अभिनेत्री एमी जैक्सन की जीवनी | Amy Jackson Biography in Hindi

Amy Jackson Wiki in Hindi/ एमी जैक्सन जिनका पूरा नाम एमी लुईस जैक्सन हैं, एक अंग्रेज़ मॉडल (English Model) व फ़िल्म अभिनेत्री है। जो को बॉलीवुड फिल्मो के आलावा तमिल, तेलगू फिल्मो में भी नजर आ चुकी हैं। फ़िल्मी दुनिया में आने से पहले एमी लुईस जैक्सन मिस टीन 2008 का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं।

अभिनेत्री एमी जैक्सन की जीवनी | Amy Jackson Biography In Hindiएमी जैक्सन का परिचय – Amy Jackson ka Jeevan Parichay

एमी लुईस जैक्सन का जन्म 31 जनवरी 1991 को इंग्लैंड के एक छोटे से गाँव डगलस में हुआ था। एमी के पिता का नाम एलन जैक्सन है, जोकि बीबीसी में रेडियो प्रेजेंटर हैं। उनकी माँ का नाम मर्गुरेटा जैक्सन है। एमी की एक बड़ी बहन भी है-  अलिसिया जैक्सन। जैक्सन ने सेंट एडवर्ड्स कॉलेज से अपनी पढ़ाई की व आगे चलकर सिक्स्थ फॉर्म से अंग्रेज़ी भाषा व अंग्रेज़ी साहित्य की शिक्षा ग्रहण की।

एमी ने अपने करियर की शुरुआत केवल 17 वर्ष की उम्र बतौर मॉडल शुरू कर दी थी। मॉडलिंग के दौरान एमी ने मिस टीन लिवरपूल व मिस टीन ग्रेट ब्रिटेन प्रतियोगिता में भाग लिया, इसके बाद साल 2008 में मिस टीन वर्ल्ड का ख़िताब पर कब्ज़ा जमाया। इसके बाद वर्ष 2010 में उन्होंने मिस इंग्लैंड प्रतियोगिता में भी भाग लिया लेकिन वह जीत नहीं कर सकीं, दूसरे स्थान पर रही। इस बाज़ी को जेसिका लिनले ने मार ली थी। बाद में उन्होंने बॉस मॉडल मैनेजमेंट के साथ सौदे पर हस्ताक्षर किए व पुरे यूरोप मे मॉडलिंग की।

फ़िल्मी करियर की शुरुआत  – Amy Jackson Filmy Career

साल 2009 में एमी जैक्सन बिर्टेन में मॉडलिंग का जाना-माना चेहरा बन चुकी थी। भारतीय फ़िल्म निर्माताओं ने उन्हें मॉडल एजंसी की वेबसाईट पर देखा व ऑडिशन के लिए आमंत्रित किया जिसके परिणाम स्वरूप उन्हें तमिल फ़िल्म “मद्रासापत्तिनम” में अभिनेता आर्य के साथ मुख्य भूमिका मिली। हालाँकि कहा जाता हैं, दक्षिण भारतीय फिल्म निर्देशक ए. एल. विजय ने उन्हें मिस टीन वर्ल्ड प्रतियोगिता के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में देखा था, जिसके बाद उन्होंने उन्हें मद्रासपट्टिनम फिल्म में शामिल किया।

फ़िल्म को रिलीज़ के बाद बड़ी सफलता हासिल हुई और समीक्षकों ने जैक्सन को उनके अभिनय के लिए काफी सराहा। फिल्म बॉक्सऑफिस पर ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई। पहली फिल्म सुपरहिट होने के बाद तो एमी के पास फिल्मों की लाइन लग गयी।

साल 2012 में एमी ने गौतम मेनन की फिल्म एक दीवाना से बॉलीवुड में दस्तक दी। यह इनका बोलीवुड मे पहला कदम था। हालंकि यह फिल्म उनकी पहली फिल्म की तरह कुछ खास कमाल नहीं रहीं और फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह की खानी पड़ी। इस फिल्म में उनके साथ प्रतीक बब्बर नज़र आये थे।

एमी की बॉलीवुड डेब्यू फिल्म भले ही उस दौरान हिट नहीं हुई थी, लेकिन एमी और प्रतीक के इश्क के चर्चों से उन दिनों फिल्मीं बाजार बेहद गर्म था। दोनों एक दूसरे के प्यार में इतने डूबे थे कि दोनों ने अपने-अपने हाथों पर एक दूसरे का टैटू भी गुदवा लिया था।  एमी ने अपने हाथ पर लिखवया था-‘मेरा प्यार मेरा प्रतीक’। वंही प्रतिक ने अपने हाथ पर ‘मेरा प्यार मेरी एमी’ गुदवाया था।

फिल्म “एक दीवाना” फ्लॉप होने के बाद एमी ने फिल्मो का चुनाव अच्छे से करने लगी और फिल्मीं करियर को आगे बढ़ाने के फूंक फूंक कर कदम बढ़ाये। तमिल फिल्म आई से एमी ने फ़िल्मी दुनिया में अपनी एक बार फिर से जबरदस्त वापसी की और कई हिट फिल्मे दी। 2015 में अक्षय कुमार के साथ आयी फिल्म सिंह इज ब्लिंग हिट हुई जिसमे एमी के अभिनय को सराहा गया। इसके आलावा नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी के साथ फ्रीकी अली में भी नजर आ चुकी हैं।

2018 में साउथ सुपर स्टार रजनीकांत के साथ 2.0 फिल्म में नजर आयी इस फिल्म उनका करैक्टर का नाम नीला था। यह फिल्म हिट साबित हुई। इसे आलावा इसी साल उन्होंने साउथ फिल्म The Villain में भी नजर आयी थी।

एमी की पर्सनल लाइफ की बात करे तो वे एक पशु प्रेमी हैं। जिसके चलते उनके पास एक पालतू बिल्ली अल्फी है और वह PETA की भी समर्थक हैं। एमी खेल में भी आगे हैं वह इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL) को पसंद करती है और वह लिवरपूल टीम की समर्थक हैं। उन्हें चॉकलेट खाना बहुत पसंद है।

एमी जैक्सन का अफेयर – Amy Jackson Love Affair in Hindi

एमी जैक्सन का नाम कई लोगो के साथ जुड़ा हैं। जिसमे रयान थॉमस, प्रतीक बब्बर और जोए सेलकिर्क से। लेकिन इसमें से सबसे ज्यादा चर्चा प्रतीक बब्बर के साथ रहा था। 2019 एमी ने बिज़नेस मन जॉर्ज पैनाइटो से शादी कर ली।

प्रसिद्द फिल्मे – Amy Jackson Movies 

सिंह इस ब्लिंग, थेरी, फ्रीकी अली, एक दीवाना था, मद्रासपत्तीनं, 2.0, The Villain

एमी जैक्सन के बारे में और अधिक जानकारी – More Information About Amy Jackson

⇒ शरीर माप /Height  –  (1.70m)

 शौक /Hobbies    – स्विमिंग, डांसिंग,

 धर्म /Religion    –  क्रिस्चन 

⇒ पसंदीदा भोजन /Favorite Food   – चॉकलेट, चिकेन बटर, मट्टन बिरयानी,

⇒ पसंदीदा रंग /Favorite Color    –     सफेद ,

⇒ पसंदीदा पर्यटन स्थल /Favorite Place  – यूरोप

⇒ पसंदीदा अभिनेता /Favorite Actor   – रणबीर कपूर, ब्रेड पिट

⇒ पसंदीदा अभिनेत्री /Favorite Actress  –  विद्या बालन, करीना कपूर खान ,

एमी जैक्सन धूम्रपान करती है /smoke? : नही

एमी जैक्सन शराब पीती हैं /alcohal? : हाँ


और अधिक लेख – 

Please Note :  Amy Jackson Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे  Comment Box मे करे। Amy Jackson Filmography & Life Story In Hindi व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.