फतेह प्रकाश महल की जानकारी | Fateh Prakash Palace in Hindi

Fateh Prakash Palace Udaipur / फतेह प्रकाश महल राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में स्थित हैं। यह पैलेस महाराणा प्रताप द्वारा बनवाया गया था। फतेह प्रकाश पैलेस पिछोला झील के पास स्थित है और एक हेरिटेज होटल में तब्दील कर दिया गया है।

फतेह प्रकाश महल की जानकारी | Fateh Prakash Palace in Hindi

फतेह प्रकाश महल की जानकारी और इतिहास – Fateh Prakash Palace Udaipur Information in Hindi

फतेह प्रकाश महल चित्तौड़गढ़ के कई प्रमुख इमारतों में से एक है। यह ख़ूबसूरत दो मंजिला महल महाराजा फतेह सिंह (1884-1930 ई.) द्वारा बनवाया गया था। इसका दरबार हॉल इस महल का प्रमुख आकर्षण है। 1909 में भारत के वायसराय लॉर्ड मिंटो ने इसकी नींव रखी थी। यह महल, उनका पूर्ववर्ती निवास स्थल रहा। कहा जाता है कि महाराणा प्रताप ने इस महल को राजस्थानी शैली और कला को ध्यान में रखते हुए बनवाया था।

यह एक ऐसा महल है, जिसके चारों कोनों पर एक-एक बुर्ज है, जो गुम्‍बदाकार छतरियों से सुसज्‍जित है। महल की मुख्य विशेषताओं में इसके गलियारे और खम्बे हैं जो राजस्थानी कला और संस्कृति का अद्भुत उदाहरण पेश करते हैं।

महल आधुनिक भारत की वास्तुकला का एक उत्कृष्ट नमूना है। पेंटिंग्स और क्रिस्टल की वस्तुओं से सजा यह महल महाराणा प्रताप की पसंद और नापसंद को दर्शाता है। जिसमें टेबल और बिस्तर जैसे क्रिस्टल के बने आइटम शामिल हैं।  आज महल का एक हिस्सा म्यूजियम में बदल दिया गया है।

फतेह प्रकाश महल अच्छी तरह से सड़क मार्ग से जुड़ा हैं। फतेह प्रकाश पैलेस, उदयपुर निकटतम उदयपुर रेलवे स्टेशन से प्रमुख शहरों रेलवे स्टेशनों जैसे दिल्ली, आगरा, मुंबई, चेन्नई, बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, अहमदाबाद के लिए अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। आप हवाई मार्ग से भी आसानी से पहुँच सकते हैं।


और अधिक लेख – 

Please Note : – Hope you find this post about Fateh Prakash Palace in Hindi useful. if you like this information please share on Facebook.

Leave a Comment

Your email address will not be published.