जूते-चप्पल से कट जाने पर करे ये घरेलु उपचार Shoe Bites Treatment in Hindi

Shoe Bites Treatment / पैरो पर जूते-चप्पल का घाव होना एक आम समस्या हैं। जब हम कोई नया जूता या चप्पल पहनते हैं तो वो हमारे पैर में टाइट होता हैं जिस कारण किसी जगह पर कट जाता हैं यही जोकि घाव का रूप ले लेता हैं। साथ ही पैरो पर निशान बन जाते हैं।

आप इसलिए नये जूते नहीं पहनते हैं क्‍योंकि इससे आपके पैर कट जाते हैं और छाले पड़ जाते हैं, तो इससे घबराने से बेहतर है घरेलू नुस्‍खों को आजमाकर इस समस्‍या को दूर करें।

जूते-चप्पल से कट जाने पर करे ये घरेलु उपचार Shoe Bites Treatment in Hindi

जूते-चप्पल का घाव का घरेलु उपचार – Shoe Bites Treatment in Hindi

पुरानी चप्पल या जूते को जलाकर राख कर ले। चुटकी भर राख घाव या छाले पर डाले। दिन में दो तीन बार ऐसा करने से घाव ठीक होकर निशान तक मिट जाएगा।

बदाम को पीस कर उसमें जैतून का तेल मिला कर प्रभावित त्‍वचा पर मसाज करें। जब चमड़ी मुलायम हो जाए तब पैरों को धो लें।

हल्दी में मक्खन मिलाकर लगाने से जूते-चप्पल द्वारा हुए पैरों के घाव भर जाते हैं।

कच्‍ची और शुद्ध मधु जूते से पड़े छाले को एक दम से गायब कर देती है।

अगर जूते से पैरों में छाले पड़ गए हों या फिर उसके दाग रह गए हों तो आप हल्‍दी और नीम का पेस्‍ट लगा सकते हैं। इस पेस्‍ट को 20 मिनट तक लगाएं। यह छाले को पूरी तरह से सुखा देगा।

तेल, मोम एवं हल्दी का समान भाग लेकर गरम करें। फिर इसे जख्म पर रुई के फाहे द्वारा लगाएं। पैरों के घाव में आराम हो जाएगा।

यदि शू बाइट की वजह से त्‍वचा में जलन होनी शुरु हो गई हो तो, उस पर ऐलो वेरा कर रस लगा लें।

चावल के आटे का पेस्‍ट बनाएं और उसे छाले पर लगाएं। 15 मिनट लगाए रखने के बाद जब वह सूख जाए तब पैरों को हल्‍के गरम पानी से धो लें।

पैरों में छाले अगर खुजली कर रहे हैं तो, कपूर के चूरे में थोड़ा सी बूंद नारियल तेल की डाल लें। इसे थोड़ी थोड़ी देर पर घाव पर लगाने से दर्द ठीक हो जाएगा।

जूतों के काटने के बाद कटी हुई या छाले पड़ी हुई जगह पर एलोवेरा जेल का प्रयोग करें। जूते के काटने के बाद पैरों में बहुत तेज जलन होती है। एलोवेरा जेल लगाने से जलन समाप्‍त हो जाती है। एलोवेरा आसानी से उपलब्‍ध हो जाता है और इसे काटकर इसका रस आप कहीं भी लगा सकते हैं।


और अधिक लेख –

Leave a Comment

Your email address will not be published.