आईआईटी प्रवेश एग्जाम की तैयारी कैसे करे | IIT Ki Tyari Kaise Kare

IIT Exam Tips in Hindi – भारत में इंजिनियरिंग की शिक्षा प्राप्त करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) सर्वश्रेष्ठ संस्थान माने जाते हैं। लेकिन इनमें प्रवेश पाना जितना ही सम्मानजनक है उतना ही चुनौतीपूर्ण भी हैं, क्यूंकी इसका प्रवेश एग्ज़ॅम बहुत ही टफ होता हैं। इसके लिए आपको बहुत ही अच्छी तरीका से तैयारी करना होगा। गणितीय क्षमता, भौतिकी और रसायन के महत्वपूर्ण टॉपिक्स की पहचान और समझ, लगातार अभ्यास, तेज गति से प्रश्न हल करने, और साथ मे कठिन परिश्रम की ज़रूरत पड़ेगी। चलिए मैं आपको इसके लिए कुछ टिप्स शेयर करता हूँ।

आईआईटी एग्जाम की तैयारी कैसे करे | IIT Ki Tyari Kaise Kare

IIT Entrance Exam Preparation Tips in Hindi

  • तैयारी शुरू करने से पहले हपलेस ना हो जाए, पूरे आत्मविश्वास के साथ तैयारी शुरू करे, अपने आप को आईआईटी के योग्य मानकर चलिए।
  • स्टूडेंट्स को सभी सब्जेक्ट्स की एक लिस्ट बना लेनी चाहिए और पेपर में दिए गए मार्क्स के अनुसार ज्यादा मार्क्स वाले सब्जेक्ट्स की पहले अच्छे से तैयारी करनी चाहिए।
  • लगातार अध्ययन करिए और प्रश्न हल करते रहिए और अपनी परीक्षा स्वयं या कोई जानकार से लेने के लिए कहिए। सभी सब्जेक्ट को समय दीजिए, एक विषय की तैयारी बहुत दिनों तक करने के बाद दूसरे विषय को तैयार करना अच्छा तरीका नहीं है। एक विषय को अधिक से अधिक एक-दो दिन पढ़िए, फिर दूसरा विषय पढ़िए।
  • जहां तक सिलेबस की बात है तो सिलेबस के सबसे कठिन सिलेबस को टारगेट करके उसे ज्यादा समय देकर अच्छे से नोट्स बना कर तैयारी करनी चाहिए। एग्जामनिशन के लिए रेफ्रेंस बुक्स काफी अच्छी रहती हैं. इनसे ना केवल स्टूडेंट्स को अच्छे आइडियाज मिलते हैं बल्कि इनमें पूरा सिलेबस और सैंपल पेपर भी कवर होते हैं।
  • ये बात शायद आपको पता होगा, कि JEE में 11वीं कक्षा से लगभग 45% और 12वीं कक्षा से लगभग 55% प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • हर टॉपिक का डिटेल में अध्ययन करें। फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के सभी टॉपिकों का अध्यन करना जरूरी है। कुछ चुन-चुनकर अध्ययन किए गये टॉपिकों से काम नहीं बनेगा। क्यूंकी सवाल कही से भी आ सकते हैं। अगर आपको एग्जाम में अच्छा स्कोर करना है तो आपको रोजना 40-80 न्यूमेरिकल सवाल हल करने होंगे। साथ ही सवालो को हल करने का एक समय-सीमा तय करे की, ‘मुझे 1 घंटे मे 40 सवाल को बनाना हैं’ इस तरह से करने से आपको एग्ज़ॅम मे प्राब्लम नही होगी।
  • मैथ्स मे इन टॉपिक्स पर विशेष ध्यान दीजिए : Complex numbers, circle, parabola, Atiprbly, coordinate geometry, probability, border, vector analysis, matrix, function, Avklniyta (differentiability), certain integral, applications of derivatives, etc.
  • फिजिक्स मे इन टॉपिक्स को अच्छे से पढ़ ले : Liquid, ripple and noise, electromagnetic induction, capacitor and Vidyutsthatiki, mechanics, optics, and modern physics.
  • केमिस्ट्री मे इन टॉपिक्स को ध्यान से तैयारी करे : Co-connectivity, chemical equilibrium in physical chemistry, electro-chemistry, thermodynamics, Mtratmk analysis (Quantitative Analysis), inorganic chemicals and organic chemicals Chemical Abndhn.
  • अगर आप किसी कोचिंग या टियूसन नहीं ले रहें है तो भी ऐसे छात्रों के सम्पर्क में अवश्य रहें, जो कोचिंग कर रहे हैं, और उनसे चर्चा करके अपनी कमियों को पूरा करने का कोशिश करे।
  • अगर आपके आस-पड़ोस मे कोई और तैयारी कर रहा हैं तो उसके साथ डिस्कस करे, ग्रूप स्टडी करे। साथ ही  आईआईटी की तैयारी में रिविजन का खास महत्व है क्योंकि अगर आपने रिविजन नही किया तो आपकी एक साल की पूरी मेहनत बेकार जाएगी। इसलिए एग्जाम से कुछ दिन पहले फॉर्मूलों और कॉन्सेप्ट का अच्छे से रिविजन कर लें।
  • सबसे इंपॉर्टेंट बात हैं की आप तैयारी करते समय इस बात का ख्याल रखे की, किसी भी सवाल का अच्छे और शुद्ध से तैयारी करे। जल्दबाज़ी मे ग़लती बनाने का कोशिश ना करे, शुरुआत मे आराम से और अच्छे से हल करे, और धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाए।
  • तैयारी एक ही दिन या एक महीने मे नही की जा सकती हैं, इसलिए समय रहते पहले से तैयारी शुरू करे। इंटरनेट, न्यूसपेपर, का मदद ले, और एग्ज़ॅम के दिन रात-दिन पढ़ने की ग़लती ना करे, बल्कि 7-8 घंटा भरपूर नींद ले, इससे माइंड फ्रेश रहेगा, और एग्ज़ॅम अच्छे से दे पाएँगे।

इन दो सब्जेक्ट का खास ख्याल रखे – IIT ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

आईआईटी में सफल बनने के लिए सबसे जरुरी हैं न्यमेरिकल सवालों में पकड़। आपको रोजाना कम से कम 70-80 न्यमेरिकल सवालों को हल करने होंगे तब जाकर आपकी पकड़ बनेगी। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि न्यूमेरिकल सवाल किसी एक सब्जेक्ट के ही नही बल्कि फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स तीनों सब्जेक्ट के सवाल इसमें शामिल होना चाहिए। आईआईटी के एग्जाम में पूछे जाने वाले न्यूमेरिकल सवाल काफी टफ होते है इसलिए इनको हल करने के लिए स्ट्रीमलाइन प्रोसेस को अपनाना चाहिए।

न्यूमेरिकल के बाद नंबर आता हैं फॉर्मूले ओर थ्यौरी के। इसलिए फॉर्मूलो को याद करने के साथ थ्यौरी को पढ़ना जरूरी है। इस बात का ध्यान रहे कि टफ टॉपिक्ट पर आप ज्यादा से ज्यादा समय दें ताकि आपकी पकड़ बन सके।


और अधिक लेख –

Leave a Comment

Your email address will not be published.