क्रिकेटर गौतम गंभीर की जीवनी | Gautam Gambhir Biography in Hindi

Gautam Gambhir / गौतम गंभीर एक भारतीय प्रसिद्ध क्रिकेटर हैं। गौतम गंभीर का नाम उन खिलाड़ियों में सबसे आगे है जो अधिकतर काम के मैचों में बरसते हैं। गौतम गंभीर मुख्यरूप से एक बल्लेबाज जो बायें हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। वे एकमात्र ऐसे भारतीय और चार अंतरराष्ट्रीय खिलाडियों में से एक है जिन्होंने टेस्ट मैच में लगातर पाँच शतक मारे है। वे एकमात्र ऐसे भारतीय बल्लेबाज है जिन्होंने लगातार 4 टेस्ट सीरीज में 300 से भी ज्यादा रन बनाए। भारत सरकार ने 2008 में गंभीर को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया।

क्रिकेटर गौतम गंभीर की जीवनी | Gautam Gambhir Biography in Hindi

गौतम गंभीर का संक्षिप्त परिचय – Gautam Gambhir Biography in Hindi

पूरा नाम गौतम गंभीर (Gautam Gambhir)
जन्म दिनांक 14 अक्टूबर 1981 नई दिल्ली, भारत
पिता का नाम  दीपक गंभीर
माता का नाम सीमा
बल्लेबाजी की शैली बायें हाथ
गेंदबाजी की शैली दायें हाथ
भूमिका बल्लेबाज़
पत्नी नताशा जैन
राष्ट्रीयता भारतीय
पुरस्कार अर्जुन पुरस्कार

क्रिकेट की दुनिया के सितारा क्रिकेटरों से सजी आईपीएल टीमों और महान कप्तानों की मौजूदगी में टूर्नामेंट की कागज़ पर कमजोर समझी जाने वाले कोलकाता नाइटराइडर्स को गंभीर ने अपनी गंभीर कप्तानी से आईपीएल- 5 का ताज दिला दिया। इससे पहले भी 2007 के टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में गौतम गंभीर ने पाकिस्तान के खिलाफ 54 गेंदों में 75 रन की शानदार पारी खेलकर भारत को पहला विश्वकप जितवाने में योगदान दिया।

वैसे गंभीर विश्व कप 2011 से पहले टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्तान के तौर पर न्यूजीलैंड जैसी टीम को सिरीज के सभी पांचों मैच हरा चुके हैं। यह सिरीज़ टीम इंडिया ने 5-0 से जीती थी। फरवरी 2014 से वे भारत की तरफ से टी20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी है।

प्रारंभिक जीवन – 

गौतम गंभीर का जन्म 14 अक्टूबर 1981 को नई दिल्ली में हुआ। उनके पिता दीपक गंभीर टेक्सटाइल बिजनेसमैन हैं एवं माँ का नाम सीमा है। गौतम की एकता नाम की एक छोटी बहन भी है, जो उससे दो साल छोटी है। गंभीर को उनके दादा-दादी ने उनके जन्म के 18 दिन बाद ही गोद ले लिया था और तभी से गंभीर उन्ही के साथ रह रहे है।

गौतम गंभीर की शिक्षा दिल्ली के मॉर्डन स्कूल में हुई जबकि उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की। 90 के दशक में वे अपने अंकल पवन गुलाटी के घर पर रहते थे। गंभीर शुरू से ही गुलाटी को अपना सलाहकार मानते थे और हमेशा महत्वपूर्ण मैचों से पहले उनसे बात किया करते थे।

गंभीर ने 10 साल की उम्र में क्रिकेट खेलने की शुरुवात की थी। गंभीर के कोच लाल बहादुर शास्त्री अकैडमी, दिल्ली के संजय भरद्वाज और राजू टंडन थे। सन 2000 में पहली बार गंभीर की नियुक्ती नेशनल क्रिकेट अकैडमी में की गयी थी।

टीम का यह स्टार बल्लेबाज पिछले साल (2011) गुड़गांव में शादी के बंधन में बंध गया। गंभीर ने नताशा जैन से शादी की जो कि एक बिजनेस परिवार से नाता रखती है।

अंतरराष्ट्रीय करियर – Gautam Gambhir Cricket Career

गौतम गंभीर ने अंतराष्ट्रीय कॅरियर की शुरुआत 2003 में की। उन्होंने अपना पहला एक दिवसीय मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। गौतम गंभीर ने अपने कॅरियर का पहला शतक साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ लगाया। एक दिवसीय मैच में गौतम गंभीर ने अब तक 139 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 40.94 की औसत से 5077 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 33 अर्धशतक और 11 शतक भी लगाए।

2010 से 2011 के बीच उन्होंने भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम की 6 मैचों में कप्तानी भी की है, उनकी कप्तानी में भारत वो 6 के 6 मैच जीता भी था। टीम इंडिया के इस स्टार क्रिकेटर कप्तानी में बेहतरीन रिकॉर्ड रहा। जिसमें उनका 100 फीसदी रिकॉर्ड रहा है।

गौतम गंभीर ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के चौथे और अंतिम मुकाबले में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट कॅरियर की शुरुआत की। टेस्ट में उनका पहला शतक बांग्लादेश के खिलाफ दिसम्बर 2004 लगा। गंभीर में अब तक 50 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 44.35 की औसत से 3770 रन बनाए। जिसमें उन्होंने 19 अर्धशतक और 9 शतक भी लगाए।

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने टी20 में अपने कॅरियर की शुरुआत स्कॉटलैंड के खिलाफ 2007 में किया। गौतम गंभीर दिल्ली की तरफ से घरेलु क्रिकेट भी खेलते है और आईपीएल की टीम कोलकाता नाईट राइडर्स के कप्तान भी है।

2007 आई सी सी वर्ल्ड टी20 के स्क्वाड में उनका चयन किया गया था, जो भारत ने पाकिस्तान को हराकर जीता था। वीरेंद्र सहवाग के साथ ओपनिंग साझेदारी करते हुए, उन्होंने 7 मैचों में 858 रन जोड़े थे जिसमे बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया गया दोहरा शतक भी शामिल है।

गंभीर को आईपीएल की दिल्ली डेयरडेविल्स फ्रेंचाइजी ने कुल 725000 USD देकर ख़रीदा था। उन्हें आईपीएल 2011 की बोली में कोलकाता नाइट राइडर 2.3 मीलियन डॉलर में खरीदा। उनकी कप्तानी का ही करिश्मा था कि उन्होंने 2012 में कोलकाता नाइट राइडर को पहली बार आईपीएल का खिताब दिलवाया। दिल्ली के एकमात्र वे ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने 2010 के आईपीएल में 1000 से भी ज्यादा रन बनाए हो।

अवार्ड्स –

सन 2009 में वे आई सी सी टेस्ट रैंकिंग के नंबर 1 बल्लेबाज बने। उसी साल उन्हें आई सी सी टेस्ट प्लेयर ऑफ़ दी इयर के अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था। उन्हें सन 2008 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा भारत के दुसरे सर्वोच्च खेल अवार्ड अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था।


Please Note : – Cricketer Gautam Gambhir Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे.

1 thought on “क्रिकेटर गौतम गंभीर की जीवनी | Gautam Gambhir Biography in Hindi”

  1. Gautam Gambhir is an Indian cricketer, who played all formats of the game. He is a left-handed opening batsman who plays domestic cricket for Delhi, and captained Kolkata Knight Riders in the Indian Premier League.

Leave a Comment

Your email address will not be published.