कपिल शर्मा की जीवनी | Kapil Sharma Biography in Hindi

Kapil Sharma / कपिल शर्मा भारतीय काॅमेडियन, अभिनेता, टीवी एंकर और गायक हैं। वे कॉमेडी किंग के नाम से भी जाने जाते हैं। उन्होंने 2013 में पहली बार फोब्र्स इंडिया सेलिब्रिटी लिस्ट में जगह बनाई और इसमें उन्हें 93वां स्थान मिला और 2016 में वह 11वें स्थान में आ गए। कपिल शर्मा एक ऐसे कलाकार है जिन्हें शायद ही कोई होगा जो नहीं जानता होगा। उन्होंने कई फिल्मो और काॅमेडी शो होस्ट कर रहे हैं। इसके लिए उन्हें कई अवार्ड्स से भी सम्मानित किया गया हैं। आइये जाने Comedian Kapil Sharma ka Jeevan Parichay…

कपिल शर्मा की जीवनी | Kapil Sharma Biography in Hindiकपिल शर्मा की जीवनी – Kapil Sharma Biography in Hindi

नाम  कपिल शर्मा
असली नाम कपिल पुंज
जन्मदिन  2 अप्रैल 1981
जन्म स्थान अमृतसर, पंजाब, भारत
पिता का नाम जीतेन्द्र कुमार
माता का नाम जनक रानी
पत्नी  गिन्नी चतरथ
नागरिकता भारतीय
शिक्षा  स्नातक
स्कूल का नाम श्री राम आश्रम सेन सेकन्डरी स्कूल, अमृतसर
कॉलेज का नाम हिंदू कॉलेज, अमृतसर
राशि मेष राशि
प्रसिद्धि के कारण कॉमेडियन और दी कपिल शर्मा शो में होस्ट
धर्म  सिख
लम्बाई  5 फीट9 इन्च
वजन  80 किलो
शारीरिक माप  छाती: 40 इंच
कमर: 
34 इंच
बाइसेप्स: 
12 इंच
आंखो का रंग काले
बालों का रंग  काले
पेशा  कॉमेडियन, अभिनेता, गायक, निर्माता
शुरुआती करियर  फिल्म : किस किसको प्यार करूं (2015)
टीवी : 
हंसदे हंसादे रहो (2006)
पसंदीदा अभिनेता शाहरुख़ खान
पसंदीदा अभिनेत्री दीपिका पादुकोण
पसंदीदा गायक गुरदास मान, सरदूल सिकंदर

कपिल शर्मा का जीवन परिचय – Early Life of Kapil Sharma 

कपिल शर्मा (Kapil Sharma) का जन्म 2 अप्रैल 1981 को अमृतसर, पंजाब, भारत में हुआ था। इनके पिता पुलिस डिपार्टमेंट में हेड कांस्टेबल थे और माँ जनक रानी एक गृहणी है। कैंसर की बीमारी के चलते उनके पिता की 2004 को सफ्दुर्जुंग अस्पताल, न्यू दिल्ली में मृत्यु हो गयी थी। कपिल शर्मा का एक भाई और एक बहिन हैं। जिसका नाम अशोक शर्मा और पूजा शर्मा हैं।

कपिल शर्मा की शुरूआती पढाई अमृतसर के PBN सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हुई। आगे की पढाई इन्होंने हिन्दू कॉलेज,अमृतसर से की है। कपिल शर्मा बचपन से टैलेंटेड थे। वे स्कूल में होने वाले कई Cultural Activity का हिस्सा बन चुके थे।

कपिल शर्मा का शुरुवाती जीवन बहुत संघर्ष भरा रहा हैं, पैसो के लिए इन्होने एक पीसीओ में भी काम किये है। यह एक बहुत ही मध्यम वर्गीय परिवार से तालुक रखते है, इन्होने अपनी मेहनत के बदौलत नाम, पैसा और शोहरत को कमाया है।

करियर – Kapil Sharma Career in Hindi

कपिल शर्मा ने एमएच 1 के काॅमेडी शो “हंसदे हंसांदे रओ” से अपने करियर की शुरूआत की। उन्हें पहला बड़ा ब्रेक द ग्रेट इंडियन लाफटर चैलेंज के रूप में मिला। यह उनका नौवां रियलिटी टेलीविजन शो था जो उन्होंने जीता। उन्होंने इसके सीजन 3 के लिए पहला आॅडिशन अमृतसर में दिया था लेकिन उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया। वे इसमें हिस्सा लेना चाहते थे और वे फिर आॅडिशन देने के लिए दिल्ली गए जहां वे सेलेक्ट हो गए और 2007 में विजेता बने जिसमें उन्होंने 10 लाख रूपए प्राइज मनी के रूप में जीते।

इसके बाद कपिल शर्मा ने 2008 में कॉमेडी शो छोटे मियां के होस्ट बनकर आये। फिर 2009 में कपिल हंस बलिये में नजर आये। 2010 में कपिल ने तब के सबसे मशहूर Laughter Show Comedy Circus में हिस्सा लिए और इसी के साथ शुरू हुआ कपिल जी के Career का Golden सुनहरा मौका जब कपिल 2010 में कॉमेडी सर्कस के 2 सीरीज के विजेता बने। इसके बाद कपिल ने कभी पीछे मूड के नहीं देखा।

2013 में शर्मा ने अपने बैनर के9 प्रोडक्शन तले अपना शो “काॅमेडी नाइट्स विद कपिल” लांच किया। काॅमेडी नाइट्स का कांसेप्ट ब्रिटिश शो द कुमारस् एट नंबर 42 से लिया गया। कपिल ने उस्तादों का उस्ताद में भी पार्टिसिपेट किया। उन्होंने झलक दिखला जा के छठें सीजन को भी होस्ट किया और बीच बीच में बिग बाॅस में भी वे दिखाई दिए। उन्होंने काॅमेडी शो छोटे मियां को भी होस्ट किया।

2015 में उन्होंने करण जौहार के साथ 60 वें फ़िल्म फेयर को होस्ट किया था वह चौथे सीजन के सेलेब्रिटी क्रिकेट लीग के प्रस्तुतकर्ता भी थे, ये लीग 2014 में हुई थी। इसके साथ ही वह कौन बनेगा करोड़ पति के शो में जब उसके सीजन 8 की शुरुआत हुई थी, तब मेहमान के तौर पर थोड़े से समय के लिए गए थे। इसके अलावा वह अनुपम खेर के भी शो ‘द अनुपम खेर शो’ में बतौर मेहमान आ चुके है। फिर 23 अप्रैल 2016 से सोनी चैनल पर ‘द कपिल शर्मा शो’ आया जिसको लोगो का खासा प्यार मिला। इन सबके अलावा हंस बलिये 2009 में, 2015 में डीआइडी, फराह की दावत, इंडियन आइडल जूनियर, द वौइस् इण्डिया, आज की रात है जिंदगी में मेहमान की भूमिका में भी दिख चुके है। उन्होंने 22 वें स्क्रीन अवार्ड, 61वां फ़िल्म फेयर अवार्ड को भी होस्ट किया है।

कपिल कॉमेडी शो के अलावा एक अभिनेता के तौर पे भी जाने जाते हैं। उनकी एक फ़िल्म ‘किस किस को प्यार करू’ 2015 में आई थी, जिसमें उन्होंने बतौर अभिनेता हीरो के रूप में काम किया था। इसमे उनके किरदार का नाम कुमार शिव राम किशन था, जिसको फ़िल्म में भोलू बोल कर संबोधित किया गया था। फिरंगी यह फ़िल्म 2017 में आने वाले जिसके अभिनेता और निर्माता कपिल शर्मा ही थे, इसमें उन्होंने एक गाँव के लड़के की भूमिका निभाई है। हालाँकि कपिल शर्मा “बैंक चोर” नामक यशराज फिल्म्स की फिल्म से अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वाले थे लेकिन बाद में उन्होंने ये फिल्म छोड़ दी थी।

अवार्ड्स और सम्मान – Kapil Sharma Awards 

अपनी कॉमेडी से सभी के दिलो में राज करने वाले कपिल शर्मा फरवरी 2013 में फ़ोर्ब्स इंडिया पत्रिकाओ में शीर्ष 100 हस्तियो के बिच में चुने गये थे और वह उस सूचि में 93 वे स्थान पर थे। और वहा से सीधे 2016 में वे 11 वे स्थान पर आ गये थे। CNN-IBN ने उन्हें 2013 में मनोरंजन के क्षेत्र में इंडियन और द इयर ख़िताब से नवाजा है। इकोनॉमिक्स टाइम्स ने 2015 में भारत के सबसे प्रसिद्ध और मशहूर हस्तियो की सूचि में भी कपिल शर्मा को शामिल किया हुआ था। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान के लिये कपिल शर्मा का नामनिर्देशन भी किया था, जिसे कपिल ने स्वीकार भी किया था। एक साल बाद ही सितम्बर 2015 में स्वच्छ भारत अभियान में उनके योगदान के लिये उन्हें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें राष्ट्रपति भवन में आमंत्रित भी किया।

इसके आलावा कपिल शर्मा को कई अवार्ड्स मिल चुके हैं। 2012 में उन्हें भारतीय टेलीविजन अकादमी अवार्ड, 2014 में स्टार गिल्ड अवार्ड, 2015 में सोनी गिल्ड फ़िल्म अवार्ड और इंडियन टेलीविजन एकेडमी अवार्ड।

कपिल शर्मा से जुड़े कुछ रोचक बातें – Kapil Sharma Facts in Hindi

1). कपिल शर्मा, गिनी चतरथ के साथ डेटिंग कर रहे है जो उनकी बचपन की दोस्त भी है। हालाँकि कपिल ने एक बार गिनी चतरथ के फोटो के साथ ट्वीट किया था की “मेरी पत्नी से मिलिए… मैं दीपिका पादुकोण से ज्यादा प्यार उनसे करता हूं.” इससे ऐसा लगता हैं की गिनी चतरथ उनकी गिर्ल्फ्रेंड नहीं पत्नी हैं।

2). कपिल एक पशु प्रेमी भी है और वे जीवो के साथ मानवीय व्यवहार का समर्थन भी करते है. उन्होंने एक कुत्ते को भी गोद ले रखा है जिसका नाम जंजीर है।

3). क्या आपको पता हैं कॉमेडी किंग कपिल शर्मा ने 2005 में ग्रेट इंडिया laughter चैनल में जाकर ऑडिशन दिया था, लेकिन इनको इसमें Reject कर दिया गया। लेकिन इन्होने 2007 के 3rd सीजन में फिर से जाके ऑडिशन दिया, इसमें सेलेक्ट होने के साथ साथ इस show के winner भी बने जिसमे इनको 10 लाख रूपये जीते.।

4). कपिल शर्मा जैसे कॉमेडियन हैं वे बचपन में शरारत भी बाकी बच्चों से ज्यादा करते थे, जिनसे सबसे ज्यादा परेशान होती थीं उनके मोहल्लों में रहेने वाली अंटियाँ, वो अपने घर से लाल मिर्च, हल्दी, चावल, निम्बू इकट्टा करके लोगों के घरों के सामने फेंक देते थे, और फिर खुद ही जाकर बताते की आपके घर के बाहर कोई जादू-टोना कर दिया है, अंटियाँ डर जाती थीं और कपिल शर्मा उनका बाद में खूब मजाक उड़ाते थे।

5). एक दिन इत्तफाक से कपिल शर्मा ने पंजाब के मशहूर कॉमेडियन गुरप्रीत सिंह उर्फ़ गुरप्रीत गुग्गी को कॉमेडी करते देखा, कपिल को गुरप्रीत गुग्गी जी की कॉमेडी बहुत ही पसंद आई, कपिल जी इनके एक्टिंग से इतना प्रभावित हुए की उनको अपना गुरु मान लिए।

6). कपिल शर्मा को बचपन में TV के सामने ही एक्टिंग और डांस करने में मन लगता था। और बाद में उनकी इच्छा सिंगर बनने की थी। कपिल शर्मा का कहना है कि कॉमेडी एक दुर्घटना जैसी थी. लेकिन हमारे लिए तो ये दुर्घटना एक अच्छी ख़बर बन गई।

7). कपिल जब बहन की शादी के लिए पैसे जुटा रहे थे, तभी वे संयोग से ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ जीत गए. इससे मिली 10 लाख रु. की इनामी राशि से उन्होंने धूमधाम से बहन की शादी की।

8). कपिल शर्मा का कहते है की उन्हें ये सेंस ऑफ़ हुमौर अपनी माँ श्रीमती जनक रानी जी से विरासत में मिला है। एक बार कपिल शर्मा ने अपने ही कॉलेज में अपने किसी शिक्षक की नक़ल उतारी और ये देख कर पूरा कॉलेज उनका दीवाना हो गया।

