नरेन्द्र मोदी के 50 अनमोल विचार | Narendra Modi Quotes in Hindi

1

Narendra Modi Quotes & Thoughts in Hindi / नरेन्द्र दामोदरदास मोदी भारत के वर्तमान प्रधानमन्त्री हैं. नरेन्द्र मोदी गुजरात की सफल राजनीति के प्रतीक हैं, इनका यह अनुभव ही सभी भारतियों के लिए एक नवीन युग का आधार हैं. प्रशासनिक प्रतिभा व द्रण संकल्प के साथ एक मजबूत हस्ती के रूप में सामने आये. नरेंद्र मोदी का नाम पहले गुजरात की राजनीती व अब सम्पूर्ण भारत की राजनीती में सुनहरे अक्षर में लिखा है. एक चाय का स्टाल चलाने वाले साधारण से इन्सान का प्रधानमंत्री बनने का सफ़र काफी उतार चढ़ाव से भरा रहा. आइये जाने नरेन्द्र के अनमोल विचार..

Narendra Modi Quotes in Hindi

नरेन्द्र मोदी का संक्षिप्त परिचय – Narendra Modi in Hindi 

पूरा नाम नरेन्द्र दामोदरदास मोदी (Narendra Damodardas Modi
जन्म दिनांक 17 सितंबर, 1950, वड़नगर मेहसाणा, गुजरातवड़नगर, मेहसाणा ज़िला, गुजरात
पिता का नाम श्री दामोदरदास मूलचंद
माता का नाम श्रीमती हीराबेन
पत्नी जशोदाबेन चिमनलाल
राष्ट्रीयता भारतीय
पद भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री
शिक्षा एम. ए. (राजनीति शास्त्र)
कार्यालय 2014 – जारी..
पार्टी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)
पुरस्कार-उपाधि देश के सबसे श्रेष्ठ ई-गवर्न्ड राज्य का ELITEX 2007- पुरस्कार भारत की केन्द्र सरकार की ओर से प्राप्त।

नरेन्द्र मोदी के अनमोल विचार – Narendra Modi Quotes in Hindi

Quote 1). मेरे लिए राजनीति महत्वाकांक्षा नहीं है, बल्कि एक मिशन है.

Quote 2). इच्छा + स्थिरता = संकल्प और संकल्प + कड़ी मेहनत = सफलता.

Quote 3). समाज की सेवा करने का अवसर हमें अपना ऋण चुकाने का मौका देता है.

Quote 4). जितना अधिक आप मेरे ऊपर कीचड़ फेंकेंगे, उतना अधिक कमल खिलेगा.

Quote 5). राजवंश लोकतंत्र का दुश्मन है.

Quote 6). मुझे देश के लिए मरने का अवसर नहीं मिला है, लेकिन मुझे देश के लिए जीने का अवसर मिल गया है.

Quote 7). हमारा मन्त्र है : सबका साथ सबका विकास।

Quote 8). राजनीति में कोई पूर्ण विराम नहीं होता.

Quote 9). हर मतदाता नरेन्द्र मोदी बन गया.

Quote 10). हम वादे नहीं, इरादे लेकर आये हैं.

Quote 11). यदि मैं नगर निगम (Municipality) का भी अध्यक्ष होता तो भी उतनी ही मेहनत से काम करता जितना पी.एम होते हुए करता हॅूं.

Quote 12). कुछ बनना है, ऐसा सपना मत देखो| बल्कि कुछ करके दिखाना है ,ऐसा सपना देखो.

Quote 13). यदि 125 करोड़ लोग एक साथ काम करें, तो भारत 125 करोड़ कदम आगे बढ़ जायेगा.

Quote 14). मैं एक ऐसा भारत बनाऊंगा जहाँ सारे अमेरीकन्‍स भारत को वीसा लेने लाइन में खड़े होगें.

Quote 15). माना कि अंधेरा घना है, लेकिन दीया जलाना कहॉं माना है.

Quote 16). हर किसी के पास एक गुण जरुर होता है – और वो है आत्मविश्वास. अगर आप को विश्वास है, तो आप निश्चित रुप से कुछ भी कर सकते है. अगर विश्वास ही नहीं तो कुछ नहीं हो सकता.

Quote 17). जो निरंतर चलते रहते है, वही बदले में मीठा फल पाते है. सूरज की अटलता को देखो गतिशील, चमकदार और लगातार चलने वाला, जो कभी ठहरता नहीं, इसलिए आगे बढ़ते रहो.

Quote 18). डरते वो है, जो अपनी छवि के लिए मरते है. मैं तो हिन्दुस्तान की छवि के लिए मरता हूँ, इसलिए किसी से नहीं डरता.

Quote 19). आप मुझे एक मजबूत सरकार दीजिये, मैं आपको मजबूत भारत दूंगा.

Quote 20). मन कोई समस्या नहीं होती, समस्या तो आप की मानसिकता होती है.

Quote 21). हम में से हर एक के पास आग की तरह आगे बढ़ने की ताकत है. तो क्यों ना इस शक्ति का इस्तेमाल किया जाये.

Quote 22). काम को ही महत्वाकांक्षा बन जाने दीजिये.

Quote 23). लोकतंत्र में, जनमत हमेशा निर्णायक होता है और हम सभी को विनम्रता के साथ इसे स्वीकार करना होगा.

Quote 24). लोकतंत्र में जनता का फैसला अंतिम होता हैं जिसे हम सभी को सहर्ष स्वीकार करना चाहिए.

Quote 25). कांग्रेस एक 125 वर्षीय बुढ़िया बन गयी है और देश के लिए एक बोझ है. भारत को ’29 साल की नौजवान भाजपा की जरूरत है.

Quote 26). मेरे लिए धर्म काम के प्रति निष्ठा है और निष्ठापूर्वक काम करना धार्मिक होना है.

Quote 27). मेरा संघर्ष ‘फ़ाइल’ में ‘लाइफ़’ लाना है.

Quote 28). आईटी + आईटी = आईटी ; इंडियन टैलेंट + इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी = इंडिया टुमारो

Quote 29). कड़ी मेहनत कभी थकान नहीं लाती, वह संतोष लाती है.

Quote 30). केवल वो जो निरंतर चलते रहते हैं बदले में मीठा फल पाते हैं.. सूरज की अटलता को देखो- गतिशील और लगातार चलने वाला, कभी ठहरने वाला नहीं ….इसलिए बढ़ते रहो.

Quote 31). काम करने का कोई अवसर मिलना मेरे लिए सौभाग्य की बात है. मैं उसमे अपनी आत्मा दाल देता हूँ . ऐसा हर एक अवसर अगले का द्वार खोल देता है.

Quote 32). मैं 07-10-2001 को C.M. नहीं बना. मैं हमेशा से C.M. था , मैं आज C.M. हूँ और हमेशा C.M. रहूँगा, क्योंकि मेरे लिए C.M. का मतलब चीफ मिनिस्टर नहीं बल्कि कॉमन मैन है.

Quote 33). दीपक की लौ के समान, ऊपर उठना हममें से हर एक की स्वाभाविक इच्छा है, चलिए इस इच्छा का सम्मान करें.

Quote 34). हर एक नीति के लिए उनके पास एक मिसाल है. मेरी दादी ने ये किया, मेरे पिता ने वो किया और मेरे पर-दादा ने कुछ और किया. क्या ऐसे ही आप देश चलाते हैं?

Quote 35). हममें से हर किसी के अन्दर अच्छे और बुरे दोनों गुण होते हैं. जो अच्छों पर ध्यान केन्द्रित करने का निर्णय लेते हैं वो जीवन में सफल होते हैं.

Quote 36). मेरे जीवन में मिशन सबकुछ है. एम्बिशन कुछ भी नहीं… यदि मैं नगर निगम का भी अध्यक्ष होता तो भी उतनी ही मेहनत से काम करता जितना सी.यम होते हुए करता हूँ.

Quote 37). मैं खेल को सिर्फ शरीर तंदुरुस्त करने के तरीके के रूप में नहीं देखता। मैं इसे शिक्षा के उपकरण के रूप में देखता हूँ जो मन को प्रोत्साहन देता है और अनुशासन को बढ़ावा देता है.

Quote 38). मन कभी समस्या नहीं है ; मानसिकता है.

Quote 39). मैं भारत की जनता से वादा करता हूँ कि अगर नागरिक 12 घंटे काम में देते हैं तो मैं नरेन्द्र मोदी 13 घंटे काम करूँगा. अगर नागरिक 14 घंटे काम में देंगे तो मैं 15 घंटे काम करूँगा. क्यूंकि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं हूँ मैं प्रधान सेवक नरेन्द्र मोदी हूँ.

Quote 40). क्या मुझे कोई बता सकता हैं कि हम जो कुछ भी कर रहे हैं, हमने अपने आपसे पूछा हैं, क्या हमारे द्वारा किये गए काम से गरीबों को कोई मदद मिली हैं? या राष्ट्र को कोई भी लाभ हुआ हैं? हमें अपने इस व्यवहार, जिसमे हम सोचते हैं कि मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता, से बाहर निकलना चाहिए और अपने आपको देश की प्रगति में समर्पित करना चाहिए.

Quote 41). मैं उन माता पिता से सवाल करना चाहता हूँ जो अपने 11 अथवा 14 वर्ष की बच्ची पर लगाम लगाते हैं. जबकि माता पिता को अपने लड़के से पूछना चाहिए वे कहाँ जा रहे हैं किससे मिल रहे हैं? क्यूंकि बलात्कारी भी किसी की संतान हैं माता पिता का कर्तव्य हैं कि वो आशवासित रहे कि उनका बेटा किसी गलत दिशा में नहीं बढ़ रहा हैं.

Quote 42). भारत को सपेरों के देश के नाम से जाना जाता था और आज हमारे देश के आईटी पेशवरों ने दुनियाँ को मंत्रमुग्ध कर दिया हैं कहने का तात्पर्य यह हैं कि सपेरे जिस तरह सांप को अपने तरफ आकर्षित करता हैं उसी तरह आईटी पेशेवरों ने पूरी दुनियाँ को किया हैं.

Quote 43). मैं नरेन्द्र मोदी एक गरीब परिवार से हूँ और उसी रूप में गरिमा प्राप्त करना चाहता हूँ. हम एक स्वच्छ भारत का अभियान शुरू करना चाहते हैं. यदि हम एक स्वच्छ राष्ट्र का निर्माण करना चाहते हैं तो चलिए हम गाँव से इसकी शुरुवात करें.

Quote 44). जब हम कहते हैं कि प्रधान मंत्री कमजोर है तब हम उसकी शारीरिक योग्यता के बारे में बात नहीं कर रहे होते. हमारा मतलब होता है कि जिस पद पर वो बैठे हैं उसकी गरिमा कम हो गयी है. जिस कार्यालय में वो बैठते हैं, प्रधानमंत्री कार्यालय उसे सबसे ताकतवर माना जाता है, शश्क्त कार्यालय, लेकिन इस कार्यालय की शक्ति दिखाई नहीं देती.

Quote 45). सरकार का केवल एक ही धर्मं है – सर्वोपरि भारत ! सरकार के लिए सिर्फ एक ही धर्म ग्रन्थ है – संविधान। सरकार को सिर्फ एक ही भक्ति में संलग्न होना चाहिए – भारत देश की भक्ति ! सरकार की एक मात्र शक्ति है जन शक्ति! सरकार का केवल एक ही कर्त्तव्य है – 125 करोड़ भारतीयों की भलाई! “सबका साथ , सबका विश्वास” ही सरकार का एक मात्र आचार संहिता होनी चाहिए.

Quote 46). हमेशा अपने मैदान में ही खेलें. इससे आप ज्यादा बेहतर कर सकते हैं. आप ये जानने की कोशिश करें कि आप किसमें बेहतर कर सकते हैं. इस काम में आपके दोस्त भी मदद कर सकते हैं. जब भी आप प्रतिस्पर्धा में उतरते हैं तो आप तनाव महसूस करते हैं. आप ऐसे में खुद को न देखकर सामने वाले को ही देखते हैं, जो कि नुकसानदेह है. अगर हम खुद से प्रतिस्पर्धा करेंगे तो बेहतर रिजल्ट मिलेगा.

Quote 47). अपने माता-पिता के इरादों पर शक न करें. मां-बाप पूरी जिंदगी बच्चों की बेहतरी के लिए काम करते हैं. भारत का बच्चा जन्मजात नेता होता है. बच्चों को पता होता है कि कौन सा काम कैसे होगा.

Quote 48). अगर आप पहले किसी चीज पर फोकस करना चाहते हैं तो पहले डी-फोकस होना सीखिए. इसके लिए बचपन की आदतों से जुड़ जाइए. ये काफी सहायता करेगी.

Quote 49). हमारे समाज में शिक्षकों को पहले परिवार के सदस्यों की तरह माना जाता था. आज हमें इस भावना को फिर से जगाने की आवश्यकता है. छात्रों को खुद को समय के साथ लचीला बनाना चाहिए.

Quote 50). सचिन तेंदुलकर ने एक बात बहुत अच्छी कही थी. सचिन ने कहा कि मैं जिस समय जो बॉल खेलता हूं, उस समय सिर्फ उसी गेंद के बारे में सोचता हूं. इससे पहली कौन सी गेंद थी या फिर अगली गेंद को कैसे खेलूंगा, मैं इस बारे में नहीं सोचता. ठीक ऐसे ही आप बच्चे भी पढ़ाई के वक्त सिर्फ पढ़ाई ही करें. उस दौरान किसी भी अन्य बात के बारे में न सोचें.


और अधिक लेख –

Note : – Narendra Modi Quotes & Thoughts in Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा (Facebook) पेज लाइक करे या कोई (Comments) हो तो नीचे करे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here