अमरेश्वर महादेव मंदिर की जानकारी | Amareshwar Mahadev Temple in Hindi

Amareshwar Mahadev Temple / अमरेश्वर महादेव मंदिर राजस्थान के सवाई माधोपुर में स्थित प्रमुख धार्मिक आकर्षणों में से एक है। यह मंदिर रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान के रास्ते में दो पहाड़ियों के बीच है। हरिभरी पहाड़ियों के बीच स्थित अमरेश्वर महादेव मंदिर यहां के निवासियों के लिए प्रमुख सैरगाह और पिकनिक स्थल के रुप में प्रसिद्द हैं।

अमरेश्वर महादेव मंदिर की जानकारी | Amareshwar Mahadev Temple in Hindi

अमरेश्वर महादेव मंदिर, सवाई माधोपुर – Amareshwar Mahadev Temple Information & History

अमरेश्वर महादेव मंदिर में हमेशा भक्तों की भारी भीड़ रहती है। प्राचीन समय के मंदिर होने के कारण यहाँ अपने देवता को श्रद्धासुमन अर्पित करने के लिए बड़ी संख्या में भक्त आते हैं। मंदिर की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह आज भी अपने पुराने स्वरुप में ही है।

अपने धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के अलावा, अमरेश्वर महादेव मंदिर अपने आसपास के प्राकृतिक सौंदर्य की वजह से पर्यटकों की बड़ी संख्या को आकर्षित करता है। इस मंदिर के चारों ओर देखने पर दूर-दूर तक फैली सुंदर हरियाली मन को मोह लेने के लिए काफी है।

इस महादेव के मंदिर के पास ही सीता राम जी का मंदिर बना हुआ है। इसके अलावा इस क्षेत्र में कई ऐसे पवित्र और ऐतिहासिक पर्यटक स्थल मौजूद है, जो कि सैलानियों के घूमने-फिरने के लिए काफी अहम माने जाते हैं। इसके अलवा भी सवाई माधोपुर के जिला मुख्यालय से 22 किमी की दूरी पर स्थित चौथ माता जी की मंदिर है, जो कि चौथ का बरवाड़ा कस्बे में स्थित है।

अमरेश्वर महादेव मंदिर अच्छी तरह से सड़क मार्ग से जुड़ा हैं। सवाई माधोपुर में रेलवे स्टेशन है जो राजस्थान के प्रमुख शहरों जयपुर एवं कोटा से जुड़ा हुआ है। सवाई माधोपुर जंक्शन दिल्ली-कोटा-मुम्बई रेलवे मार्ग पर प्रमुख जंक्शन प्वाइंट है।


और अधिक लेख –

Please Note :- I hope these “Amareshwar Mahadev Temple Rajasthan History & Story in Hindi” will like you. If you like these “Amareshwar Mahadev Temple Information in Hindi” then please like our facebook page & share on whatsapp.

Leave a Comment

Your email address will not be published.