गूगल के बारे में 33 मजेदार रोचक बातें | Facts About Google in Hindi

आज दुनिया में हर कोई इंटरनेट का मतलब गूगल के नाम से ही जानती है। यह दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं। लेकिन Google से भी जुड़े कुछ ऐसे बातें जो आपको हैरान कर देगी। आइये जाने गूगल के बारे में रोचक बातें (Google in Hindi)..

गूगल के बारे में 33 मजेदार रोचक बातें | Facts About Google in Hindi

गूगल के बारे में रोचक तथ्य – All Interesting & Amazing Facts About Google in Hindi

1). Alexa जो की इंटरनेट पर पॉपुलिरुतय के अनुसार वेबसाइट को रैंक देता हैं के मुताबिक Google वर्ल्ड की सबसे बड़ी वेबसाइट है।

2). शुरुआत में Google के संस्थापक को HTML (Hyper Text Markup Language) जो कि वेब पेज बनाने एंव डिजाईन करने के लिए आवश्यक है) के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी, जबकि यह बहुत बेसिक चीज हैं। इसीलिए गूगल का होमेपेज बहुत ही सरल है। बहुत समय तक तो इस पर सबमिट बटन भी नहीं था, रिटर्न की को हिट करके ही टेग सर्च किये जाते थे।

3). “Google” नाम स्पेलिंग लिखने में गलती की वजह से पड़ा हैं। गूगल के संस्थापक “Googol” नाम रखना चाहते थे लेकिन स्पेलिंग लिखने में हुई गलती के कारण “Googol” का “Google” हो गया। बाद में यही नाम से डोमेन ख़रीदा।

4). Google लिखने में होने वाली स्पेलिंग की गलती से बनने वाले कुछ नाम जैसे Googlr.com, Gooogle.com आदि डोमेन का मालिक भी गूगल ही है।

5). गूगल सर्च इंजिन का उपनाम (Nick Name) “BackRub” है।

6). गूगल के मुख्यालय को गूगलप्लेक्स कहा जाता है ये गूगल और काम्प्लेक्स से मिल कर बना है।

7). अगर आप 466453.com पर जाएँगे तो आप Google के होमपेज पर पहुँच जाएँगे क्योंकि इस डोमेन नेम (Domain) को भी गूगल ने खरीद लिया है। दरअसल मोबाइल के बेल कीपैड (जिसमे नंबर एंव अल्फाबेट्स साथ साथ होते है) में “Google” लिखने के लिए 466453 को टाइप करना पड़ता है। अगर आपने गलती से अल्फाबेट्स की जगह नंबर्स को सेलेक्ट किया हुआ है और आप google लिखना चाहते है तो Google की जगह 4666666455533 टाइप हो जाएगा। इसी के कारण गूगल ने www.466453.com डोमेन को भी खरीद लिया है।

8). प्रतिवर्ष Google पर लगभग 2095100000000 सर्च किये जाते है यानि कि प्रति सेकंड गूगल पर 60,000 से भी ज्यादा सर्च किये जाते है।

9). 2010 के बाद देखा जाये तो Google ने प्रति सप्ताह औसतन कम से कम एक कंपनी को ख़रीदा है।

10). Gmail का आइडिया राजन सेठ ने दिया था जब वो गूगल में इंटरव्यू देने के लिए गए थे। Google द्वारा जीमेल सेवा को शुरू करने से पहले पूरी तरह से जांचने के लिए इसे दो वर्ष तक आतंरिक रूप से इस्तेमाल किया गया था। 2004 में अप्रैल फूल यानी एक अप्रैल के दिन गूगल ने Gmail शुरू किया। सबसे ज्यादा Storage, तेजी से मेल सेंड करने की क्षमता ने लोगों के बीच इसे लोकप्रिय बना दिया। शुरुआत में इसे Gmail account बनाने के लिए इसका आमंत्रण होना बहुत जरुरी होता था। बाद में popular होने के बाद यह सबके लिए free कर दिया गया।

11). 1998 में पहली बार Google डूडल दर्शकों को homepage पर दिखाई दिया। इसमें नेवाडा में Burning festival में भाग ले रहे लोगों के बारे में था। गूगल में डूडल की बहुत बड़ी टीम काम करती है, जो अभी तक एक हजार से ज्यादा डूडल post कर चुकी है. डूडल एक खास तरह का लोगो होता है, जो Google पर किसी भी खास दिन या किसी बड़े व्यक्ति की याद पर लगाया जाता है। जब दिवाली का त्योहार होता है तो पटाखे वाला डूडल दिखाया जाता है। नीचे वही दिखाया गया है।

12). गूगल ने ऐसी कार बनायीं है जो ड्राइवर के बगैर चलती है। गूगल को नवादा में ये कार चलाने का लाईसेंस भी मिल गया है।

13). 2005 में गूगल ने Android कंपनी को खरीद लिया। एंड्रॉइड की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आज स्मार्टफोन के करीब 80 फीसदी बाजार पर इसका कब्जा है, यानी हर पांच में से चार स्मार्टफोन एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे हैं। हर दिन 15 लाख से ज्यादा लोग नया एंड्रॉएड डिवाइस खरीद रहे हैं।

14). गूगल के दफ्तर में 200 बकरियां नौकरी करती हैं। गूगल अपने दफ्तर के लॉन में घास की कटाई के लिए कटाई मशीन का उपयोग नहीं करता क्योंकि इससे निकलने वाले धुंए और आवाज की वजह से दफ्तर में इनोवेशन के काम कर रहे कर्मचारियों को परेशानी होती है इसीलिए Google ने लॉन की घास की सफाई के लिए बकरियों को लगाया है। इससे घास की ट्रिमिंग होती है और बकरियों का पेट भी भर जाता है।

15). Google पर किये गए सर्च का सर्वश्रेष्ठ परिणाम दिखने के लिए 200 से भी अधिक बातों का ध्यान रखा जाता है एंव सेकंड के कुछ हिस्से में इन मापकों के अनुसार सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्रदर्शित कर दिए जाते है।

16). इन्टरनेट पर प्रत्येक वेबसाइट यह चाहती है कि विजिटर ज्यादा से ज्यादा समय उसकी वेबसाइट पर गुजारे लेकिन इन्टरनेट पर शायद Google ही एक ऐसी कंपनी है जो अपनी वेबसाइट पर लगने वाले समय को कम करना चाहती है और कम से कम समय में बेहतर सर्च रिजल्ट दिखाना चाहती है।

17). गूगल में फिलहाल 47000 से भी ज़्यादा कर्मचारी काम करते है मगर अब तक गूगल के कई कर्मचारी अरबपति बन चुके है।

18). गूगल की 90% से अधिक कमाई विज्ञापनों (Advertisements) से होती है। और गूगल प्रतिदिन 5 अरब रूपये से भी ज्यादा कमाती है यानि कि गूगल प्रत्येक सेकंड में 50,000 रूपये कमाता हैं।

19). यूजर्स जिन सेवाओं को मुफ्त समझते हैं, गूगल को उन्हीं के बल पर कहीं और से कमाई होती है। अन्य कंपनियां यूजर्स के बारे में जानकारियां गूगल से खरीदती हैं या उसे अपने विज्ञापनों के लिए पैसा देती हैं। विज्ञापन पर हर क्लिक के लिए गूगल चंद सेंट से लेकर सैकड़ों डॉलर तक वसूलता है। गूगल की 90% कमाई advertising से होती है।

20). गूगल के 40 देशो में 70 से भी ज़्यादा ऑफिस है। यह अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

21). बहुत कम लोग यह जानते हैं कि गूगल ने अपनी पहली ट्वीट कम्प्यूटर की भाषा जिसमें 0 और 1 का इस्तेमाल किया जाता है -‘बाइनरी (Binary)’ में की थी। यह ट्वीट थी- “I’m 01100110 01100101 01100101 01101100 01101001 01101110 01100111 00100000 01101100 01110101 01100011 01101011 01111001 00001010.” अंग्रेजी में इसका मतलब है ‘ im feeling lucky’ होता हैं. गूगल के सर्च बटन के बगल में आपको यही शब्द लिखे मिलेंगे। इस पर क्लिक करते ही आप अब तक के सभी Google डूडल के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

22). प्रति सप्ताह 20,000 से भी ज्यादा लोग Google में जॉब के लिए आवेदन करते है।

23). 2006 में गूगल ने ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग साइट YouTube खरीद ली। YouTube पर हर मिनट के हिसाब से 60 घंटे तक वीडियो upload किए जाते हैं. वहीं दुनिया भर लाखों चैनल पर आने वाले programe इस पर upload होते हैं, इस तरह की चीज ने दुनिया को और पास लाकर खड़ा कर दिया। गूगल की विडियो सेवा युट्युब (YouTube) पर प्रतिमाह कुल 6 अरब घंटों के विडियो देखे जाते है।

24). गूगल ने अपने स्ट्रीट व्यू मेप के लिए 80 लाख 46 हजार की.मी. सड़क के बराबर फोटोग्राफ लिए है!

25). ”Don’t be evil” (बुरा मत बनो) यह गूगल का अनाधिकृत नारा(Unofficial Slogan) है।

26). गूगल का सर्च इंजन 100 मिलियन गीगाबाइट का है! उतना डाटा अपने पास सेव करने के लिए एक टेराबाइट की एक लाख ड्राइव की जरुरत होगी!

27). गूगल हर दिन अपनी प्रोसेसिंग के लिए 20 पीटाबाइट इनफार्मेशन इस्तेमाल करता है | इसके लिए इसे 1 मिलियन कंप्यूटर की जरूरत पड़ती है।

28). Android ऑपरेटिंग सिस्टम मार्केट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मोबाइल ओएस बन गया है। आपको बताते चलें की गूगल के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को ABCD के अल्फाबेट के हिसाब से नाम दिए गए हैं Cupcake, Donut, Eclair, Froyo, Gingerbread, Honeycomb, Ice Cream Sandwich, Jelly Bean, Kitkat, Lolipop और हालिया Marshmallow.

29). गूगल के आने से पहले याहू और MSN का इस्तेमाल होता था, लेकिन गूगल के आने के कुछ समय बाद ही गूगल ने लोकप्रियता हासिल कर ली और सर्च इंजन में नंबर एक पे आ गया।

30). एक समय था जब याहू को गूगल खरीदने का मौका मिला था। याहू गूगल को एक मिलियन डॉलर में खरीद सकती थी, लेकिन नहीं खरीदा। इसी की वजह से लैरी पेज और सर्जी ब्रिन ने अपनी पीएचडी बीच में छोड़कर गूगल पर काम करना शुरू किया। सोचिये, ये डील हो जाती तो याहू आज कहां होता।

31). गूगल में काम करने वाले कर्मचारियों को हर चीज की आजादी होती है। इसके कार्यालय में खाने पीने, जिम, म्यूजिक और वीडियो गेम आदि की सारी सुविधाएं उपलब्ध होती है।

32). गूगल के कर्मचारियों का कोई ड्रेसकोट नहीं होता वे जो चाहे पहन के आ सकते है।

33). गूगल में पुराने कर्मचारी को गूगलर कहा जाता है जबकि नए कर्मचारी को नूगलर कहा जाता है।


और अधिक लेख –

Please Note : – Google Search Engine Facts In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *