हिपोक्रेटिस की जीवनी, इतिहास | Hippocrates History In Hindi

Hippocrates / हिपोक्रेटिस, या बुकरात, प्राचीन यूनान के एक प्रमुख विद्वान थे, इन्हे आधुनिक चिकित्सा शास्त्र का जनक कहा जाता है। इन्होंने रोग परीक्षण, निदान और उपचार के जिन पद्धतियों का प्रयोग किया उसी पर आधुनिक चिकित्सा शास्त्र का आधार हैं। डॉक्टरी की पढ़ाई पूरी होने के बाद आज भी जो शपथ ली जाती है उसे हिपोक्रेटिस ओथ के नाम से जाना जाता है।

हिपोक्रेटिस की जीवनी, इतिहास | Hippocrates History In Hindiहिपोक्रेटिस का जन्म 460-370 ई.पु माना जाता है। इन का जन्म प्राचीन यूनान के एक द्वीप कोस में हुवा था। इनके पिता एस्कचूलेनियस का मंदिर के पुरोहित थे। एस्कचूलेनियस को ग्रीक और रोमन के लोग उस समय आरोग्य-देवता मानते थे।

प्रसिद्ध यूनानी इतिहासकर और दार्शनिक प्लेटो ने हिप्पोक्रेटस की चर्चा की है। प्लेटो का कहना है कि हिप्पोक्रेटस ने दूर-दूर तक भ्रमण किया, जहां भी हो गए उन्होंने चिकित्सा शास्त्र की शिक्षा दी है।

 

वह डॉक्टरों को प्राय यह सलाह दिया करते थे, कि रोगियों को यह बताने में कभी न हिचकिचाएं की बीमारी कब तक चलेगी, क्योंकि यदि उनकी यह भविष्यवाणी सही उतरी तो लोग उन पर अधिक-से-अधिक विश्वास करेंगे और उपचार के लिए अपने आप निसंकोच सौंप देंगे।

मृत्यु – मृत्यु शहर लारिस्सा में हुई।


और अधिक लेख –

Please Note : Hippocrates Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे। Hippocrates Essay & Life Story व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here