क्रिकेटर हार्दिक पंड्या की जीवनी | Hardik Pandya Biography in Hindi

हार्दिक पंड्या एक भारतीय हरफनमौला क्रिकेट खिलाडी हैं। जो अपने कमाल की बेटिंग और गेंदबाजी के लिए प्रसिद्ध हैं। पंड्या दाएँ हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज तथा दाएँ हाथ के मध्यक्रम बल्लेबाज हैं। इनका पहला इंटरनेशनल मैच 26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था। इन्होने भारतीय क्रिकेट टीम में एक अच्छी जगह बनायीं हैं।

Hardik Pandya

Cricketer Hardik Pandya Biography in Hindi

हार्दिक का पूरा नाम हार्दिक हिमांशु पण्ड्या है। इनका जन्म 11 अक्टूबर 1993 को चोरयासी, गुजरात, भारत में हुआ। इनके पिता हिमांशु पांड्या और माता नलिनी पांड्या है। इनके पिता एक व्यवसाई थे। इनका एक भाई भी है जिनका नाम क्रुणाल पांड्या है, वह भी प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी हैं। हार्दिक कि पत्नी को नाम नताशा स्तांकोविक एक मॉडल और एक्टर है। इनका एक बेटा भी है जिसका नाम अगस्त्या है।

हार्दिक पंड्या के पिता सूरत में एक छोटे कार वित्त व्यवसाय चलाते थे जो कि उन्होंने बंद कर दिया। बाद में वह परिवार को लेकर वड़ोदरा आ गए। हार्दिक ने अपनी क्रिकेट की ट्रेनिंग वडोदरा के किरेन मोरे क्रिकेट एकेडमी से ली। हार्दिक और क्रुणाल जब बहुत छोटे थे तबही उनके पिता वड़ोदरा आ गए थे। यहाँ पर उन्होंने अपने दोनों बच्चो को एम.के. विद्यालय में एडमिशन दिलवाया। हार्दिक के परिवार की स्थिति आर्थिक रूप से कमजोर थी इसीलिए पांड्या परिवार गोरवा में किराए के मकान में रहते थे। क्रिकेट में ज्यादा रूचि होने के कारण हार्दिक ने केवल नौवी तक पढाई की।

कैरियर – Hardik Pandya Career in Hindi

हार्दिक पंड्या ने अपने घरेलु करियर की शुरुआत 2013 में बडोदा क्रिकेट टीम के साथ की थी। उन्होंने 2013-14 में बडोदा सयेद मुश्ताक अली ट्राफी जीतने में अहम् भूमिका निभाई थी। जिसके बाद उन्हें प्रसिद्धि मिलना शुरू हो गया। हार्दिक पंड्या को 2015 में आईपीएल में खेलने का मौका मिल गया। उनको मुंबई इंडियन ने 10 लाख ही बेस प्राइस पर ख़रीदा था।

IPL के दौरान वह सचिन तेंदुलकर के संपर्क में आये। मुंबई इंडियन के लिए उन्होंने चेन्नई के खिलाफ धमाकेदार 8 गेंद पर 21 रन की पारी खेली और 6 विकेट भी लिये। मैच में परफॉरमेंस देखकर सचिन के यह भविष्यवाणी कर दी कि अगले 18 महीने के भीतर हार्दिक टीम इंडिया के लिए खेलते नजर आ जायेगे। इसके बाद लगाकर अच्छा प्रदर्शन के कारण एक साल के अन्दर ही हार्दिक को एशिया कप और टी-20 वर्ल्डकप के लिए चुन लिया गया।

Hardik Pandya International career in Hindi

हार्दिक पंड्या ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत टी-20 2016 से की। उन्होंने भारत के लिए पहला मैच 27 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलकर किया। इस मैच में हार्दिक ने दो विकेट लिए, उनका पहले विकेट क्रिस लिन बने रांची में श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ दूसरे टी -20 में, वह युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी से आगे आए और 14 गेंदों पर 27 रन बनाकर थिसारा परेरा की हैट्रिक शिकार बन गए। इस दौरान उनकी आलोचना भी काफी हुयी। जिसके बाद 23 मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ पंड्या ने मैच के आखिरी तीन गेंदों में भारत के लिए दो महत्वपूर्ण विकेट लिए और भारत ने बांग्लादेश को एक रन से हराया।

पर्सनल लाइफ और शादी – Hardik Pandya Affair and Wedding

जनवरी 2020 की शुरुवात में हार्दिक ने अपनी गर्लफ्रेंड नताशा स्टेनकोविक से सगाई कर ली थी। एक खबर के मुताबिक हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने अपनी गर्लफ्रेंड नताशा स्टेनकोविक (Natasha Stankovic) से लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान गुपचुप शादी कर ली है। इसके साथ ही 30 जुलाई को उन्होंने बताया की उनके घर एक नया मेहमान आया। उन्होंने अपने बेटे का नाम ‘अगस्त्या’ रखा है।

प्रेरणदायी बातें – Hardik Pandya Ka Jeevan Parichay

  • शुरुवाती दौर में हार्दिक पंड्या को कई कठिनायों का सामना करना पड़ा। पिता बीमार होने के बाद उन्हें आर्थिक तंगी भी झेलनी पड़ी। शुरुवात में प्रैक्टिस दौरान 5 रपये की Maggi खा कर गुज़ारा किया करते थे।
  • उन्होंने 57 गेंदों पर मुंबई के खिलाफ पश्चिम ज़ोन मैच में मुंबई के खिलाफ 82 रन बनाये थे जिसके बाद 2015 में, जॉन राइट ने उनमें काफी संभावनाएं देखीं और उन्हें मुंबई इंडियंस आईपीएल टीम में ले लिया।
  • हार्दिक का क्रिकेट करियर सवांरने के लिए उनके पिता ने काफी योगदान दिया। उन्होंने अपना काम का स्थनांतरण सूरत से बड़ौदा सिर्फ हार्दिक के क्रिकेट करियर के लिए किया था।
  • हार्दिक पांड्या टैटू के बहुत शौकीन हैं और उनका पसंदीदा बॉडी टैटू “टाइम इज़ मनी” है। वे अपने हेयर style के लिए भी लोगो पर फेमस हैं।
  • वह इरफान पठान और यूसुफ पठान के अच्छे दोस्त हैं। सईद मुश्ताक अली ट्राफी के दौरान 2104 में, हार्डिक के पास bat नहीं थे। उस समय हार्दिक को इरफ़ान पठान ने 2 bat गिफ्ट किये।

Also, Read More:- 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *