सोनाक्षी सिन्‍हा की जीवनी | Sonakshi Sinha Biography In Hindi

0

Sonakshi Sinha / सोनाक्षी सिन्‍हा भारतीय फिल्‍म अभिनेत्री हैं। वे बॉलीवुड की अग्रणी अभिनेत्रियों में से एक हैं। उन्‍होंने अपने अभिनय करियर की शुरूआत सुपरस्‍टार सलमान खान के साथ सुपर हिट फिल्म ‘दबंग’ से की थी। सोनाक्षी अभिनेता शत्रुघन सिन्हा और अभिनेत्री पूनम सिन्हा की बेटी हैं।

सोनाक्षी सिन्‍हा की जीवनी | Sonakshi Sinha Biography In Hindiसोनाक्षी सिन्‍हा का परिचय – Sonakshi Sinha Biography In Hindi

सोनाक्षी सिन्हा बॉलीवुड की लीडिंग अभिनेत्रियों में एक है। उन्होंने फ़िल्म दबंग (2010) से फ़िल्मों में पदार्पण किया जिसमें उन्हें सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेत्री का फ़िल्मफेयर पुरस्कार मिला। फिल्म दबंग के बाद इनके खाते में कई बेहतरीन फिल्मे आयीं. राउडी राठौर, सन ऑफ़ सरदार, दबंग 2, हॉलिडे आदि कई फिल्मो में इन्हें मुख्य नायिका के किरदार में देखा गया। सोनाक्षी एक अभिनेत्री के साथ रैपर भी हैं। सोनाक्षी यो यो हनी सिंह के गाने “देसी कलाकार” में भी दिखी थी।

प्रारंभिक जीवन –

सोनाक्षी सिन्‍हा का जन्‍म 2 जून 1987 को पटना, बिहार में हुआ था। उनके पिता शत्रुघ्न सिन्हा हैं, जो की एक प्रमुख् अभिनेता और एक राजनेता हैं और माँ पूनम सिन्हा है जोकि अभिनेत्री हैं। सोनाक्षी दो जुड़वां भाइयों, लव सिन्हा और कुश सिन्हा के साथ तीन बच्चों में सबसे छोटी है। सोनाक्षी मुंबई में आर्य विद्या मंदिर से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और श्रीमती नाथीबाई दामोदर थ्रैक्रसे महिला विश्वविद्यालय, मुंबई, महाराष्ट्र, से फैशन डिजाइनिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त किया है।

फ़िल्मी करियर –

सोनाक्षी ने अपने करियर की शुरूआत कास्‍ट्यूम डिजाइनर के रूप में की थी। 2005 में ‘मेरा दिल लेके देखो’ जैसी फिल्मों के लिए कास्‍ट्यूम डिजाइन की थी। वे लक्मे फैशन वीक 2009, लक्मे फैशन वीक 2008 में रैंप पर भी चली। इसके बाद फिल्मो में आगाज की। हालाँकि सोनाक्षी का फिल्‍मी करियर की शुरूआत काफी शानदार रही। फिल्‍म ‘दबंग’ से उन्‍होंने अपने अभिनय करियर की शुरूआत की जिसमें उनके हीरो सलमान खान थे। इस फिल्‍म ने उस समय नए कीर्तिमान स्‍थापित किए और रिकार्ड तोड़ कमाई की। इस फिल्‍म में सोनाक्षी सिन्‍हा के अभिनय को सभी ने सराहा और उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेत्री का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला।

सोनाक्षी फिल्मो में आने से पहले बहुत ज्यादा वजन था। सोनाक्षी सिन्हा ने इस फ़िल्म को करने के लिए 30 किलो तक अपना वजह घटाया था।

इसके बाद सोनाक्षी को कई फिल्मो का ऑफर मिलने लगा। साल 2012 में सोनाक्षी सिन्हा की चार फिल्मे रिलीज़ हुईं। जिन फ़िल्मों में से 2 में ये अक्षय कुमार तथा एक में अजय देवगन और एक में सलमान खान के साथ नज़र आयीं। इस साल इनकी पहली फ़िल्म थी प्रभुदेवा निर्देशित राउड़ी राठोड, इस फ़िल्म में ये अक्षय कुमार के साथ नज़र आयीं। ये फ़िल्म इस साल की बड़ी हिट फ़िल्मों में शामिल हुई। इसके बाद सोनाक्षी को अश्वनी धीर द्वारा निर्देशित फ़िल्म ‘सन ऑफ़ सरदार’ में नजर आयी। इस फ़िल्म में ये अजय देवगन के साथ थी। ये फिल्म भी हिट रही और दोनों के जोड़ी को भी सराहा गया। सोनाक्षी की इस साल की बेहतरीन फ़िल्म रही फ़िल्म दबंग की सीक्वल दबंग 2. दबंग 2 में सोनाक्षी अपनी दबंग वाली अदा में ही नज़र आयीं। इसके बाद इन्होने कई फिल्मे की

कहा जाता हैं सोनाक्षी सिन्हा के करियर के पीछे सलमान खान का हाथ रहा है। सलमान खान की ही सलाह पर सोनाक्षी ने स्विमिंग, जिमिंग और योगा कर 30 किलो वजन कम किया था। सोनाक्षी सिन्हा ने अपनी पहली फ़िल्म दबंग से मिलने वाली कमाई सलमान खान के NGO बीइंग ह्यूमन को डोनेट किया था। सोनाक्षी ने ही सलमान को दबंग फ़िल्म में मूँछ रखने की सलाह दी थी।

सोनाक्षी सिन्हा लव अफेयर – Love Affairs 

सोनाक्षी सिन्हा फेम सिनेमा के मालिक आदित्य श्रॉफ के साथ दो सालो तक डेट की। धीरे–धीरे सोनाक्षी को आदित्य के व्यवहार से दिक्क़त होने लगी और एक समय बाद दोनों अलग हो गये। इसके बाद सोनाक्षी और बंटी सचदेव को एक साथ देखा गया। हालाँकि बंटी के साथ भी इनका रिश्ता बंटी के ‘अग्ग्रेसिवनेस’ की वजह से नहीं टिक सका। साथ ही सोनाक्षी की माँ और उनके भाई भी इसके ख़िलाफ़ थे। इसकी एक वजह ये है कि बंटी डाइवोर्सी थी और दोनों में उम्र का भी काफ़ी फ़र्क था।

इसके आलावा सोनाक्षी का नाम आर.राजकुमार के स्टार शाहिद कपूर से जोड़ा गया और उनका नाम अर्जुन कपूर से भी जोड़ा गया।

निजी जीवन –

सोनाक्षी को लूटेरा फ़िल्म में पेंटिंग करते हुए देखा ही होगा लेकिन सोनाक्षी रियल लाइफ पेंटर भी है। खाली समय में उन्हें स्केच बनाना पसंद है। सिन्हा एक पेशेवर पशु प्रेमी है और वह कुत्तों और बिल्लियों से बहुत प्रेम रखती हैं। सोनाक्षी की पसंदीदा फिल्मो में मेडागास्कर, ज़ूलंडर, प्रिमल फेरा, लव एक्चुअली, नोट्टिंग हिल, अबाउट ए बॉय, कुंग फु पांडा और दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे शामिल है। बचपन से ही सोनाक्षी को साडी पहनने का शौक था। शायद इसीलिये अपनी ज्यादातर फिल्मो में वह साडी ही पहनती है। इन्हें नाक की रिंग पहनना भी बहोत पसंद है, इसे पहनते हुए उन्हें बहोत सी फिल्मो में देखा गया है। ऐसा बॉलीवुड में बहोत कम देखा जाता है?

फिल्मे – Filmography

2010 – दबंग
2012 – राउडी राठौड़ – अक्षय कुमार के साथ
2012  – जोकर
2012 – ओह माय गॉड
2012 – सन ऑफ़ सरदार
2012 – दबंग 2
2013 – हिम्मतवाला
2013 – लूटेरा
2013 – वन्स अपॉन ए टाइम इन मुम्बई दोबारा
2013 – बॉस
2013 – बुलेट राजा
2013 – आर…..राजकुमार
2014 – हॉलिडे
2014 – एक्शन जैक्सन
2014 – लिंगा
2015 – तेवर
2015 – अकीरा
2016 – फ़ोर्स 2

सोनाक्षी के बारे मे ज़्यादा जानकारी – More Information About Sonakshi Sinha :-


शरीर माप /Height    – (1.69m)

शौक /Hobbies     –  फोटोग्राफी, रीडिंग, योग एंड डांसिंग

धर्म /Religion   –  हिंदू

पसंदीदा भोजन /Favorite Food  – गोअनेसे फिश करी

पसंदीदा रंग /Favorite Color   –  ग्रीन एंड येलो

पसंदीदा अभिनेत्री /Favorite Actress  –  श्रीदेवी, रेखा, रानी मुखेर्जी

पसंदीदा अभिनेता /Favorite Actor   –  ह्रितिक रोशन, रुसेल पेटर्स

पसंदीदा पर्यटन स्थल /Favorite Place  –  N/A

सोनाक्षी सिन्हा धूम्रपान करती हैं /smoke? : हाँ

सोनाक्षी सिन्हा शराब पीती हैं /alcohal? : हाँ


और अधिक लेख –

Please Note : – Sonakshi Sinha Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे  Comment Box मे करे। Sonakshi Sinha Life Story In Hindi व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here