MBA कैसे और कहाँ से करे – MBA kaise kare – MBA me admission kaise le

अभी का दौर Globalization का है। पूरी दुनिया में Corporate, Industrial, Economy में बहुत Growth कर रही है। ऐसे में MBA करने वालो को अच्छा-खासा पैकेज मिल रहा है। ये सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि विदेशो में भी इसके बहुत Scope है। तो आइये जाने MBA क्या हैं और इसकी पढाई कैसे करे..

MBA कैसे और कहाँ से करे, पूरी जानकारी MBA kaise kareMBA Full Form – How to Do MBA in india information in hindi

मास्‍टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (Master of Business Administration) इसे हिंदी में व्यवसाय प्रबंधन में स्नाकोत्तर कहा जाता है। यानी कि एमबीए 2 साल का कोर्स है जिसमें स्‍टूडेंट्स को मैनेजमेंट के सभी विषयों में निपुण बनाए जाने के साथ किसी एक सब्‍जेक्‍ट का एक्‍सपर्ट बनाया जाता है। एमबीए के पहले साल में स्‍टूडेंट्स का परिचय मैनेजमेंट से जुड़े तमाम सब्‍जेक्‍ट्स से कराया जाता है। इसके बाद स्‍पेशलाइज्‍ड सब्‍जेक्‍ट्स की भी जानकारी दी जाती हे।

एमबीए के दूसरे साल में स्‍टूडेंटृस को अपनी पसंद के किसी एक स्‍पेशलाइज्‍ड सब्‍जेक्‍ट को चुनना होता है। यह उन स्‍टूडेंट्स पर लागू नहीं होता है जिन्‍होंने स्‍पेशलाइज्‍ड कोर्स (सेक्‍टोरल एमबीए) में एडमिशन लिया है। स्‍टूडेंटृस के लिए स्‍पेशलाइज्‍ड कोर्स चुनना एक कठिन प्रक्रिया है। स्‍पेशलाइजेशन चुनने से पहले स्‍टूडेंट्स को अपने करियर गोल और प्रोफेशनल डेवलपमेंट का खास ध्‍यान रखना चाहिए।

MBA करने के लिए योग्यता – Eligibility for MBA Admissions

MBA करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त University से Graduation (Arts Commerce या फिर science) में Minimum 50% मार्क होना चाहिए। वही SC/ST का हैं तो उसके लिए न्यूनतम अंक सीमा 45% हैं। यह ग्रेजुएशन के बाद 2 सालो का कोर्स होता हैं या फिर आप चाहे तो 12 वी पास के बाद सीधा MBA कर सकते है जो की पूरी 5 साल होता है 3 साल BBA कोर्स और 2 साल MBA कोर्स।

MBA में एडमिशन लेने के लिए MBA की एक Entrance Test होती है उसमे पास होना होगा। आईआईएम (IIM) जिसे आप CAT एग्जाम के नाम भी जानते होंगे, ये इंडिया के सबसे बेस्ट और टॉप लेवल एंट्रेंस एग्जाम है। जहां से आप एमबीए कर सकते है इसके अलावा CMAT , XAT , MAT , GMAT जैसे एंट्रेंस एग्जाम है।

अगर आप Final year Appear है तो भी आप Entrance Test दे सकते है। हर University और Institute की Entrance Test अलग अलग होती है। Entrance Test अच्छे मार्क्स से Passed करना होता है। तभी एक अच्छे इंस्टिट्यूट में Admission मिलेगी।

Entrance Test किस तरह का होगा – MBA Entrance Test in Hindi

  • Quantitative Ability
  • Verbal Ability
  • Logic & Reasoning
  • General Business Awarness
  • Grammer etc..

Group Discussion and personal Interview (GDPI)

Entrance Exam Passed होने के बाद GDPI से गुजरना पड़ता है।  इसमें PERSONALITY DEVELOPMENT के बारे में देखा जाता है। इसमें पास होने के बाद Institute में Admission के लिए apply कर सकते हो।

MBA कोर्स का पाठ्यक्रम और शुल्क (Fee) – MBA Ki Fees Kitni Hai

MBA कोर्स की फीस विभिन्न शिक्षण संस्थानो के अनुसार अलग-अलग होती हैं और इनकी फीस निर्धारित करने में अलग – अलग विषय भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कैंडिडेट इन शिक्षण संस्थानों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में MBA के होने वाले कुछ टॉप एग्जाम – MBA Entrance Exam List in Hindi

  • Common Admission Test (CAT)
  • Xavier Aptitude Test (XAT)
  • Common Entrance Test (CET)
  • Common Management Admission Test (CMAT)
  • Mumbai Business School Entrance Exam (MBS)
  • Asia Specific Institute of Management Exam (APIME)
  • Open Management Admission Test (IGNOU OPENMAT)
  • Indian Institute of Foreign Trade (IIFT)

भारत के टॉप MBA इंस्टिट्यूट – Top Ranked MBA Colleges in India

  • Indian Institute of Management, Ahmadabad.
  • Indian Institute of Management, Culcutta
  • Indian Institute of Management,  Kozhikode
  • Indian Institute of Management, Indore
  • Indian Institute of Management,  Lucknow
  • Normal Institute of Management, Ahmadabad
  • SIBM Symbiosis Institute of Business Management
  • XIMB Xavir Institute of Management, Bhubneshewar
  • XLRI  Xavier Labour Relation Institute of Jamshedpur

एमबीए की टॉप 10 स्‍ट्रीम्‍स (MBA Specialization) – List of MBA Specializations, Streams & Careers in Management

(1) फाइनांस: एमबीए इन फाइनांस एमबीए स्‍पेशलाइजेशन का सबसे पुराना सब्‍जेक्‍ट है। इस कोर्स के दौरान आपको कॉस्टिंग, बजटिंग, इंटरेनशल फाइनांस और कैपिटल मैनेजमेंट जैसे सब्‍जेक्‍ट्स की तैयारी करवाई जाती है। इन सब्‍जेक्‍ट्स की पढ़ाई करने के बाद आप फाइनांशियल मैनेजमेंट में स्‍पेशलाइज्‍ड बन जाते हैं, जिससे आपको किसी भी ऑर्गेनाइजेशन के फाइनांस डिपार्टमेंट में जॉब मिल सकती है। अगर आप फाइनांस में एमबीए करना चाहते हैं तो आपको किसी भी स्‍ट्रीम में ग्रेजुएट होना चाहिए।

(2) मार्केटिंग: एमबीए मार्केटिंग डायनेमिक और काफी कंपेटिटिव है. एमबीए मार्केटिंग में स्‍टूडेंट्स को कंज्‍यूमर बिहेवियर, मार्केट, एडवरटाइजिंग और इस फील्‍ड से संबंधित अन्‍य बारीकियों को समझने में मदद मिलती है। इस फील्‍ड में उन लोगों को करियर बनाना चाहिए जिनकी कम्‍यूनिकेशन स्किल्‍स बेहतरीन हों, मौजूदा रिसोर्स का सही तरीके से इस्‍तेमाल करने की कला आती हो और मार्केटिंग में टिके रहना का जज्‍बा हो।

(3) ह्यूमन रिसोर्स (HR): एचआर में एमबीए उन लोगों के लिए है जो एचआर और स्‍ट्रेटजी में करियर बनाना चाहते हैं. अच्‍छी कम्‍यूनिकेशन स्किल्‍स, आकर्षक पर्सनैलिटी और आत्‍मविश्‍वासी वाले लोगों के लिए एचआर में एमबीए एक अच्‍छा करियर ऑप्‍शन है. किसी भी स्‍ट्रीम में ग्रेजुएट एचआर में एमबीए कर सकते हैं।

(4) इंटरनेशनल बिजनेस: मास्‍टर ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस में इंटरनेशनल ऑपरेशन जैसे इंटरनेशनल मार्केटिंग और फाइनांस की गहराई से जानकारी दी जाती है। एमबीए की इस डिग्री में मल्‍टीनेशनल कोऑपरेशन पर ज्‍यादा फोकस किया जाता है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए किसी भी स्‍ट्रीम से ग्रेजुएट होना जरूरी है।

(5) ऑपरेशंस: ऑपरेशंस में एमबीए प्रोडक्‍शन मैनेजमेंट या शॉप फ्लोर मैनेजमेंट में मददगार होता है। इस कोर्स के जरिए आप प्रोसेस फ्लो को मेंटेन करना के अलावा वेंडर और इंटर-डिपार्टमेंटल रिलेशंस को बनाए रखने का गुण सीखते हैं। इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के ज्‍यादातर स्‍टूडेंट्स ऑपरेशंस में एमबीए करते हैं क्‍योंकि प्रोडक्‍ट डेवलपमेंट, डिजाइनिंग और प्रोसेस ऑप्‍टिमाइजेशन की जानकारी होने की वजह से उन्‍हें इस फील्‍ड में ढलने में ज्‍यादा दिक्‍कत नहीं होती है। हालांकि किसी भी स्‍ट्रीम के उम्‍मीदवार इस कोर्स के लिए एप्‍लाई कर सकते हैं।

(6) इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी (IT): आईटी में एमबीए ऐसे प्रोफेशनल्‍स को तैयार करने के लिए डिजाइन किया गया है जो इंफॉर्मेशन और कम्‍यूनिकेशन टेक्‍नोलॉजी से संबंधित प्‍लानिंग, डिजाइन, सलेक्‍शन, इम्प्लिमेन्टेशन और एडमिनिस्ट्रिेशन को प्रभावी ढंग से मैनेज कर सकें। बिजनेस टीम में आईटी ग्रेजुएट्स एक महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। खासकर सॉफ्टवेयर सॉल्‍यूशंस की डिजाइनिंग और इम्प्लिमेन्टेशन में. किसी भी स्‍ट्रीम के उम्‍मीदवार आईटी में एमबीए कर सकते हैं।

(7) सप्‍लाई चेन मैनेजमेंट: इस कोर्स के तहत इंवेंट्री मैनेजमेंट, वेयरहाउसिंग और क्‍लाइंट्स या किसी कंपनी द्वारा मांगे गए तमाम तरह के मटीरियल के ट्रांसपोर्टेशन की जानकारी दी जाती है। सप्‍लाई चेन मैनेजमेंट में किसी भी स्‍ट्रीम के ग्रेजुट्स एमबीए कर सकते हैं।

(8) रूरल मैनेजमेंट: एमबीए इन रूरल मैनेनजमेंट एक अनोखा प्रोग्राम है जिसे रूरल बिजनेस मार्केटिंग के फील्‍ड में स्किल्‍ड मैनेजर्स की बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिए बनाया गया है। रूरल मार्केट में विकास की संभावनाएं बहुत ज्‍यादा हैं और कॉर्पोरेट घरानों को इस बात का अच्‍छी तरह एहसास है। किसी भी स्‍ट्रीम के उम्‍मीदवार इस कोर्स के लिए एप्‍लाई कर सकते हैं।

(9) एग्री बिजनेस मैनेजमेंट: इस कोर्स में स्‍टूडेंट्स उन कंपनियों को मैनेज करने का गुर सीखते हैं जो कंज्‍यूमर तक एग्रीकल्‍चरल प्रोडक्‍ट्स को पहुंचाने का काम करती हैं। एग्रीबिजनेस सेक्‍टर की विशेष जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए स्‍टूडेंट्स को मैनेजमेंट, मार्केटिंग और फाइनांस की अच्‍छी समझ होनी चाहिए। किसी भी स्‍ट्रीम में ग्रेजुएट एग्री बिजनेस मैनेजमेंट में एमबीए कर सकते हैं।

(10) हेल्‍थ केयर मैनेजमेंट: हालांकि हेल्‍थकेयर में एमबीए कोर बिजनेस स्किल्‍स और प्रैक्टिस को कवर करता है, लेकिन इसमें उन विशेष मुद्दों पर भी फोकस किया जाता है जिनसे बतौर हॉस्पिटल एडमिनिस्‍ट्रेटर, मेडिकल प्रैक्टिस मैनेजर, इंश्‍योरेंस-कंपनी एग्‍जीक्‍यूटिव या इसी तरह की कोई दूसरी भूमिका निभा रहे मैनेजर को दो-चार होना पड़ सकता है। कोई भी ग्रेजुएट हेल्‍थ केयर मैनेजमेंट में एमबीए कर सकते हैं।

MBA प्रोग्राम्स – MBA Course Type

MBA विभिन्न प्रकार के होते हैं. कैंडिडेट्स अपनी आवश्यकता, रूचि और समय की उपलब्धता के आधार पर मनवांछित कोर्स का चयन करते हैं और फिर उसी के अनुसार उनकी नौकरी लगती हैं और पैकेज भी निर्धारित होता हैं।

  • 2 ईयर फुल टाइम प्रोग्राम (Two Year Full Time MBA Program),
  • पार्ट टाइम MBA (Part Time MBA),
  • इवनिंग (सेकंड शिफ्ट) MBA प्रोग्राम्स (Evening (Second Shift) MBA Programs),
  • मोड्युलर MBA प्रोग्राम (Modular MBA Program),
  • एग्जीक्यूटिव MBA प्रोग्राम (Executive MBA Program / EMBA Program),
  • फुल टाइम एग्जीक्यूटिव MBA प्रोग्राम (Full – time Executive MBA Program),
  • डिस्टेंस लर्निंग MBA प्रोग्राम (Distance Learning MBA Program),
  • ब्लेंडेड लर्निंग प्रोग्राम (Blended Learning Program),
  • MBA ड्यूल डिग्री प्रोग्राम (MBA Dual Degree Program),
  • मिनी MBA प्रोग्राम (Mini MBA Program)

MBA करने के बाद नौकरी की संभावनाएं – MBA Job Opportunities 

MBA कोर्स की पढ़ाई में खर्च थोड़ा ज्यादा होता हैं, तो नौकरी के पैकेज भी उसके अनुसार ही होते हैं। इस कोर्स के लिए जो कॉलेज ज्यादा फीस लेता हैं तो फिर वहाँ उतनी ही बड़ी कंपनियां भी अपने पैकेज लेकर आती हैं, बल्कि अगर हम ये कहें कि फीस ज्यादा ही इसलिए होती हैं क्योंकि वहाँ बड़ी कंपनियां अपने कैंपस लेकर आती हैं। सबसे अच्छी बात यह हैं कि इस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट बहुत सी फ़ील्ड्स में काम करने के लिए तैयार हो जाते हैं और उन्हें पैकेज भी उनकी योग्यतानुसार और अनुभव के आधार पर दिए जाते हैं। इन क्षेत्रो में अच्छा पैकेज मिलता हैं..

  • मार्केट रिसर्च एनालिस्ट,
  • मार्केटिंग मेनेजर,
  • प्रोजेक्ट मैनेजर
  • एडवरटाइजिंग मेनेजर,
  • ह्युमन रिसर्च मेनेजर,
  • मैनेजमेंट कंसलटेंट,
  • बैंकिंग एंड फाइनेंस,
  • इन्फोर्मशन सिस्टम मैनेजमेंट, आदि.

और अधिक लेख –

129 thoughts on “MBA कैसे और कहाँ से करे – MBA kaise kare – MBA me admission kaise le”

      1. hi sir I m Abhishek me 12th arts ka student hu toh me sir 12th ke badme Kya sida mba kar sakata hu Kya or mujhe mba college Mila jayagi Kya.?? pls reply me sir

      2. Sir, Mai aabhi 10 ka exam diya hu aur Mai science Lena chahta hu. “To kya Mai MBA kr Sakta hu” yadi ha to please sir batlaiye.

  1. ravindra singh rawat

    sir kya b.com last year m back ayi meri or m pass hone ke baad mba kar sakta hu mba m admission karne ke liye pahle konsa test nikalna hota h reply me sir …..

  2. sir mai iti draughtsman civil se kar raha hoon ,aur BA private se kar raha hoon iske baad mai MBA karna chahta hoon kya mai kar sakta hoon aur ba me mujhko kitne marks laane hoonge aur sir MBA ke liye kitne rupye lagenge kya aap hame bata sakte hain

  3. Mujhe sahi tareka nhi pta.. Aur Mai es samaya Bsc 3 year me hu.Eske baad mujhe M.B.A Karna hai. Plz acchi tip & sahi tareeka bataye..

      1. Sir..log..bolte he..ki sci..kroge to life me kuch accha banoge.. arts me kuch nai he…Mene arts kiya he..abhi B.A.T.Y me hu..so mene ab MBA ki line chuni he..to kya ..me Sahi kr rha hu…

  4. Aapne upar likha h ki jitana jyada paise MBA me lagao utani achi salary milti h…….. To kam paise me esa possible nhi h kya
    ……esa koi institute h india me jisame paise kam lage or bina intrance ke bad me apni quality ke upr achi salary mul sake??

  5. Ashish Chakradhari

    Sir ..
    main Polytechnic Diploma kar rha hun.
    aur B.A. bhi B.A. non college hun..
    sir Dino Digree Ek Saath le rha hun..
    ishme koi problem to nhi hogi na
    ab main Sir MBA karna chahta hu Banking technology se …
    sir please tell me …..
    kya main MBA kar sakta hun…

  6. Ashish Chakradhari

    Sir ..
    main Polytechnic Diploma kar rha hun.
    aur B.A. bhi B.A. non college hun..
    sir Dono Digree Ek Saath le rha hun..
    ishme koi problem to nhi hogi na
    ab main Sir MBA karna chahta hu Banking technology se …
    sir please tell me …..
    kya main MBA kar sakta hun…

    1. Dono digree ek sath le rahe hain. koi problem nahi par kahi bhi ek sath show mat kijiyega. Aur aap MBA karna chahte hain to kar sakte but kuch hi institute karate hain.

  7. Sir maine BSC private complete kr lia hai so mujhe knowlege nhi hai BSC ki pr MBA me kya purane kuch aise pdhayi bhi honge jo hmne pdha he nhi hai

  8. Sir maine twelth delhi se ki hai mai bba.mba chatisgarh se kar sakte hai iske liye kya kya chahiye hoga.

  9. Sir Mai b. A. Bhoj open university se kiya hu, kyA mai gov. College ya ache praivet collage mey M. B. A. Kr sakta ….b. a. Open University se hai problem to nhi hogi sir.

  10. Dear sir,
    Good morning.
    Mai isse time dubai me ek compony me hr assistant hun. Mujhe mba krna hai log distance se dubai me rh kr kiya ye possible
    Hai agr ha to kisi college ka naam btaye
    Please reply kre

    1. Editorial Staff

      Akram jii, aap distance se MBA kar skte hain, iske liye bahut se clg uplabdh hain, aap net par distance mba search kare apko bahut se clg mil jayenge, halanki hamare pas bhi distance MBA karne ke liye tarika uplabdh hain, jisme aapko direct admisn mil jayega. agr aap interested hain to hame email kare, – [email protected]

  11. Sir Maine B com kiya hai Sir Mai MBA karna Chahta Hu meri Computer Knowledge Bhi Achhi HAi But Sir Meri thodi English Kamjor Hai To sir Mai MBA Marketing Se krna chahta Hu Sir Kr skta hu Ya nhi Or Iske liye Lucknow Mai Konsa Collage Achha Rhega

  12. Hello Sir Good Morning ( Sir Maine BCom Kiya hai or Mai MBA krna chahta hu sir meri computer knowledge bhi achhi but English jyada high nhi hai or mai sir MBA lo Marketing Se krna chahta hu
    sir mai MBA kr skta hu (( sir Lucknow mai MBA ke liye konsa collage achha rhega

    1. Editorial Staff

      Sir jii, aap MBA kr skte hain, Lucknow ke college ke bare me hme nhi pta, aap waha kisi consultant se mil skte hain.

  13. Gopal Kishan Sharma

    Sir, me kafi paresan hu apni bacchi ko lekar wo 12th arts se Kar chuki he. Me B.A Karwa Raha hu aur age me MBA Karwana Chahta hu. Muje Sahi Salah de ki me use kisme karwao. Wo padhai me thodi kamjor he.bachhi ke bhavisay Ka sawal he please muje guide kare

  14. Gopal Kishan Sharma

    Sir, me kafi paresan hu apni bacchi ko lekar wo 12th arts se Kar chuki he. Me B.A Karwa Raha hu aur age me MBA Karwana Chahta hu. Muje Sahi Salah de ki me use kisme karwao. Wo padhai me thodi kamjor he.bachhi ke bhavisay Ka sawal he please muje guide kare

    1. Editorial Staff

      Gopal Jii, Agar apki bachhi kamjor hain to use koi achhe teacher se tuition karwaye, taki uska base majbut, jyadatar english me dhyan dilaye, aur jaha tak bat hain MBA ki to aap bilkul kara sakte hain. agar av apki bachhi BA kar rahi hai to apke pas samay hain MBA ki taiyari ka isliye use padhai me dhyan dene ke liye bole.

  15. sujeet kumar goswami

    sir, cat, xmat,other me kon sa taiyaari kroo . entrance test pass karne ke baad MBA ka fees v dena jaroori hai. kitna fees lagenge.

  16. Sir m Delhi m rhti hu or Maine abi final year ke exam die h to kya m MBA kr skti hu or Maine suna h ki 12th base pr bi MBA hoti h or plss Delhi m kon si university h Jha se MBA kr skte h plsss rply sir

    1. Sir Jii, Ye Institute par nirbhar kar krta hain, aap pt lgaye kaun sa institute me kitna percent le raha hain.

  17. बसंत कुमार

    सर मै एक सरकारी नौकरी करता हूं। मुझे एमबी ए करना है। मुझे कहा से और कैसे करें बताए।

  18. बसंत कुमार

    सर मैं नौकरी करता हूं और मुझे mba करना है। मेंma public administron से किया हूं। में किस कॉलेजmba कर सकता हूं।

  19. Sir mera B.A. complete huya he pvt se or mere percentage 44.4 he or me OBC se hu……sir me kr skta hu kiya MBA ?????

  20. Sir main twelth pcm ka student hu aur mba karna chta hu Kaya ba karne ke baad mba hard hoga pleas jaldi suggest kijea

  21. Dear Sir,
    Mai BA 2nd year kr rha hu MBA karane ke liye CAT nikalna hota hai, usame kisase sambandhit question puchh sakate hain please reply.

  22. श्रीमानजी,
    मेरे b.a. में 43% मार्क्स है क्या मैं एमबीए कर सकता हूं

  23. Sir please give mi a proper information about HR management…. ye kya hota hai..job kis type me hoti hai

  24. sir mera hotel mangement 3 year digree program pura ho chuka hai me mba karna chahta hu to kya me jan sakta hu ki iski basic started salary kya h
    THANK YOU

  25. Neeraj Kumar Gupta

    Sir I am Neeraj Kumar Gupta sir hame mba karna hi cat ka taiyari kar ke kare direct admision le ke karna thik rahega

  26. Sir maine b. Com ncwed (coresponding) se kre h kya me M. BA regular krana chachti ho university se kya me kr skti ho

  27. Namste Sir !!
    Mera nam Mahesh Bharsakle hai aur main B.com First year main hu lekin main non grand main hu kya main MBA kar sakta hu

    Please give me your answer Sir

    1. Hello, Isme university par depend karta hain, agar koi unversity non grant collage wale ko admission leta ho to aapka ho jayega. aap pata kare.

  28. sir mera graduation ho gyaa hai m ab mba krna chahhta hoon pr meree english weak hai pr mujhe MBA kess m krnii chahye or kiss university se please tell me sir

  29. Hey sir pls ky ap btyge agr humko MBA Krna h to BA regular se Krna best h y open se?? Pls sir reply Krna

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *