क्रिकेटर रविन्द्र जडेजा की जीवनी | Ravindra Jadeja Biography in Hindi

Ravindra Jadeja / रविन्द्र जडेजा जिनका पूरा नाम रविन्द्रसिन्ह अनिरुद्धसिन्ह जडेजा हैं। एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर है। रेव्दी और जड्डू के नाम से प्रसिद्ध भारतीय टीम के ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा ICC प्लेयर रैंकिंग मे टेस्ट के नंबर एक बॉलर भी रह चुके है। अपनी गेदबाजी के दम पर और किफायती बैटिंग के द्वारा जडेजा ने कई बार टीम इंडिया को अकेले दम पर जीत दिलाई है। वे बाए हाथ की मध्यक्रम बल्लेबाजी और बाए हाथ की ऑर्थोडॉक्स गेंदबाजी करते है।

क्रिकेटर रविन्द्र जडेजा की जीवनी | Ravindra Jadeja Biography in Hindi

रविन्द्र जडेजा का संक्षिप्त परिचय – Ravindra Jadeja Biography in Hindi

नाम रविन्द्रसिन्ह अनिरुद्धसिन्ह जडेजा (Ravindrasinh Anirudhsinh Jadeja)
जन्म दिनांक 6 दिसम्बर 1988
जन्म स्थान नवागम-खेड़, सौराष्ट्र
पिता का नाम अनिरुद्ध सिंह
माता का नाम लता जडेजा
राष्ट्रीयता भारतीय
शिक्षा नहीं पता
पत्नी रिवाबा सोलंकी
संतान निधयाना

 

उनके कोच के अनुसार, जडेजा सबसे पहले अभ्यास के लिए आते थे और सबसे बाद में जाते थे। वह घंटों तक बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण का अभ्यास किया करते थे। बचपन के कोच उनकी शैतानियों पर उन्हें मारते भी थे, लेकिन उनकी लगन और परिश्रम को देखकर जडेजा के भारत के लिए खेलने को लेकर आशावान थे। और यही मेहनत और लगन आज उन्हें स्टार आलराउंडर क्रिकेटर बना दिया।

प्रारंभिक जीवन – Early Life of Ravindra Jadeja

रविन्द्र जडेजा का जन्म 6 दिसम्बर 1988 को नवागम-खेड़, सौराष्ट्र में एक सामान्य मध्यवर्ग परिवार में हुआ। जडेजा के पिता अनिरुद्धसिंह सेना में थे, लेकिन चोटिल होने की वजह से उन्हें सेना की नौकरी छोड़नी पड़ी। घर चलाने के लिए उन्होंने एक निजी कंपनी में वॉचमैन की नौकरी करनी पड़ी जबकि जडेजा की मां नर्स थी। बचपन में जडेजा को मात्र 10 रुपए जेब खर्च मिलता था और वह उसी में अपनी रोज की जरूरतों को पूरा करते थे।

क्रिकेट खेलने के लिए उनकी दीवानगी इतनी ज्यादा थी कि वे नींदों में भी क्रिकेट की बातें करते थे। इस पर उनके पिता उन्हें पूर्व क्रिकेटर महेन्द्र सिंह चौहान के पास ले गए। हालांकि उनके पिता चाहते थे रवीन्द्र जडेजा सेना में जाए लेकिन पत्नी लता के कहने पर उन्होंने यह मंशा छोड़ दी। परिवार आर्थिक रूप से कमजोर था लेकिन जडेजा ने अपनी जिद के बूते क्रिकेट को अपना कॅरियर बनाया।

जडेजा अपनी मां के काफी करीब थे और जब उनका निधन हुआ तो वे काफी टूट गए। उन्होंने क्रिकेट छोड़ने का फैसला कर लिया था लेकिन अपनी बड़ी बहन के कहने पर उन्होंने खुद को संभाला। मां के निधन के बाद बहन ने ही जडेजा को सहारा दिया। जिस साल उनकी मां का निधन हुआ उसी साल जडेजा को सौराष्ट्र टीम में जगह मिली।

करियर – Cricket Career of Ravindra Jadeja

2002 में जडेजा ने सौराष्ट्र अंडर-14 टीम की ओर से खेलते हुए पहले ही मैच में 87 रन बनाए और 72 रन पर चार विकेट लिए। अगले एक साल में अपने जबरदस्त प्रदर्शन के बूते उन्हें अंडर-19 टीम में जगह मिल गई। वहीं 16 साल की उम्र में अंडर-22 टीम में एंट्री मिली। इसी के चलते अंडर-19 टीम इंडिया में जगह मिली। इस टूर्नामेंट में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार विकेट लिए जबकि फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 16 रन पर तीन विकेट लिए जिसके चलते पाक 125 रन पर सिमट गया हालांकि यह मैच भारत हार गया।

8 फरवरी 2009 को उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में डेब्यू किया और अपने पहले ही मैच में उन्होंने 77 गेंदों में नाबाद 60 रन बनाए। जबकि टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने चार साल बाद 13 दिसम्बर 2012 को नागपुर में इंग्लैंड में डेब्यू किया था।

2012 में आईपीएल प्लेयर ऑक्शन में रविन्द्र जडेजा को चेन्नई सुपर किंग्स ने 2 मिलियन डॉलर देकर ख़रीदा था। चेन्नई सुपर किंग्स को पर 2 साल का आईपीएल बैन लगने के बाद 2016 के आईपीएल प्लेयर ऑक्शन में गुजरात लायंस ने उन्हें 9.5 करोड़ देकर ख़रीदा।

22 जनवरी 2017 को जडेजा ने जब कोलकाता के ईडन गार्डन पर सैम बिल्लिंग्स को आउट किया तब वे अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में 150 विकेट लेने वाले पहले भारतीय लेफ्ट-आर्म स्पिनर बने। इसके बाद मार्च 2017 में वे लम्बे समय तक टॉप पर रह रहे बॉलर रविचंद्रन अश्विन को पछाड़कर विश्व के नंबर 1 गेंदबाज बने।

जडेजा ने 136 वनडे में 5561 रन बनाए जिसमें 10 अर्धशतक शामिल है। इसमें उन्होंने 155 विकेट भी लिए हैं। वहीं 35 टेस्ट में 165 विकेट लिए हैं और 3917 रन बनाए हैं। उन्होंने आईपीएल सीजन में 138 मैचों में 2506 रन बनाये हैं।

जडेजा बहुत शांत स्वभाव के हैं। 2013 के आईपीएल में जडेजा, महेंद्रसिंह धोनी, सुरेश रैना और रविचंद्रन अश्विन एक ही टीम में थे। मैच के दौरान कई बार धोनी जडेजा को श्री श्री पंडित या सर लार्ड रविन्द्र जडेजा कहकर भी बुलाते थे। लेकिन जडेजा ने कभी भी अपने उपर जारी किये जा रहे जोक्स में कभी कोई आपत्ति व्यक्त नही की। रविंद्र जडेजा काफी शानदार प्लेयर है और इनका क्रिकेट ग्राफ लगातार ऊँचाइयों की तरफ बढ़ रहा है। जिस तरह से वे अपनी गेदबाजी के साथ – साथ अब अपनी बल्लेबाजी से जौहर दिखा रहे है वह काबिलेतारीफ है।

5 फरवरी 2016 को रविन्द्र जडेजा रिवाबा सोलंकी से संबंधो में बंध गये और उन्होंने 17 अप्रैल 2016 को शादी कर ली।


और अधिक लेख –

Please Note : – Ravindra Jadeja Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.