हिंडोला महल का इतिहास और जानकारी | Hindola Mahal in Hindi

0

Hindola Mahal Mandu in Hindi / हिंडोला महल, मध्य प्रदेश के मांडू में स्थित एक शाही ईमारत हैं। इसका निर्माण हुशंगशाह के शासन काल में किया गया था। इस महल का उपयोग मुख्‍य रूप से दरबार के रूप में किया जाता था जहां राजा बैठकर अपनी प्रजा की समस्‍याओं को सुनते थे। हरियाली की खूबसूरत चादर ओढ़ा मांडू विदेशी पर्यटकों के लिए विशेष तौर पर एक सुंदर पर्यटनस्थल रहा है।

हिंडोला महल का इतिहास और जानकारी | Hindola Mahal in Hindi

हिंडोला महल की जानकारी – Hindola Mahal Information in Hindi 

हिंडोला महल का शाब्दिक अर्थ होता है- “झूलती जगह”। यह महल पुराने समय के राज्‍यों और शासन की भव्‍यता का प्रतीक है। यह महल खूबसूरत शहर मांडू में स्थित हैं। यहाँ के शानदार व विशाल दरवाजे मांडू प्रवेश के साथ ही इस तरह स्वागत करते हैं।

मांडू में प्रवेश के घुमावदार रास्तों के साथ ही मांडू के बारे में जानने की तथा इसकी खूबसूरत इमारतों को देखने की हमारी जिज्ञासा चरम तक पहुँच जाती है। मांडू का दूसरा नाम ‘मांडवगढ़’ भी है। यह विन्ध्याचल की पहाड़ियों पर लगभग 2,000 फीट की ऊँचाई पर स्थित है।

मांडू पहाड़ों व चट्टानों का इलाका है, जहाँ पर ऐतिहासिक महत्व की कई और भी पुरानी इमारते हैं। मालवा के राजपूत परमार शासक भी बाहरी आक्रमण से अपनी रक्षा के लिए मांडू को एक महफूज स्थान मानते थे।

मांडू में पर्यटकों के लिए देखने लायक बहुत से स्थान हैं, जिनमें रानी रूपमती का महल, हिंडोला महल, जहाज महल, जामा मस्जिद, अशरफी महल आदि स्थान प्रमुख हैं। इसी के साथ ही मांडू को ‘मांडवगढ़ जैन तीर्थ’ के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ भगवान सुपार्श्वनाथ की पद्मासन मुद्रा में विराजित श्वेत वर्णी सुंदर प्राचीन प्रतिमा है।

हिंडोला महल का इतिहास – Hindola Mahal History in Hindi 

हिंडोला महल के निर्माण को करने वाले लोगों ने ही वारंगल के क़िले को इसकी प्रतिकृति के रूप में बनवाया था। मालवा शैली की वास्तुकला वाले इस महल में बाहरी दीवारें 77 डिग्री के कोण पर झुकी हुई हैं, जिसके कारण इसे हिंडोला महल कहा जाता है।

हिंडोला महल भारत के इतिहास में एक महत्‍वपूर्ण चिह्न है और इसकी वास्‍तुकला भी काफ़ी विख्‍यात है। इतिहास और स्‍थापत्‍य कला में उत्‍साही लोगों के लिए यह स्‍थल बेहद ख़ास है, यहाँ आकर पर्यटक दरबार की गूँज को समय की रेत में दफन हुआ देख सकते हैं।


और अधिक लेख –

If you like these “Hindola Mahal, Mandu Madhya Pradesh in Hindi” then please like our facebook page & share on whatsapp.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here