दुनिया के 10 बेमिसाल शहर | World Best Tourism Place In Hindi

हर किसी की ख्वाहिश होती है की वो दुनिया घूमे, पर जब घूमने की पारी आती है तो वो असमंजस मे पड़ जाता है की कहा घूमे, कहा से शुरू करे, कोन सा प्लेस अच्छा है घूमने के लिए, तो चलिए AchhiGyan आपको दुनिया के फेमस पर्यटन स्थानो के बारे जानकारी दे रहा है,

पर्यटन के लिए दुनिया के 10 बेहतरीन जगह / World Best Tourism Place..


 

Paris1. Peris : पेरिस फ्रांस का सबसे बड़ा शहर और उसकी राजधानी है,  यही नहीं, इसे दुनिया के सबसे सुन्दर शहरो में से एक और दुनिया की फ़ैशन और ग्लैमर राजधानी माना जाता है। यहीं पर दुनिया की सबसे प्रसिद्ध अट्टालिका आइफ़िल टावर स्थित है। ये घूमने के लिए सबसे बाड़िया जगह है,


Florence

2. Florence : फ़्लोरेन्स इटली के प्रमुख और प्राचीन शहरो मे एक है, फ्लोरेंस मे स्वाद के दीवानो को जन्नत नसीब हो जाती है,


Tokyo

3. Tokyo : टोक्यो जापान की राजधानी और सबसे बड़ा नगर है। यह जापान के होन्शू द्वीप पर बसा हुआ है, टोक्यो विश्व के सबसे विकसित नगरों में से एक है। यह जापान की राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का प्रमुख केन्द्र होने के साथ- विश्व का दूसरा प्रमुख आर्थिक केन्द्र भी है। इसे पर्यटन छेत्र मे ख़ासा पसंद किया जाता है।


 

London

4. London : लंदन वो शहर है जहा से कभी पूरी दुनिया संचालित होता था, और आज भी ऐसे 37 देशो का स्वामी लंदन ही है, लंदन अपने खूबसूरती के लिए काफ़ी मशहूर है,  लंदन सांस्कृतिक विरासत और तमाम खेलो के लिए भी मशहूर है।


Rom

5. Rom : इटली की राजधानी रोम ऐसा शहर हैं जो कई बार बस-उजड़ चुका है, पर आधुनिकता के साथ पारंपरिक कला यहा की जान है, इस शहर मे 300 से ज़्यादा गिरजाघर है।


New York Tourist Place

6. New York : न्यूयार्क शहर अमेरिका का सर्वाधिक जनसंख्या वाला नगर है, न्यूयॉर्क अमेरिका का ताकत और आधुनिकता का नुमाइश है, ये दुनिया का सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था का शहर भी है।


Instanbul

7. Istanbul : तुर्की की राजधानी इंस्ताबुल की दुनिया के सबसे पुराने शहरो मे गिनती होती है, साथ ही इंस्ताबुल बेहद आकर्षक भी है।


Dubai

8. Dubai : दुबई एशिया की खूबसूरत शहरो मे गिनती होता है, साथ ही एशिया का सर्वाधिक पर्यटको वाला शहर भी है, शॉपिंग के लिए सबसे बेस्ट जगह है।


Bangkok Tourist Place

9. Bangkok : थाईलेंड़ की राजधानी बैंकॉक पूरी दुनिया के लोगो के लिए मुख्य पर्यटन केंद्र है, खास कर वहा की नाइट पार्टी काफ़ी फेमस है।


Shanghai

10. Shanghai: चीन के शहर संघाई दुनिया का सबसे ज़्यादा छेत्रफल वाला शहर है, और दुनिया के पुराने शहरो मे भी गिना जाता है।


और अधिक लेख

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here