बाल झड़ने से रोके: तरीका, घरेलू नुस्खे – Baalo Ko Jhadne Se Kaise Roke

Baalo Ko Jhadne Se Kaise Roke

दुनिया मे लाखो लोग बाल (Hair) झड़ने की समस्या से परेशान है। वे चाहे पुरुष हो या स्त्री दोनो ही इसके शिकार बन गये है। खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए सुंदर और घने बालों का होना बहुत जरूरी है। और हमारी छोटी-छोटी ग़लतियाँ और बालों में उचित पोषण न मिलने के कारण वे समय से पहले ही झड़ने लगते हैं। बालों की देखभाल सही तरह से न की जाये तो बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, बाल अनुवांशिक कारणों से भी झड़ सकते हैं और किसी प्रकार का संक्रमण भी बालों के झड़ने की वजह हो सकता है। हालांकि रोज हमारे कुछ न कुछ बाल जरूर गिर जाते हैं, लेकिन सामान्‍य से ज्‍यादा बाल झड़ना बालों की समस्‍या का लक्षण है। अगर आप भी बलों के झड़ने से परेशन है तो हम पेश कर रहे है कुछ सुझाव. और झड़ते बालों को रोकने के लिए घरेलू नुस्‍खे बताते हैं।

बाल झड़ने के कारण :-

  • बालों को टाइट बंधना, हॉट रोल्स वा ब्लू ड्राइयर या आइरन के ज़्यादा इस्तेमाल करने से भी बाल डॅमेज हो जाते है।
  • पॉस्टिक आहार की कमी के वजह से भी बाल झड़ते और जंक फुड ज़्यादा खाने से भी।
  • कुछ लोग बाल मे बार बार कंघी करते है ये सोचकर की इसे बाल लंबे होंगे या फिर बाल सुलझे रहेंगे. लेकिन आपको बता दे इससे भी कई बार बाल झड़ते है।
  • बालों को झड़ने से बचाने के लिए आपको इन्हे धूप से बचना चाहिए. धूप मे रहने से भी बाल झड़ते हैं।
  • बालो मे तेल ना लगाना भी एक कारण हैं बाल झड़ने का।
  • बालों पर कलर करने से भी बाल खराब हो जाते है और जल्दी टूटने लगते है। इसलिए अमोनिया की मात्रा कम से कम होनी चाहिए।
  • किसी प्रकार का संक्रमण भी बालों के झड़ने की वजह है।

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे – Home remedies For Hair fall Prevention In Hindi :-

⇒  प्रति दिन नियम अनुसार 4 बादाम, 5 अखरोट, 4 मुनक्का,1 अवला, और एक  चमच गुलकंद खाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है. पर इसे हमेशा लेते रहना ठीक है।

 अगर आपको बाल कलर करना हो तो आप प्रकृति कलर मेहन्दी आदि को ही बाल कलर करने के लिए चुने। इससे आपके बाल प्रभाव ढंग से हेल्ती और स्वस्थ रहेंगे।

 बालों के लिए प्रयोग होने वाले उत्पाद जैसे शॅमपू, कंडीशनर, आदि प्रॉडक्ट्स बाड़िया क्वालिटी के ही प्रयोग करने चाहिए. इससे बाल अच्छे होंगे और टूटने से बचेंगे। अच्छा है की खुद के द्वारा बनाया हुआ प्रकृति प्रॉडक्ट प्रयोग करे।

 बालों को टूटने से बचाने के लिए आपको डाइयेट मे प्रोटीन, आइरन, जिंक, सुल्फ़ेर, विटामिन सी के अलावा विटामिन बी से युक्त खाद पदार्थ भरपूर मात्रा मे लेने चाहिए।

 झड़ते बालों को रोकने के लिए दही बहुत कारगर घरेलू नुस्‍खा है। दही से बालों को पोषण मिलता है। विधि – बालों को धोने से कम से कम 30 मिनट पहले बालों में दही लगाए. जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तो पानी से धो लीजिए। दही में नींबू का रस मिलाकर भी प्रयोग किया जा सकता है। दही, नींबू आप घर पर ही पांच बड़े चम्मच दही, एक बड़ी चम्मच नीम्बू का रस और दो बड़े चम्मच कच्चे चने का पाउडर मिला कर शैम्पू बना सकते हैं। नहाने से पहले इस पेस्‍ट को बालों में लगाइए, 30 मिनट बाद बालों को धो लीजिए। बालों का गिरना कम हो जाएगा।

 मेंहदी एक अंडे और दही के साथ मिलाकर अपने बालों पर लागाये। वह आपके सिर की त्वचा में सभी जगह पहुंची हैं, अच्छी तरीका से मालिश करे. 30 मिनट के लिए छोड़ दे और पानी के साथ धो दे। अगले दिन बालों को शैम्पू करे। 15 दिनों के भीतर इस नुस्खे से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और आपके बाल भी और अधिक घने हो जाते है।

 ऐसे तो शहद कई बीमारियों को दूर करने में कारगर है। शहद के प्रयोग से बालों का झडऩा भी रोका जा सकता है। शहद को बालों में लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है। दालचीनी भी बालों की समस्या को दूर करने का कारगर उपाय है। दालचीनी और शहद के को मिलाकर बालों में लगाइए। इससे बालों का झड़ना बंद होगा। गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उनका पेस्ट बनाइए। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगाइए और कुछ समय बाद सिर को धो लीजिए। इससे बालों का गिरना कम होगा।

 बालों का गिरना रोकने और बालों की वृद्धि के लिए सप्ताह में एक बार अपने बालों की रोजमेरी ऑयल से मसाज कीजिए, इससे बाल मजबूत होते हैं। जवाकुसुम की पत्तियों को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए, इस पेस्‍ट को सिर की त्वचा और बालों पर लगाइए, इससे बाल बढ़ते हैं और घने भी होते हैं।

 मेथी बाल गिरने से रोकने मे बहुत ही फ़ायदेमंद हैं विधि – एक कप पानी में कुछ चम्मच मेथी के दाने को पीस कर मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों में लगा कर चालिस मिनट तक छोड़ दें। फिर सादे पानी से बालों को धो लें। इस प्रक्रिया को महीने भर दोहराने से आपको असर साफ दिखेगा। या झड़ते बालों से बचने के लिए रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो देना चाहिए। सुबह उठने पर इन्हे पीसकर लेप जैसा बना लेना चाहिए और फिर इस लेप को बालों पर लगाना चाहिए। ऐसा कुछ दिनों तक करने से रोगी के बाल झड़ना रुक जाते हैं।

 शरीर मे पानी कमी भी बाल झड़ने का कारण हो सकती हैं, इसलिए हर रोज कम से कम 3 से 4 लीटर पानी ज़रूर पिए।

 दूध या दही मे बेसन मिला के घोल बना ले और उससे अपने बालो को धोए. बालो मे चमक बरकरार रहती हैं।

 कच्चे पपीता का पेस्ट को सिर पे 10 से 15 मिनिट के लिए लगाए. इससे बाल भी नही झड़ेंगे और रूसी भी नही होगी।

 नीम का पेस्ट भी बहुत असरदार है, इसका पेस्ट बना ले और बालो पे लगाए और कुछ देर बाद धो ले, बाल झड़ना बंद हो जाएगा।

 तेल के तौर पे नारियल का तेल बहुत ही अच्छा हैं इससे बाल नही झड़ते हैं।

ज़रूर पढ़े  :-

Please Note : – Home remedies For Hair fall Prevention In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे. Baal Jhadne se Rokne ke tarike & Baalo ka Jhadna Kaise Kam Kare व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

loading...

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY