नवीन जिंदल की जीवनी | Naveen Jindal Biography in Hindi

Naveen Jindal / नवीन जिन्दल भारत के राजनेता, उद्योगपति एवं भूतपूर्व सांसद हैं। नवीन स्‍कीट शूटिंग के राष्‍ट्रीय चैंपियन भी रह चुके हैं। वे कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी भाग ले चुके हैं। इसके अलावा नवीन जाने माने उद्योग‍पति भी हैं, वे जिंदल स्‍टील एंड पॉवर इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन हैं।

नवीन जिन्दल की जीवनी | Naveen Jindal Biography in Hindi

नवीन जिन्दल का परिचय – Naveen Jindal ka Pareechay in Hindi 

पूरा नाम नवीन जिंदल
जन्म तारीख 9 मार्च 1970
जन्म स्थान हिसार, हरियाणा, भारत
पिता का नाम ओम प्रकाश जिंदल
माता का नाम सावित्री जिंदल
पत्नी का नाम शालू जिंदल
बच्चे बेटा- वेंकटेश जिंदल, बेटी- यशस्विनी जिंदल
शिक्षा B.Com, MBA
स्कूल  कैंपस स्कूल, हिसार, दिल्ली पब्लिक मथुरा रोड, नई दिल्ली, सावन पब्लिक स्कूल छत्तरपुर रोड, नई दिल्ली
कॉलेज हंस राज कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्सास, डलास
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर हिसार, हरियाणा
धर्म हिंदू
जाति वैश्य
पेशा बिज़नेस मैन
प्रसिद्धि का कारण बिलिनियर, संसद

नवीन जिन्दल की जीवनी – Naveen Jindal Biography in Hindi

नवीन जिंदल का जन्‍म 9 मार्च 1970 को हरियाणा के हिसार में हुआ था। नवीन उद्योगपति, राजनीतिज्ञ ओम प्रकाश जिंदल और उनकी पत्नी सावित्री के बेटे है। नवीन जिंदल ने अपनी शुरुवाती शिक्षा कैंपस स्कूल हिसार, हरयाणा से पूरा किया। इसके बाद कॉमर्स में ग्रेजुएशन इन्होने दिल्ली के हंस राज कॉलेज से पूरा किया और अमेरिका की टेक्‍सास यूनिवर्सिटी से प्रबंधन में स्‍नातकोत्‍तर किया है। जब नवीन टेक्‍सास यूनिवर्सिटी में पढाई कर रहे थे तभी उन्हें “स्टूडेंट लीडर ऑफ़ थे ईयर अवार्ड” का पुरूस्कार मिला था।

अपनी पढाई पूरी करने के बाद नवीन भारत आ गए और कांग्रेस पार्टी के टिकट पर 2004 में वे लोकसभा के सदस्‍य निर्वाचित हुए। 5 अगस्‍त 2004 को उन्‍हें गृह मामलों की समिति का सदस्‍य बनाया गया। इसके बाद 2009 के लोकसभा चुनाव में वे दूसरी बार निर्वाचित हुए। इस कार्यकाल में 31 अगस्‍त 2009 को उन्‍हें गृह मामलों की समिति और रक्षा मंत्रालय की परामर्श समिति का सदस्‍य बनाया गया।

मई 2010 में उन्‍हें सड़क एवं परिवहन मंत्रालय तथा लोक लेखांकन समिति का सदस्‍य भी बनाया गया। राजनीति के अतिरिक्‍त नवीन ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज को आम नागरिक द्वारा गर्व और सम्‍मान के प्रतीक के रूप में फहराए जाने के अधिकार की पहल की, जिसके परिणामस्‍वरूप देश के नागरिक वर्ष के सभी दिन राष्‍ट्रीय ध्‍वज को नियमानुसार फहरा सकते हैं।

उद्योगपति –  Naveen Jindal Career in Hindi

नवीन जिंदल के पिता ओम प्रकाश जिंदल, जिंदल उद्योग समूह के संस्थापक हैं। उन्होंने 35 औद्योगिक इकाइयां स्थापित कीं है। इनमें से 30 भारत में, तीन अमेरिका में और एक इंडोनेशिया और ओमान में स्थित हैं। अब इन इकाइयों का संचालन उनकी पत्नी सावित्री देवी जिंदल और चार पुत्र पृथ्वी राज जिंदल, सज्जन जिंदल, रतन जिंदल और नवीन जिंदल करते हैं। नवीन जिंदल “जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड” के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। नवीन की कड़ी मेहनत और व्यवसायिक दक्षता की सराहना की जाती है।

निजी जीवन – Naveen Jindal Personal Life in Hindi

नवीन ने प्रशंसित कुचीपुडी डांसर और राष्ट्रीय बाल भवन के अध्यक्ष शल्लु जिंदल से विवाह किया है। इस युगल के दो बच्चे हैं, एक बेटा और एक बेटी है। नवीन के आठ भाई बहन हैं: बहनें – सरोज भाटिया, निर्मला गोयल, उर्मिला भुवालका, सारिका झुनझुनवाला और सीमा जजादिया; और भाई – पृथ्वीराज जिंदल, सज्जन जिंदल और रतन जिंदल जो उनके जैसे उद्योगपति हैं।

FAQ

Q: नवीन जिंदल की जाति क्या है?

Ans – वैश्य


और अधिक लेख –

Please Note : – Naveen Jindal Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे  Comment Box मे करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.