हैंगिंग गार्डन, मुंबई की जानकारी | Hanging Gardens in Hindi

Hanging Gardens Mumbai / हैंगिंग गार्डन मुंबई के महाराष्ट्र में स्थित एक पार्क हैं जो पर्यटकों के बिच काफी पॉपुलर हैं। मालावार पहाड़ी के शीर्ष भाग पर स्थित इस गार्डन का निर्माण 1881 ई. में किया गया था। इस गार्डन को ‘फ़िरोज़शाह मेहता गार्डन’ के नाम से भी जाना जाता है।

हैंगिंग गार्डन, मुंबई की जानकारी | Hanging Gardens in Hindi

हैंगिंग गार्डन की जानकारी – Hanging Gardens Mumbai, Information 

हैंगिंग गार्डन में कई प्रकार के सुंदर फूलों और हरियाली को चारों तरफ अच्छी तरह से फैलाया गया है। यह भी कहा जाता है कि उद्यान के नीचे एक विशाल जलाशय हैं। इस गार्डन से सूर्यास्त का दृश्य बड़ा ही सुन्दर दिखाई देता है। गार्डन का विशेष आकर्षण जानवरों की आकृति में कटी ख़ूबसूरत झाडियाँ है, जो अनायास ही लोंगो का ध्यान खींचती हैं।

बहुत रणनीतिक स्थान पर स्थित इस पार्क का प्रमुख आकर्षण ओल्ड लेडी शू (बड़ा जूता) है जिसका अच्छा सा फोटो लेने के लिये कई फोटोग्राफी प्रेमी प्रयत्न करते हैं।

पार्क के चारों ओर टहलने और सुबह की सैर के लिए यहाँ रास्ते अच्छी तरह से बनाए गए हैं। यह पार्क सुबह की सैर के लिए एक उचित स्थान माना जाता है। झाडियों को काटकर पार्क के चारों ओर दिलचस्प पशुओं की आकृतियों से सजाया गया है।

यह पार्क मुंबई के लोगों के लिए खास जगह है और यहां से आप मुंबई की तेज रफ्तार लाइफ का अंदाज़ा लगा सकते हैं। यह गार्डन बच्चों के लिए आकर्षण का खास केंद्र है। यहां पर अलग-अलग तरह के फूल और पौधे लगाए गए हैं।

इस पार्क में प्रवेश निशुल्क हैं। सुबह 5 बजे से शाम 9 बजे तक खुला रहता हैं। यह पार्क कमला नेहरू पार्क, मलबार हिल्स, मुंबई के सामने स्थित हैं।


और अधिक लेख –

Please Note :- I hope these “Hanging Gardens History in Hindi” will like you. If you like these “Hanging Gardens, Mumbai Information in Hindi” then please like our facebook page & share on whatsapp.

Leave a Comment

Your email address will not be published.