एसेल वर्ल्‍ड मुंबई की जानकारी | Essel World Information in Hindi

Essel World Mumbai / एसेल वर्ल्‍ड भारत का सबसे बड़ा मनोरंजन पार्क है, जो महाराष्ट्र के मुंबई शहर के गोराई के समीप स्थित है। मनोरंजन पार्क का रखरखाव अंतरराष्ट्रीय मानकों के बराबर है और पर्यटकों को यहाँ की ऊर्जा पसंद आती है। इस पार्क की शुरुआत 1989 में जी ग्रुप के मालिक सुभाष चंद्रा ने की थी।

एसेल वर्ल्‍ड की जानकारी, इतिहास – Essel World Mumbai in Hindi

डिज्नीलैंड के प्रारूप पर बने मुंबई के एसेल वर्ल्ड में एक दिन बिताना बहुत मजेदार होता है। यह स्थान न सिर्फ साहसिक गतिविधियों और गति से डरने वालों के लिये है बल्कि इस मनोरंजन पार्क में सभी आयु वर्ग के लोगों के लिये राईड्स और गतिविधियाँ उपलब्ध हैं।

एसेल वर्ल्‍ड में अलग-अलग तरह के झूले हैं। यहाँ 79 तेज और रोमांचक झूले हैं। इनकी अलग विशेषताएँ हैं। बच्चों के लिए बिग एप्पल, कैटरपिलर, हैप्पी स्काई, जूनियर डोजेम आदि खेल हैं। डरावना होटल, आइस स्केटिंग और आईएनएस ऐसे दूसरे खेल हैं जो बच्चों को आनंद देने के साथ ही उनमें देशप्रेम भी जागृत करते हैं।

वर्ष 1986 में अपनी शुरुआत के बाद से एसेल वर्ल्ड प्रतिवर्ष लगभग 20 लाख मिलियन पर्यटकों का स्वागत कर रहा है और इन पर्यटकों में बच्चों की संख्या सर्वाधिक है। इस पार्क की शुरुआत 1989 में जी ग्रुप के मालिक सुभाष चंद्रा ने की थी।

फिर यहीं 1999 में वॉटर किंगडम की शुरुआत हुई। शहर से काफी दूर और महँगा होने के बावजूद 68 एकड़ में फैले इस थीम पार्क में कई ऐसे आकर्षण हैं जो बच्चों और बड़ों को अपनी ओर खींचते हैं। दो दशक पूरा करने के बावजूद एस्सेलवर्ल्ड का आकर्षण अब तक बरकरार है क्योंकि समय-समय पर यहाँ नई राइड्स बनाई जाती रही हैं।

हाल ही में यहाँ एक भव्य पैगोडा बनाया गया जिसका उद्घाटन राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा पाटिल ने किया। एसेल वर्ल्ड एक ऐसा अनूठा स्थल है, जो रोमांच और मनोरंजन का एक अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करता है। एसेल वर्ल्ड में साल भर बड़ी संख्या में देशी-विदेशी के पर्यटक आते है।


और अधिक लेख –

Please Note :- I hope these “Essel World History & Story in Hindi” will like you. If you like these “Essel World Mumbai in Hindi” then please like our facebook page & share on whatsapp.

Leave a Comment

Your email address will not be published.