ऐश्वर्या राय बच्चन की कहानी | Aishwarya Rai Biography In Hindi

Aishwarya Rai / ऐश्‍वर्या रॉय बच्‍चन भारतीय फिल्‍म अभिनेत्री हैं. वे साधारणतः ऐश्वर्या राय के नाम से भी जानी जाती है. उनका बॉलीवुड में करियर शानदार रहा है और वे भारत की पापुलर और हाईप्रोफाइल सेलिब्रिटीज में से एक मानी जाती हैं। 1994 की मिस वर्ल्‍ड प्रतियोगिता की विजेता रही हैं उसी साल  मिस इंडिया प्रतियोगिता की उपविजेता भी रही थी.  उन्‍हें कई पुरस्‍कारों से भी नवाजा जा चुका है। 2 बार फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिल चुका है। उन्‍हें भारत सरकार की ओर से 2009 में पद्मश्री और 2012 में फ्रांस सर‍कार की ओर से और ड्रे डेस आर्टस एट डेस लेट्रेस से सम्‍मानित किया जा चुका है। वे दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला मानी जाती हैं।  ऐश्वर्या राय ने हिन्दी के अलावा तेलगू, तमिल, बंगाली और अंग्रेजी फिल्मो मे भी काम किया है।

Aishwarya Rai Bachhan Biography In Hindiप्रारंभिक जीवन – Early Life : –


ऐश्वर्या राय का जन्म 1 नवम्बर 1973 को मैंगलूर, कर्नाटक में हुआ था। ऐश्वर्या के पिता का नाम कृष्णराज राय जो पेशे से मरीन इंजीनियर है और माता का नाम वृंदा राय है जो एक लेखक हैं। उनका एक बडा़ भाई है जिसका नाम आदित्य राय हैं और वे मर्चेंट नेवी में इंजीनियर हैं। ऐश्वर्या राय की मातृ-भाषा तुलु है, इसके अलावा उन्हें कन्नड़, हिन्दी, मराठी, अंग्रेजी और तमिल भाषा भी आता है।

ऐश्वर्या राय की प्रारंभिक शिक्षा (कक्षा 7 तक) हैदराबाद, आंध्र प्रदेश मे हुई। बाद मे उनका परिवार मुंबई आकर बस गया। मुंबई मे उन्होने शांता-क्रूज स्थित आर्य विद्या मंदिर से पढ़ाई की थी. बारहवीं की पढ़ाई जय हिन्‍द कॉलेज से की और उसके बाद डीजी रूपारेल कॉलेज, माटूंगा ज्‍वाइन कर लिया जहां उन्‍हें एचएससी परीक्षा में 90 प्रतिशत अंक आए। बचपन में उन्‍होंने पांच साल तक क्‍लासिकल डांस और संगीत की ट्रेनिंग ली।

लव अफेर और शादी  – Love Affair : –


1999 में ऐश्वर्या राई ने बॉलीवुड स्टार सलमान खान के साथ डेटिंग की. पर 2001 में वो एक दुसरे से अलग हो गये साथ ही ऐश्वर्या ने सलमान खान पर बेवफाई और अपमान के आरोप भी लगाये. इसके अलावा ऐश्वर्या अभिनेता विवेक ओबेरोई के साथ डेटिंग करने की ख़बरे थी. जिस कारण सलमान और विवेक कई जगह सार्वजनिक स्थानो पे एक-दूसरे की खिछा-तानी करते थे।

Aishwarya Rai Abhishek Aaradhya Bachchan
Aishwarya, Abhishek, Aaradhya

अभिषेक बच्चन के पिता अमिताभ बच्चन ने 14 जनवरी 2007 को अभिषेक और ऐश के इंगेजमेंट की घोषणा की. बाद में 20 अप्रैल 2007 को हिंदु परम्पराओ के अनुसार उनका विवाह हुआ. इसके साथ ही विवाह में उत्तरी भारत और बंगाली परम्पराओ को भी निभाया गया. उनका विवाह बच्चन के निजी मकान “प्रतीक्षा” में ही हुआ, जो की मुंबई में जुहू के नजदीक स्थित है. यह शादी भारत की हाईप्रोफाइल शादियों में से एक रही जिसमें केवल गिने-चुने लोगों को ही न्‍यौता दिया गया। शादी को बकायदा रीति-रिवाज के साथ संपन्‍न कराया गया। ऐश्वर्या राय ने 16 नवम्बर 2011 को एक बेटी को जन्म दिया, उसका नाम आराध्या बच्चन रखा गया।

मॉडलिंग :- 


ऐश्वर्या राय को पढा़ई के साथ-साथ उन्हें मॉडलिंग के भी प्रस्ताव आते रहे. उनको मॉडलिंग का पहला प्रस्ताव कैमलिन कंपनी की ओर से तब मिला जब वो नवीं कक्षा की छात्रा थीं। ऐश्वर्या ने कॉलेज के दौरान कुछ मॉडलिंग एसाईनमेंट्स में काम किया। इसके बाद वे कई टीवी विज्ञापनों कोक, फूजी और पेप्सी में भी दिखाई दीं। बाद में उन्‍होंने मिस इंडिया की प्रतियोगिता में भाग लिया जिसमें वे दूसरे स्‍थान पर रहीं। 1994 में उन्‍हें मिस वर्ल्‍ड का ताज पहनाया गया। इसके बाद उनकी माँग बढ़ी और उन्‍हें फिल्‍मों के लिए ऑफर मिलने लगे।

फिल्मी कॅरियर  : –

ऐश्‍वर्या ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत 1997 में मणिरत्‍नम की तमिल फिल्‍म ‘इरूवर’ से की थी। तमिल में निपुण ना होने की वजह से उनकी आवाज को किसी अन्‍य ने डब किया। फिल्‍म सफल रही। उनकी पहली बॉलीवुड फिल्‍म ‘और प्‍यार हो गया’ थी जिसमें उनके हीरो बॉबी द्योल थे। फिल्‍म खास सफल नहीं हुई।

हिन्दी फिल्मों में उनका सिक्का 1999 मे संजय लीला भंसाली द्वारा बनायी गयी फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ से जमा ये फिल्म उनके करियर का टर्निंग प्‍वाइंट रही। यह फिल्‍म काफी सफल रही और ऐश्‍वर्या के काम को भी सराहा गया। इसके लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर का सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार भी दिया गया। बाद मे उनकी फिल्में ज्यादातर हिन्दी में ही बनी। इसके बाद आई फिल्‍म ‘ताल’ में भी उनकी परफॉर्मेंस को काफी सराहा गया।

2002 मे संजय लीला भंसाली द्वारा बनाई फिल्म ‘देवदास’ मे काम की जिसमे उनके साथ अभिनेता शाहरुख ख़ान थे. फिल्‍म को 2002 के कांस फिल्‍म समारोह में भी दिखाया गया और टाईम मैगजीन ने इसे मिलेनियम की 10 सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍मों में से एक बताया। भारत में इस फिल्‍म को 10 फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिले जिसमें से ऐश्‍वर्या को दूसरी बार सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी शामिल है।

2007 में रिलीज हुई ‘गुरू’ में वे अभिषेक बच्‍चन के साथ पर्दे पर दिखाई दीं। फिल्‍म को अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर सराहना मिली और बॉक्‍स ऑफिस पर भी फिल्‍म ने अच्‍छा कारोबार किया।

वे इकलौती ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्‍होंने पेप्‍सी और कोका कोला दोनों को एंडोर्स किया है। वे देश की टॉप ब्रांड एंबेस्‍डर्स में से एक हैं और इस मामले में वे सबसे ज्‍यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं। वे टाइटन की घडि़यों, लोरियल, लकमे कॉस्‍मेटिक्‍स, पालमोलिव, लक्‍स, नक्षत्र डायमंड ज्‍वैलरी, कल्‍यान ज्‍वैलर्स के विज्ञापन कर चुकी हैं।

ऐश्‍वर्या के बारे मे ज़्यादा जानकारी – More Information About Aishwarya


शरीर माप /Height   –  (1.70m)

शौक /Hobbies   –  बुनना, Watching Collecting,

⇒ धर्म /Religion    –  हिंदू

पसंदीदा भोजन /Favorite Food  –  कुछ भी,

पसंदीदा रंग /Favorite Color  – लाल

पसंदीदा पर्यटन स्थल /Favorite Place   –  N/A 

पसंदीदा अभिनेता /Favorite Actor  – राज कपूर,

पसंदीदा अभिनेत्री /Favorite Actress  – नरगिश,

ऐश्वर्या राय धूम्रपान करती है /smoke? : नही

ऐश्वर्या राय शराब पीती हैं /alcohal? : नही

प्रसिद्ध फ़िल्मे  : –


इरूवर, और प्‍यार हो गया, हम दिल दे चुके सनम, ताल, जोश, हमारा दिल आपके पास है, मोहब्‍बतें, देवदास, दिल का रिश्‍ता, खाकी, रेनकोट, उमराव जान, धूम 2, गुरू, प्रोवोक्‍ड, द लास्‍ट लीजन, जोधा अकबर, सरकार राज, रावन, रोबोट, गुजारिश, सरबजीत।

Also Read More : –

Note : – Aishwarya Rai Bachhan Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक पेज लाइक करे. Aishwarya Rai Bachhan Short Biography & Life History In Hindi व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here