफ पठान के अच्छे दोस्त हैं। सईद मुश्ताक अली ट्राफी के दौरान 2104 में, हार्डिक के पास bat नहीं थे। उस समय हार्दिक को इरफ़ान पठान ने 2 bat गिफ्ट किये।

FAQ

हार्दिक पांड्या की पत्नी किस देश की है?

सर्बिआ की हैं.

हार्दिक पांड्या का घर कहां है?

हार्दिक पांड्या पुराना घर गुजरात के वडोदरा शहर के एक पॉश इलाके दीवालीपुरा में स्थित है.

हार्दिक पांड्या का कास्ट क्या है ?

हार्दिक पांड्या की कास्ट /जाति, ब्राह्मण है.

हार्दिक पंड्या का जन्म कहाँ हुआ ?

हार्दिक पंड्या का जन्म सूरत शहर के चोर्यासी गांव में हुआ था.

हार्दिक पांड्या की पत्नी का क्या नाम है?

हार्दिक पांड्या की पत्नी का नाम नतासा स्टेनकोविक है ,जो एक सर्बियाई अभिनेत्री और मॉडल है.

हार्दिक पांड्या की इनकम कितनी है?

सालाना लगभग 100 करोड़

Also, Read More:- 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *