फ़ोर्ट विलियम कोलकाता का इतिहास | Fort William History in Hindi

Fort William History & Story in Hindi / फोर्ट विलियम पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में हुगली नदी के पूर्वी किनारे पर बना एक किला है, जिसे ब्रिटिश राज के दौरान 1696 से 1715 ई में बनवाया गया था। इसे इंग्लैंड के राजा विलियम तृतीय के नाम पर बनवाया गया था।

फ़ोर्ट विलियम कोलकाता का इतिहास | Fort William History in Hindi

फ़ोर्ट विलियम का इतिहास – Fort William History in Hindi

फ़ोर्ट विलियम कोलकाता का यह एक पर्यटन स्थल है। माना जाता है इसके बन जाने से कलकत्ता नगर में अंग्रेज़ों को सुरक्षा प्राप्त हो गई थी। यह क़िला हुगली नदी के तट पर बना हुआ है। इसके सामने ही मैदान है, जो कि किले का ही भाग है और कलकत्ता का सबसे बड़ा शहरी पार्क है।

ईस्ट इंडिया कम्पनी ने सन् 1698 ई0 में 3 गांव जोकि कालाीकट, गोविन्दपुर और सूतानुती थे को जमीदारी मे प्राप्त किया था और यहीं पर फोर्ट विलियम का निर्माण हुआ था। क़िले का निर्माण कलकत्ता में 1696 से 1715 ई. के दौरान हुआ था।

इसके प्रथम प्रेसिडेंट चाल्सर् आयर फोर्ट विलियम थे। आधुनिक समय मे यह कोलकाता नगर कहलाता है जिसकी स्थापना जार्ज चारनौक ने किया। लार्ड वेलेजली के समय में यहाँ भारतीय नागरिक सेवा में भर्ती हुए युवकों को प्रशिक्षित किया जाता था।

1756 ई. में इस क़िले पर नवाब सिराजुद्दौला ने क़ब्ज़ा कर लिया, किन्तु 1757 ई. में अंग्रेज़ों का पुन: इस पर अधिकार हो गया। बाद में इस क़िले को तुड़वाकर इसके स्थान पर कस्टम हाउस और जनरल पोस्ट आफ़िस की इमारतों का निर्माण किया गया।

Fort William Kila – इस क़िले का यह नाम ब्रिटिश सम्राट विलियम तृतीय के नाम पर पड़ा। वर्तमान में यहाँ सैनिक छावनी है। इस किले के चारो ओर 9 मीटर गहरा और 15 मीटर चौड़ा गड्डा हैं। यह किला स्टार डिजायन का हैं, जोकि तोपों की फायरिंग से सुरक्षा प्रदान करता हैं।


और अधिक लेख – 

Please Note – We try hard for correctness and accuracy. please tell us If you see something that doesn’t look correct in this article About Fort William, Fort Kolkata in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published.