माउंट मेरी चर्च और मेला की जानकारी | Mount Mary Church in Hindi

Mount Mary Church, Mumbai / माउंट मेरी चर्च महाराष्ट्र के शहर मुंबई में स्थित एक प्रसिद्ध चर्च हैं। इसे माउन्ट ऑफ अवर लेडी (Basilica of Our Lady of the Mount) के नाम से भी जाना जाता हैं। इसे दुनिया भर के सुन्दर चर्चों में से एक माना जाता है। यह चर्च 1640 में बनाया गया था और 1761 में इसका पुनर्निर्माण किया गया। पिछलें 300 से भी अधिक सालों से यह चर्च मुंबई की एक पहचान कर खड़ा है।

माउंट मेरी चर्च और मेला की जानकारी | Mount Mary Church in Hindi

माउंट मेरी चर्च, मुंबई – Mount Mary Church Information & History

माउंट मेरी चर्च समुद्र सतह से 80 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है जहाँ से आप अरब सागर का अदभुत दृश्य देख सकते हैं। यदि आप भाग्यशाली हैं तो आप सितंबर के महीने में यहाँ मनाये जाने मेले का आनंद उठा सकते हैं।

मुंबई के पॉश इलाके में बसे होने के अलावा यह चर्च विभिन्न दर्शनीय स्थलों जैसे बैंडस्टैंड और कार्टर रोड़ के निकट स्थित है। यह चर्च बहुत बड़ा है और इसकी वास्तुकला अभी भी बिना किसी गलती के संरक्षित और व्यवस्थित है।

माउंट मैरी चर्च वर्जिन मेरी को समर्पित है। इसे 1640 में बनाया गया था और फिर इसे गिरा दिया गया और 1761 में इसे दुबारा बनाया गया था। माउंट मैरी चर्च में सितम्बर माह के दौरान सप्ताह भर तक मेला लगता है। जिसमें हर धर्म के लोग इस मेले में शामिल होते हैं।

8 सितंबर को मदरमेरी का जन्मदिवस माना जाता है। इसके उपलक्ष्य में बांद्रा के माउंट मेरी चर्च के परिसर में माउंट मेरी मेला का आय़ोजन किया जाता है। इस आठ दिनों तक चलनेवाले मेले में अलग अलहग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।


और अधिक लेख –

Please Note :- I hope these “Mount Mary Church History in Hindi” will like you. If you like these “Mount Mary Church Information in Hindi” then please like our facebook page & share on whatsapp.

Leave a Comment

Your email address will not be published.