कन्नूर क़िला या ‘सेन्ट एंजिलो फ़ोर्ट’ केरल | Kannur Fort History in Hindi

Kannur Fort / कन्नूर क़िला या ‘सेन्ट एंजिलो फ़ोर्ट’ (St. Angelo Fort) केरल राज्य के कन्नूर शहर में स्थित है। इस किले से क्षेत्र का उत्‍कृष्‍ट दृश्‍य देखने को मिलता है क्‍यूंकि यह अरब सागर की दहाड़ती लहरों के ठीक सामने स्थित है। इस किले का निर्माण डॉम फ्रांसिस्‍को डी अलमिड ने 1505 में करवाया था, जिनका कार्यालय भारत के पहले पुर्तगाली वायसराय के रूप में जाना जाता था।

Kannur Fort, st Angelo Fort

सेन्ट एंजिलो फ़ोर्ट – St. Angelo Fort History & Information in Hindi

फोर्ट सेंट एंजेलो को कन्‍नूर कोट्टा या कन्‍नूर किले के नाम से जाना जाता है जो कन्‍नूर शहर से 3 किमी. की दूरी पर स्थित है। कन्नूर क़िले के रूप में विख्यात सेन्ट एंजिलो फ़ोर्ट का निर्माण 1505 ई. में प्रथम पुर्तग़ाली वायसराय डॉन फ्रांसिसको डी अल्मेडा द्वारा बनवाया गया था। लेटराइट पत्थरों से इस क़िले का निर्माण करवाया गया था। यह किला, इस क्षेत्र की बाहरी आक्रमणों से रक्षा करने के कारण मुख्‍य संरचना था।

पुर्तग़ालियों के बाद 1663 में सेन्ट एंजिलो फ़ोर्ट पर डचों का नियंत्रण हो गया और कुछ समय पश्चात् अरक्कल के शाही परिवार को बेच दिया। कालांतर में अंग्रेज़ों ने इस पर अधिकार कर लिया। मालाबार में अंग्रेजों का यह प्रमुख सैन्य ठिकाना था।

हालाँकि डच व ब्रिटिश दोनों के द्वारा इसका पुर्ननिर्माण करवाया गया था और भारत की आजादी से पहले तक यह ब्रिटिश प्रशासन का प्रमुख सैन्‍य केंद्र था। वर्तमान में फोर्ट सेंट एंजेलो एक संरक्षित स्‍मारक के रूप में सूचीबद्ध है और भारतीय पुरात्‍तव सर्वेक्षण प्रशासन के अधीन है।

एक ऐतिहासिक इमारत होने के नाते, इस किले से क्षेत्र के इतिहास को आकार मिला है वहीं प्रत्‍येक वर्ष लाखों पर्यटक भी किले की ओर आकर्षित होते हैं। यहाँ से मप्पिला बे फिशिंग हार्बर के सुंदर दृश्य देखे जा सकते हैं।

कैसे जाएँ

यह किला सप्‍ताह के सभी दिनों में खुला रहता है। यहां जाने के लिए बस, हवाई जहाज, रेल उपलब्ध हैं। कन्नूर क़िला कन्नूर पुराना बस अड्डे से लगभग 1 किमी की दूरी पर स्थित है। कन्नूर में अपना हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन हैं।


और अधिक लेख –

Please Note : – Kannur Fort (St. Angelo Fort) History & Story In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.