अपनी आदत कैसे बदले – बुरी आदत छोड़े – Apni Aadat Kaise Badle

Bad Habits in Hindi / अमेरिका के प्रसिद्ध लेखक मार्क ट्वेन ने आदत के बारे में ठीक ही कहा हैं की “आदत तो आदत ही है और किसी भी व्यक्ति द्वारा यह खिड़की से बाहर नहीं फेंक दी जाती। हाँ, एक-आध सीढ़ी तो खिसकाई जा सकती है।” आदत एक ऐसा चीज हैं जो कई इंसान को बर्बाद कर देता हैं और कई को आबाद। कई लोग अपनी आदत के वजह से सफल भी होते हैं और कई लोग पूरी तरह डूब जाते हैं। हालाँकि हर कोई अपनी बुरी आदत छोड़ना चाहते हैं पर बुरी आदत जल्दी छूटती नहीं। अगर आप भी अपनी आदत से परेशान हैं तो ये पोस्ट आप ही के लिए, यहां पर बुरी आदत छोड़ने के लिए कुछ तरीके बताये गए हैं…

बुरी आदत कैसे छोड़े - Apni Aadat Kaise Badle - How to Change Bad Habits in Hindi

बुरी आदत कैसे छोड़े – Apni Aadat Kaise Badle – How to Change Bad Habits in Hindi

1). एक-एक करके अपनी बुरी आदत छोड़े

किसी भी व्यक्ति के लिए एकदम से खुद में बदलाव या अच्छी आदत में ढालना मुश्किल होता है। ऐसे में एक-एक करके आदतों को बदलें। आप सबसे पहले ये नोटिस करे की आपमें सबसे बुरी आदत क्या हैं? फिर उस आदत को किस तरह परिवर्तन करना हैं ये सोचे। उसके बाद बदलाव शुरू करे। शुरुवात में आदत बदलने में प्रॉब्लम होगा, पर हार ना माने। किसी भी हालत में बुरी आदत को छोड़ने का कोशिश करे। अगर आप रेगुलर आदत सुधारने में लगे रहेंगे तो, जरूर आपकी आदत बदलेगी। किसी भी आदत को बदलने में 15 से 90 दिन का समय लगता हैं।

2). बुरी आदत से दूर रहे हैं

बुरी आदत के पीछे सबसे बड़ा कारण होता हैं संगत्ति। ऐसा जरुरी नहीं की बुरे लोगो के साथ रहने पर लोग बुरा आदत कर लेते हैं, पर कई जगह ऐसा देखने को मिलता हैं की जैसे लोगो के साथ रहे थोड़ा बहुत ऐसा आदत हो जाता हैं। जैसे की किसी लड़के को देखे होंगे की अगर उसके फ्रेंड शराबी हैं और वो लड़का उसके साथ ज्यादा टाइम से रहा हैं, तो उसे भी शराब का आदत लग जाता हैं। और सबसे ज्यादा प्रॉब्लम तब हैं जब आप कोई बुरा आदत छोड़ रहे हैं और फिर वैसे ही लोगो के साथ रहते हैं जो इस बुरी आदत के आदि हैं, तो ऐसे जगह पर आप उस बुरी आदत को छोड़ नहीं पाएंगे। इसलिए हैं जब भी आप बुरा आदत छोड़ने का कोशिश कर रहे हैं तो ऐसे लोगो से दूर रहे, जो ये बुरा काम करते हैं।

3). अच्छे लोगो के साथ रहने का कोशिश करे

जब आप अच्छे लोगो के साथ रहेंगे, तो उसका प्रभाव आप पर भी पड़ेगा। उससे आपको खुद में परिवर्तन करने का प्रेरणा मिलेगा। साथ ही आप बुरे आदतों से नफरत करने लगेंगे। और आपको अपनी बुरी आदत छोड़ने में मदद मिलेगी। इसलिए कोशिश करे जिस आदत को आप बदलना चाहते हैं, तो वैसे लोगो के साथ रहे जिसकी अच्छी आदत हैं।

4). बुरी आदत के अंजाम के बारे में सोचे

हर बुरी आदत का अंजाम बुरा ही होता हैं। अगर आपमें कोई बुरा आदत हैं जिस कारण आप परेशानी झेल रहे हैं, तो इस परेशानी को याद रखे। जब आप बुरी आदत का अंजाम से डरने लगेंगे तो तय हैं की आप उस बुरी आदत को छोड़ देंगे।

5). नई आदत डाले

अधिकतर एक्सपर्ट मानते हैं कि किसी भी ख़राब आदत से छुटकारा पाने के लिए हमे एक नयी अच्छी आदत डालनी होगी मतलब कि अगर हम अपनी किसी ख़राब आदत से बहुत परेसान हैं, जो हमको सफल होने से रोक रही है तो हमको उस आदत को कैसे रोकने या उस आदत से होने वाले नुकसानों से ज्यादा, एक ऐसी नई अच्छी आदत अपनानी होगी एक ऐसी अच्छी नए आदत के फायदों के बारे में सोचना होगी जो हमे सफलता कि ओर ले जा सके। यदि हम ऐसी आदत अपना लेते हैं हैं तो हमारे ये अच्छी आदत उस बुरी आदत से रिप्लेस हो जाती है उसकी जगह ले लेती है।

6). अपनी गलती स्वीकार करे

अच्छे लोग या सफलता प्राप्त कर चुके लोग ये जानते है की समय का उनके जीवन में बहोत महत्त्व है, इसीलिए उन्हें जरा भी समय व्यर्थ गवाना पसंद नही होता है। जब कभी भी उन्हें उनके द्वारा की गई गलती का अहसास होता है तो वे तुरंत उसकी जिम्मेदारी लेते हुए अपनी गलती को सुधारने की कोशिश करने लगते है। वे सिर्फ अपनी जिम्मेदारिया ही साथ लेके नही चलते बल्कि दुसरो की जिम्मेदारियो को भी समझते है।

7). नकारात्मक सुदृढ़ीकरण उपयोग करने का प्रयास करें

अपने से कुछ बुरी आदतों को दूर करें- एक प्रेरक के रूप में। उदाहरण के लिए, अपने आप से वादा करें कि आप अपना निबंध शुक्रवार रात्रि तक खत्म करेंगे, तो आपको अपने रोज के काम या ऐसा कोई भी कार्य जो आपको पसंद नहीं है, उससे छुटकारा पा सकते हैं।

आदत बदलने के कुछ अनमोल विचार – Habits Quotes In Hindi

>> गंदी आदतो को छोड़ने की आदत डालो।
>> आदतो को रोका न जाए तो वे शीघ्र ही लत बन जाती है।
>> किसी व्यक्ति में एक बुरी आदत पड़ती है, तो फिर वह बीज के रूप में बुरी आदतो के वृक्ष को पनपा देती है। शैतान के बेटे को घर पर आमंत्रित करो तो उसका पूरा कुनबा चला आता है।
>> आदत विषैले नाग की भाँती है जिसका जहर इंसान के जीवन को समय से पूर्व नष्ट कर देता है।
>> आदत डालनी है, तो परहित करने की आदत डाल।
>> आदत की शक्ति महान है, यह हमे मेहनत को बरदाश्त करना सिखाती है और चोट से नफरत कराती है।
>> आदते लोहे की जंजीर के समान है जो हमे बांधकर रखती है।

और अधिक लेख –

Please Note : – Bad Habits in Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *