अखरोट खाने के फायदे और गुण | Akhrot Khane ke Fayde

Akhrot Khane ke Fayde in Hindi – अखरोट एक ड्राई फ्रूट्स और नट्स स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं। इसे नट्स की श्रेणी में सबसे ऊपर रखा गया है, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। अखरोट की खूबियों और फायदों को देखते हुए ही इसे ‘ब्रेन फ़ूड’ का नाम दिया गया है। बच्चों से लेकर वयस्कों तक के लिए रोजाना अखरोट का सेवन लाभकारी है।

अखरोट के पेड़ का वैज्ञानिक नाम जुगैलस जीनस है। रोमन काल की शुरुआत में अखरोट को ईश्‍वर का भोजन कहा जाता था और इसका नाम जुपिटर पर रखा गया है इसीलिए इसका वैज्ञानिक नाम जग्‍लांस रेजिया है। एक अखरोट के फल में एक ही बीज होता है, जो स्वादिष्ट और कुरकुरा होता है। इसे कई तरह के खाद्य पदार्थ में इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें मुख्य रूप से केक, कुकीज और एनर्जी बार आदि शामिल है।

अखरोट में पाएं जाने वाले पोषक तत्व – Walnuts Nutrition Facts in Hindi

Contents

अखरोट में कार्बोहाइड्रेट, फैट, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और डाइटरी फाइबर होता है साथ ही इसके सेवन से काफी उर्जा ( 1 अखरोट से 26 कैलोरी) भी मिलती है। इसके अलावा इसमें कई मिनरल जैसे कि कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैगनीज, सोडियम, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, और कई विटामिन जैसे कि विटामिन सी, थियामिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, पैन्थोथेनिक एसिड, विटामिन बी-6, विटामिन बी-12, विटामिन इ, विटामिन के, विटामिन ए और फोलेट पाए जाते हैं। इन सबके अलावा अखरोट बीटा-कैरोटीन, लुटेइन, ज़ेक्साथिन और सायटोस्टेरोल जैसे पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत है। इस लिहाज से देखा जाए तो कहा जा सकता है कि अखरोट पोषक तत्वों का भंडार है।

अखरोट खाने के फायदे – Walnuts Benefits in Hindi

1). हड्डियों के लिए – Benefits of Akhrot for Bone in Hindi

हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए भी अखरोट का सेवन किया जा सकता है। दरअसल, अल्फा लिनोलेनिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ के सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है और जिन खाद्य पदार्थ में यह एसिड होता है, उनमें अखरोट भी शामिल है। इसके अलावा, अखरोट में कैल्शियम और फास्फोरस भी पाया जाता है, जो हड्डियों में ऑस्टियोपोरोसिस होने से रोकता है, साथ ही कॉपर बोन मिनरल डेनसिटी को बनाए रखता है।

2). अखरोट दिल को भी तंदरुस्त एवं निरोग रखने में लाभदायक है – Walnuts Benefits for Heart

अखरोट हृदय के कृत्य को संचालित व नियमित करता है और उसमें सुधार भी लाता है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड (omega-3 fatty acids) अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से यह कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली (cardiovascular system) के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

3). मस्तिष्क के लिए – Akhrot Benefits for Brain Hindi

अखरोट मस्तिष्क के लिए अत्यंत लाभदायक है और उसके कार्यों में सुधार लता है। अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड मस्तिष्क के लिए भी अच्छा होता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध भोजन खाने से तंत्रिका तंत्र सुचारु रूप से काम करती है और आपकी याददाश्त में सुधार करता है। अखरोट स्मरणशक्ति एवं एकाग्रता को बेहतर बनाता है और बुढ़ापे में निहित कमजोर याददाश्त को भी परास्त करने में सक्षम है। यह तनाव को दूर रखता है एवं मूड में भी सुधार लाता है।

4). वजन घटाने और मोटापा खत्म करने में – Akhrot Benefits for Weight Loss in Hindi

अखरोट वजन घटाने और मोटापा खत्म करने में बेहद कारगर साबित होता है हम सभी जानते हैं कि आज के वक्त में मोटापा या बढ़ता वजन इंसान के लिए सबसे बड़ी परेशानी बनता जा रहा है। अखरोट खाने के लाभ वजन कम करने में भी देखे जाते हैं। लेकिन सिमित मात्रा में करे।

5). ट्यूमर और कैंसर के लिए – Cancer me Akhrot ke Fayde in Hindi

आज कल के खान पान में कब आपको ट्यूमर और कैंसर जैसी बीमारी घेर ले यह कह पाना मुश्किल है। ऐसे में अखरोट के लाभ ट्यूमर और कैंसर के बैक्टेरिया को पैदा होने से रोकने का काम करते हैं। अखरोट का नियमित रूप से सेवन करने वाले लोगों को कैंसर और ट्यूमर होने का खतरा कम ही रहता है। रिसर्च में सामने आया है कि इसमें एंटीकैंसर प्रभाव पाया जाता है। यानी अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो इन बीमारियों का जोखिम बेहद कम हो जाता है।

6). पुरुषों के लिए अखरोट के लाभ – Akhrot ke Fayde Hindi me

शुक्राणुओं की संख्या में कमी पुरुषों में पाई जाने वाली एक समस्या है जो दुनियाभर के लगभग सभी पुरुषों में देखी जा सकती है, अखरोट के सेवन से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। रोजाना एक मुठ्ठी अखरोट के सेवन से पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि की जा सकती है तथा पुरुषों की जीवन शक्ति, गतिशीलता एवं सामान्य आकृति में सुधार किया जा सकता है।

7). प्रेग्नेंसी में – Walnuts Benefits for Pregnancy in Hindi

प्रेग्नेंसी में अखरोट का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि इसमें पाया जाने वाला Vitamin B Complex होने वाले बच्चे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अखरोट में प्रोटीन पाया जाता है जिससे गर्भवती महिला को उचित मात्रा में प्रोटीन प्राप्त हो जाता है।

8). रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी सहायक – Akhrot Boost Immune

अखरोट शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी सहायक है। दरअसल अखरोट में एंटीऑक्सीडेंटस प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। इसलिए शरीर को स्वस्थ और चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए, साथ ही बीमारियों से लड़ने के काबिल बनाने के लिए अखरोट हमारी रोजाना की डाइट में शामिल होना चाहिए।

9). टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम करता हैं – Akhrot Treat Diabetes in Hindi

डायबिटीज से बचाव के लिए भी अखरोट का सेवन फायदेमंद बताया गया है। इस पर हुए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि दो से तीन चम्मच अखरोट का नियमित सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

10). स्किन के लिए – Walnuts Benefits for Skin Hindi

अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो स्वास्थ्य के साथ त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होता है। एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से गंदगी दूर करके आपको चमकदार त्वचा प्रदान करता है।

अखरोट खाने के नुक़सान – Akhrot Side Effects in Hindi

अखरोट फ़ायदे तो बहूत है परंतु इसके फ़ायदों का लाभ तभी अच्छे से उठाया जा सकता है जब इसे सही मात्रा में और इसके फायदे और नुकसान को समझकर लिया जाए। एक दिन में पाँच से ज़्यादा अखरोट खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। यह स्वाभाविक रूप से गर्म होता है और ज्वर, छालें जैसे रोगों को बढ़ा सकता है। इसका सेवन कफ में भी नहीं करना चाहिए। गर्भवती अवस्था में इसका ज़्यादा सेवन करने से वज़न में वृद्धि हो सकती है। साधारण अवस्था में भी इसका ज़्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है।

अखरोट की तासीर – Akhrot ka Taseer 

अखरोट की तासीर गरम और खुश्क होती है। इसलिए इसका सेवन सर्दियों में करने की सलाह दी जाती है। इसका सेवन सर्दियों में शरीर को गरम रखने में मदद करता है।

अखरोट खाने का तरीका – Akhrot Kaise Khayen 

  • योगर्ट में केले और अखरोट की दो-तीन गिरियां मिलाएं और स्मूदी के तौर पर इसे खाएं। आप इसमें स्वाद के लिए एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। दोपहर के खाने के बाद मीठे के तौर पर आप इस स्मूदी का सेवन कर सकते हैं।
  • आप ब्रेड स्प्रेड के तौर पर भी अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप बटर में अखरोट का पाउडर मिलाएं और ब्रेड पर लगाकर खाएं।
  • आप इसे सुबह के नाश्ते या शाम के स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं।
  • रात को सोते समय एक गिलास दूध के साथ अखरोट के दो-तीन टुकड़े खाना सबसे आसान तरीका है।
  • आप शाम के स्नैक्स में अखरोट को भूनकर खा सकते हैं।
  • आप दूध में एक चम्मच अखरोट का पाउडर और एक चम्मच शहद डालकर पी सकते हैं।

Also, Read More:- 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *