करण जौहर की जीवनी | Karan Johar Biography in Hindi

Karan Johar / करण जौहर भारतीय फिल्‍म डायरेक्‍टर, निर्माता, स्‍क्रीनराइटर, कास्‍ट्यूम डिजाइनर, अभिनेता और टेलीविजन पर्सनैलिटी हैं जो कि हिन्‍दी फिल्‍मों में अपने काम की वजह से जाने जाते हैं। वे धर्मा प्रोडक्शन्स कम्पनी के मुखिया भी है। वह भारत और विश्व के सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले फिल्मो का उत्पादन करने के लिये प्रसिद्ध है। उन्होंने हिंदी सिनेमा के जाने माने निर्माता निर्देशकों की सूची में अपना नाम स्थापित करने में सफल रहे है।

करण जौहर की जीवनी | Karan Johar Biography in Hindiकरण जौहर की जीवनी – Karan Johar Family in Hindi

करण जौहर का जन्म भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुम्बई में 25 मई 1972 को हुआ था। उनके पिता का नाम यश जौहर है जो कि बॉलीवुड फिल्‍मों के निर्माता और धर्मा प्रोडक्‍शन्‍स के संस्‍थापक थे। उनकी मां का नाम हीरू जौहर है। करण जौहर ने अपनी शुरुवाती पढाई मुम्बई से ही की है। स्कूल की शिक्षा उन्होंने ग्रीन्लावंस हाई स्कूल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने एच आर कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में नामांकन कराया उन्होंने फ्रेंच में मास्टर डिग्री भी प्राप्त की है।

बचपन के समय, करण कमर्शियल भारतीय सिनेमा से प्रभावित थे। वह राज कपूर, यश चोपड़ा और सूरज बड़जात्या से प्रेरित है। थोडे समय के लिए जौहर अंकज्योतिषी को मानते थे। उनके सारे फिल्मो का नाम ‘क’ शब्द से शुरु होती थी। लगे रहो मुन्नाभाई (2006) देखने के बाद (जो अंकज्योतिषी की आलोचना करती है) उन्होने यह अभ्यास छोड दिया।

करण काफी बेबाक और साफ़ दिल के इंसान है जो बड़ी खूबसूरती से अपनी बात बोलना या मनवाना जानते हैं। करण ने बॉलीवुड को ‘कुछ-कुछ होता है’, ‘कभी खुशी कभी गम’ और ‘कभी अलविदा ना कहना’ जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं।

कैरियर की शुरुवात – Karan Johar Life Story in Hindi

करण जौहर फ्रेंच कोर्स खत्म करने के बाद करण पेरिस से जन संचार में एक डिग्री प्राप्त करना चाहते थे लेकिन उनके मित्र आदित्य चोपड़ा ने उनकी फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे के लिए मदद पूछा और जौहर ने हाँ कहा। इसके बाद उनकी पूरी ज़िन्दगी ही बदल गई। इस फिल्‍म में उन्‍होंने शाहरूख के दोस्‍त का एक छोटा सा किरदार भी निभाया था। जब करण स्विट्जरलैंड मे दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे पर काम कर रहे थे, तब शाहरुख खान ने करण को सुझाव दिया कि वह अपनी खुद की फिल्म का निर्देशिन करे।

इसी सुझाव के कारण, करण जौहर ने कुछ कुछ किया है बनाया इस फ़िल्म में 1998 का फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड मे 8 पुरस्कार जीता इनमें से सर्वश्रेष्ठ फिल्म और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के पुरस्कार भी थे जौहर का दूसरा निर्देशिक प्रयास 2001 की परिवार नाटक, ‘कभी खुशी कभी गम’। यह फिल्म भी बहुत सफलता से चली और इस फिल्म में 5 फिल्मफेयर अवार्ड जीते इन दोनों फिल्मो के बाद करण ने निर्देशन के लिए थोड़ी देर के लिए छोड़कर कई फिल्मो का उत्पादन और लेखन किया जैसे जैसे ‘कल हो ना हो’ और ‘काल’।

मई 2005 मई निर्देशन से चार साल अंतराल लेने के बाद, निर्देशक के रूप में तीसरा फिल्म बनाया – ‘कभी अलविदा न कहना’। यह फिल्म विदेशों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। नवंबर 2009 में जौहर ने ‘My Name is Khan’ की शूटिंग खतम की। इस फिल्म में शाहरुख खान और काजोल ने अभिनय किया है। इस फिल्म को घने सकारात्मक समीक्षा मिली और बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छा किया। इस फिल्म के प्रीमियर अबू धाबी और बर्लिन मे भी हुआ उन्होंने अपने पिता की फिल्म, अग्निपथ और का रीमेक भी बनाया। वे ‘कॉफी विथ करण’ नाम के शो के होस्ट हैं जिसमें वह बॉलीवुड और भारत की ग्लैमर की दुनिया से प्रसिद्ध हस्तियों के इंटरव्यूज हैं। अब इस शो का छठा सीजन चल रहा है।

प्रसिद्ध फिल्‍में – Koran Johar Movies in Hindi 

डायरेक्‍टर के तौर पर – Karan Johar Director 

कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम, कभी अलविदा ना कहना, माय नेम इज खान, स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर, बॉम्‍बे टॉकीज।

निर्माता के तौर पर – Karan Johar Producer

कल हो ना हो, काल, कभी अलविदा ना कहना, दोस्‍ताना, कुर्बान, वेक अप सिड, मास नेम इज खान, आई हेट लव स्‍टोरीज, वी आर फैलिली, अग्निपथ, एक मैं और एक तू, स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर, गिप्‍पी, ये जवानी है दीवानी, गोरी तेरे प्‍यार में, हंसी तो फंसी, 2 स्‍टेट्स, हंपटी शर्मा की दुल्‍‍हनिया, उंगली।

लेखक के तौर पर – Karan Johar Writer

कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम, कल हो ना हो, कभी अलविदा ना कहना, माय नेम इज खान, स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर, बॉम्‍बे टॉकीज, ब्रदर्स।

अभिनेता के तौर पर – Karan Johar Actor in Hindi

कारण जोहर ने शुरुवात में छोटी-मोटी रोल निभाए थे, इसके बाद करण ने अनुराग बसु की फिल्म ‘बाम्बे वेलवेट’ से अपने अभिनय की शुरुआत की थी लेकिन फिल्म फ्लॉप रही।

विवादों में करन

करण विवादों में तब घिर गए जब एआईबी रोस्‍ट नाम के यूट्यब शो में उन्‍होंने हिस्‍सा लिया और हजारों की भीड़ में उन्‍होंने अभद्र भाषा का प्रयोग किया और गालियां दीं। य‍ह शो तो मनोरंजन के लिए ही आयोजित हुआ था लेकिन बाद में कई संगठनों ने इसका और साथ ही साथ करन का भी जमकर विरोध किया।

इसके आलावा करण जौहर की सेक्सुएलिटी के बारे में तरह-तरह की बातें की जाती हैं। जितनी उनकी फिल्में चर्चा में रहती हैं उतनी ही उनकी सेक्सुअल लाइफ भी लोगों के बहस का मुद्दा रहती है।

हालांकि करण ने कभी इस पर खुलकर बात नहीं की। लेकिन अपनी बायोग्राफी ‘एन अनसूटेबल ब्वॉय’ में करण ने बताया है कि वो होमोसेक्सुअल हैं या नहीं. टाइम्स ऑफ इंडिया ने करण की किताब के कुछ अंश छापे हैं, जिसमें करण ने लिखा है, ‘सब जानते हैं मेरी सेक्सुएलिटी क्या है. लेकिन अगर मुझे अपने मुंह से कहना पड़े तो मैं ऐसा नहीं कह सकता। क्योंकि मैं एक ऐसे देश में रहता हूं जहां मुझे ऐसा कहने के कारण शायद जेल भी हो सकती है।

उन्होंने लिखा है, ‘मैं कहना बस इसलिए नहीं चाहता क्योंकि मैं एफआईआर के चक्करों में नहीं पड़ना चाहता। मेरे पास जॉब है, मेरी कुछ कमिटमेंट है, मेरे कंपनी में बहुत लोग काम करते हैं, मैं बहुत लोगों के प्रति जवाबदेह हूं. मैं कोर्टरुम में नहीं बैठना चाहता.’।

सेक्स के बारे में बताते हुए करण ने लिखा, ‘मैंने 26 साल की उम्र में अपनी वर्जिनिटी खो दी थी। ये न्यूयॉर्क में हुआ था. उस समय तक सेक्स के बारे में मेरा कोई अनुभव नहीं था। यहां तक कि जब मैं छोटा था तब भी सेक्स के मामले में बहुत पिछड़ा हुआ था.’।

इसका कारण बताते हुए करण ने लिखा, ‘बड़े होते समय मेरे दिमाग में बहुत सी चीजें घूम रही थीं. सेक्स के बारे में सोचकर ही मुझे अजीब सा लगने लगता था. मैं डर गया था सोच कर कि मुझे कुछ फील क्यों नहीं होता? मैं कुछ करता क्यों नहीं? मैं इस विषय में किसी से बात भी नहीं करना चाहता था। उस समय मैं अपने वजन को लेकर भी चितिंत था। ‘कुछ-कुछ होता है’ के बाद मैंने अपने लुक्स पर काम करना शुरू किया। मैंने अपना वजन भी घटाया. मुझमें थोड़ा कॉन्फिडेंस भी आया. उसके बाद देश के बाहर मैंने पहली बार सेक्स किया.’।

Karan Johar Wife Name Hindi

करण जौहर ने अभी तक शादी नहीं की है, लेक‍िन वो 2 बच्चों के पिता हैं। उनके दोनों बच्चे सरोगेसी से जन्मे हैं। उन्होंने अपने बेटे का नाम यश और बेटी का नाम रूही रखा हैं। करण जौहर ने अपने पिता यश जौहर के नाम पर ही बेटे का नाम रखा है।


और अधिक लेख –

Please Note : – Karan Johar Biography & Filmography In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे  Comment Box मे करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.