9). क्या आप जानते हैं कपिल की माँ चाहेती थीं की कपिल पंजाब पुलिस में भारती हो जाएँ, लेकिन कपिल शर्मा जी पुलिस में जाने के लिए राजी नहीं थे।

10). जैसे की आप जानते हैं कपिल शर्मा बचपन से सिंगर बनना चाहते थे, और इसी हसरत को पूरा करने के लिए इन्होने साल 2011 में Star Ya Rockstar में हिस्सा लिए. और पूरी दुनिया को ये बता दिया की शुरिली आवाज़ के भी ये मालिक हैं। कपिल शर्मा Star Ya Rockstar में दुसरे नंबर पर रहे।

11). हालाँकि कपिल शर्मा जितने बड़े कॉमेडियन हैं विवादों से भी नाता रहा हैं। जिसमे सबसे बड़ा विवाद रहा 9 सितम्बर 2016 को कपिल शर्मा द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को टैग कर किया गया ट्विट था, जिसमे उन्होंने बीएमसी जिसका पूरा नाम बृहन्मुंबई मुनिसिपल कोरपोरेसन के द्वारा कथित रूप से रिश्वत मांगने का आरोप लगाया था। बाद में कपिल शर्मा पर केश भी हुआ था। इसके अलाव उनके सहयोगी सुनील ग्रोवर के साथ भी उनका विवाद रहा हैं जिस वजह से उनका शो में भी प्रॉब्लम हो गया था और सुनील ग्रोवर भी उनका शो छोड़ दिए थे।

12). लोगों ने पहली बार उन्हें’..लाफ्टर चैलेंज’से जानना शुरू किया, लेकिन उससे पहले उन्होंने सालों तक थिएटर में काम किया और कितने सालों तक संघर्ष किया ये किसी को नहीं मालूम। लोग समझते हैं कि वो रातों-रात स्टार बन गए, यह बात सच नहीं है।

13). कपिल शर्मा ने काफी कम वक्त में इतनी सक्सेस पाई है, आज हर युवक उनसे प्रेरित हो रहा है। ये कपिल शर्मा की मेहनत और लगन का नतीजा ही है की बिना किसी बेकग्राउंड और गॉड फादर इस चमचमाती बॉलीवुड के दुनिया में उन्होंने अपने खुद के दम पर जीवन में जो चाह हासिल किया।

कपिल शर्मा के प्रसिद्ध टेलीविजन शोज :- Kapil Sharm Show

द ग्र्रेट इंडियन लाफटर चैलेंज 3, स्टार या राॅकस्टार, काॅमेडी सर्कस, झलक दिखला जा 6, काॅमेडी नाइट्स विद कपिल, द कपिल शर्मा शो।

प्रसिद्ध फिल्मे – Kapil Sharma Movies

किस किसको प्यार करूँ, इतस माय लाइफ, फिरंगी (upcoming)

FAQ

Q : कपिल शर्मा की सैलरी कितनी है ?

Ans : कपिल शर्मा प्रत्येक एपिसोड का 60-80 लाख रूपये चार्ज करते है।

Q : कपिल शर्मा का शो कब शुरू हुआ ?

Ans : कपिल शर्मा का शो कलर्स टीवी  22 जून 2013 से शुरू हुआ था जिसका शुरूआती नाम कॉमेडी नाईट विद कपिल था।

Q : कपिल शर्मा की शादी कब हुई ?

Ans : कपिल शर्मा की शादी 12 दिसंबर 2018 को जालंधर, पंजाब में हुई।

Q : कपिल शर्मा शो का मालिक कौन है ?

Ans : एक रिपोर्ट के अनुसार कपिल शर्मा शो के डायरेक्टर भारत कुकरेती हैं और इस शो को कपिल शर्मा होस्ट करते हैं। साथ ही मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस शो को प्रोड्यूस सलमान खान करते हैं।

Q : कपिल शर्मा के पास कितनी संपत्ति है ?

Ans : कपिल शर्मा के पास लगभग 90 से 100 करोड़ की सम्पति है।

Q : कपिल शर्मा का घर

Ans : कपिल शर्मा अंधेरी पश्चिम में रहते हैं, जबकि उनके पास पंजाब में एक महलनुमा फार्महाउस है। इसके अलावे भी उनके कई जगह प्रॉपर्टीज हैं।


और अधिक लेख –

Leave a Comment

Your email address will not be published.