मलेशिया के बारे में 28 रोचक तथ्य Interesting Facts About Malaysia in Hindi

Malaysia / मलेशिया ऐसा देश है, जो पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर खींचने की पूरा क्षमता रखता है। यह एक ऐसा देश है, जहाँ बहुत सारे उत्सव वर्ष के बारह महीने चलते रहते हैं। मलेशिया के लोगों की ऊर्जा और उत्साह ही वहाँ होने वाले उत्सवों की जान है, जो पर्यटकों को अपने देश बुलाती है। आइये जाने मलेशिया से जुड़े रोचक बातें .. 

मलेशिया के बारे में 28 रोचक तथ्य Interesting Facts About Malaysia in Hindiमलेशिया के बारे में रोचक बातें – Amazing Facts About Malaysia in Hindi

1). मलेशिया में स्वतंत्रता की घोषणा 20 फरवरी 1956 को हुई थी। मलय नेता तुनकू अब्दुल रहमान ने मलेशिया की आजादी की अगुवाई की। मलेशिया में 1962 में 21 से 28 वर्ष की आयु के लोगों के लिए 2 साल के सैन्य प्रशिक्षण की व्यवस्था है।

2). मलेशिया में ‘तुन’ की उपाधि सबसे बड़ी मानी जाती है। एक समय में मलेशिया में 25 तुन ही रह सकते हैं, जीवित अवस्था में। किसी एक की मृत्यु के उपरांत ही तुन की उपाधि किसी अन्य को दी जाती है।

3). मलेशिया में स्वशन संबंधी रोगों से मरने वालों की संख्या दुनिया में सबसे कम है। मलेशिया और कतर में स्वशन संबंधी रोगों से प्रति एक लाख में महज 7.5 मौते होती हैं।

4). मलेशिया का तांजुंग पिआई एशिया महाद्वीप का सबसे दक्षिणी छोर है।

5). मलेशिया में दुनिया में राज शाही परिवारों की संख्या सबसे अधिक है।

6). रैफ्लेसिया नाम का दुनिया का सबसे बड़ा फूल मलेशिया के सबाह में होता है।

7). मलेशिया में 65 हजार 877 किमी लंबे हाइवे है। जो धरती की परिधि से 40 हजार किमी से भी ज्यादा है।

8). मलेशिया में पहली फिल्म 1933 में दिखाई गई। फिल्म का नाम था-लैला मजनूं।

9). मलेशिया के बेलम जंगल में सबसे ज्यादा बाघ हैं। यहां प्रतिकिमी में बाघों की संख्या सर्वाधिक है।

10). मलेशिया में दुनिया का सबसे बड़ा अंडा मिला है। जो 15 सेमी का है।

Malaysia Facts in Hindi

11). मलेशिया के पिनांद में स्थित पिनांग फ्री स्कूल दक्षिणी पूर्वी एशिया का सबसे पुराना अंग्रेजी माध्यम का स्कूल है। इसकी स्थापना सन 1816 में रेप स्पार्क हटचिंग ने की थी।

12). नासी कंदर मलेशिया में सबसे अच्छा डिश है, जिसे भारतीय मूल के मुस्लिम लोग मलेशिया ले गए थे।

13). मलेशिया में मिलने वाले बिंटेगॉर पेड़ों के बारे में कहा जाता है कि उनके अंदर एचआईवी वायरस से लड़ने वाले तत्व होते हैं। इसलिए इनकी तस्करी खासी बढ़ी है। ये पेड़ सिर्फ सारावॉक में ही पाए जाते हैं।

14). मलेशिया में हर साल महज 15 फिल्में ही बनती हैं। वहीं, 300 से 400 टीवी सीरियल बनते हैं। पूरे देश में महज 250 फिल्म थिएटर ही हैं।

15). मलेशिया की महज 0.85 फीसदी आबादी ही ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल करती है।

16). मलेशिया का सिपादान द्वीप दुनिया का सबसे शानदार डाईविंग स्पॉट है।

17). मलेशियाई लोग मानते हैं कि तससी चिनी झील में नागा सेरी नाम की एक अजगर रहती है।

18). मलेशिया के कोटा बारू में द्वितीय विश्वयुद्ध के समय जापानी आर्मी उतरी थी। यहां से सिंगापुर पहुंचने में जापानी आर्मी को बाइकों से 45दिन लग गए थे।

19). कुआलालंपुर का कुआला लंपुर टॉवर दुनिया का चौथा सबसे ऊंचा भवन है। इसकी उंचाई 421 मीटर है।

20). पिनांग का सेंट जॉर्ज चर्च 1818 में बना था। ये अंग्रेजों द्वारा बनवाया गया दक्षिण पूर्वी एशिया का सबसे पुराना चर्च है।

Malaysia ke Baare me Rochhak Tathy

21). मलेशिया में पहली रेल अंग्रेजों ने सन 1885 में चलाई थी। जो वेल्ड बंदरगाद(अब कुआला सेपतांग) और ताइपिंग के बीच चली थी।

22). दुनिया का सबसे लंबा किंग कोबरा सांप मलेशिया में पकड़ा गया था। तब उसकी लंबाई 5.54 मीटर थी। इसे बाद में लंदन ले जाया गया, जहां इसकी लंबाई बढ़कर 5.71 मीटर हो गई थी।

23). मलेशिया का पिनांग पुल एशिया का तीसरा सबसे लंबा पुल है। इसकी लंबाई 13.7 किमी है।

24). मलेशिया का सुन्गई बेसी एयरपोर्ट(अब आरएमएएफ एयरपोर्ट) देश का पहला अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट था।

25). मलेशिया के मैपिंग एंड सर्वे डिपार्टमेंट ने सुल्तान अब्दुल समद क्लॉक टॉवर की रिपेयरिंग में 108 साल लगा दिए।

26). मलेशिया का राष्ट्रीय ध्वज 16 सितंबर 1963 को अपनाया गया। इसकी डिजाइन मोहम्मद हमजा ने बनाई थी। हमजा की उम्र उस समय महज 28 साल थी और वो पीडब्ल्यूडी में काम करते थे।

27). दुनिया का सबसे बड़ा गुफा चेंबर सरवाक, मलेशिया में है।

28). मलेशिया में 14 हजार 500 किस्मों के पेड़, पौधे और फूलों की प्रजातियां मिलती हैं। वहीं 200 प्रकार के स्तनपाई, 140 प्रकार के सांप, 600 प्रकार की चिड़ियां, जबकि छिपकलियों की 60 प्रजातियां भी मिलती हैं।

29). मलेशिया की मुद्रा को ringgit कहा जाता है, जिसका मतलब मलय में “दांतेदार अंगूठी” होता है, और मूल रूप से इस क्षेत्र में प्रचलित स्पैनिश चांदी डॉलर के कारण इसका नाम ringgit पड़ा।

30). 3450000 स्के. फुट में फैले बरजाया टाइम स्क्वेअर मॉल मलेशिया का सबसे बड़ा मॉल है।


और अधिक लेख – 

Leave a Comment

Your email address will not be published.