वॉरेन बफे की प्रेरणादायी जीवनी | Warren Buffett Biography in Hindi

Warren Buffett Biography in Hindi / वॉरेन बफे दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। निजी तौर पे वॉरेन बफे एक अमेरिकी निवेशक, व्यवसायी, मोटिवेशन स्पीकर और बर्कशायर हैथवे कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) हैं। कभी घर-घर न्यूज़पेपर पहुँचाने वाले वॉरेन बफे आज दुनिया के लाखो लोगो के प्रेरणा का श्रोत हैं। दुनीया मैं ऐसा कोई भी अखबार, टी. वी. चैनेल नहीं होगा जिसमे वॉरेन बफे की चर्चा नहीं होती होंगी। आइये जाने वॉरेन बफे की प्रेरणदायी जीवन..

वॉरेन बफे की जीवनी और सफलता की कहानी | Warren Buffett Biography

वॉरेन बफे का संक्षिप्त परिचय – Warren Buffett Biography in Hindi

पूरा नाम वॉरेन एडवर्ड बफेट (Warren Edward Buffett)
जन्म दिनांक 30 अगस्‍त 1930
जन्म स्थान नेब्रास्‍का, ओमाहा, अमेरिका
पिता का नाम हावर्ड बफेट
माता का नाम लीला स्‍टॉल
राष्ट्रीयता अमेरिकन
शिक्षा कोलंबिया बिज़नेस स्कूल
पत्नी सुसान थॉम्‍पसन, एस्ट्रिड मेंक्‍स
संतान एलिस बफेट, हॉवर्ड, पीटर
पेशा अमेरिकी निवेशक, व्यवसायी और परोपकारी
अवार्ड्स प्रेसिडेंटिअल मैडल ऑफ़ फ्रीडम

इतना दौलतमंद होने के बावजूद वॉरेन बफे ना सिर्फ अपनी सम्पति के लिए जाने जाते हैं बल्कि प्रेरणादायी बाते और अपनी लाइफ स्टाइल के लिए भी जाने जाते हैं। वॉरेन बफे आज भी अपनी शादी से कुछ समय बाद ली घर पर रहते हैं और ना कोई नौकर और ना कोई वॉचमन रखते हैं। वे हर जगह अपनी कार खुद चला के ले जाते हैं। साथी ही समाज सेवा और अपनी सम्पति दान करने में भी सबसे आगे हैं।

निवेश के मामले में उनके टिप्स और सुझाव देश दुनिया में खूब चर्चित हैं। आज दुनीया इनको वॉरेन बफे के नाम से कम और शेयर बाजार का खिलाडी, वॉल स्ट्रीट का जादूगर और बर्क़शायर हैथवे (Berkshire Hathaway) का बादशहा इस नाम से ज्यादा जानती है।

शुरुवाती जीवन – Early Life of Warren Buffet

वारेन बफे का पूरा नाम वॉरेन एडवर्ड बफेट हैं, इनका का जन्म 30 अगस्‍त 1930 को अमेरिका के ओमाहा नेब्रास्‍का कस्‍बे में हुआ था। ओमाहा का होने की वजह से उन्‍हें ओमाहा की देववाणी या ओमाहा का ऑरेकल भी कहा जाता है। वॉरेन के पिता का नाम हावर्ड बफेट और माता का नाम लीला स्‍टॉल था।

वॉरेन बफे के पिता शेयर बाजार में एक निवेशक और सलाहकार के तोर पर काम करते थे, तो ये कहना गलत नहीं होगा कि वॉरेन को निवेश करने की कला विरासत में मिली थी। इसी कारण वॉरेन बफे को बिज़नेस और इन्वेस्टमेंट का सौक शुरू से ही था।

सफलता की कहानी और करियर – Warren Buffett Story in Hindi

जब वॉरेन बफे ग्यारह साल के थे तब घर-घर जाकर न्यूज़ पेपर बांटा करते थे। न्यूज़ पेपर बांटकर वे हर महीने 180 डॉलर कमाते थे। और उन पैसो को कही ना कही इन्वेस्ट करते थे। 13 साल की उम्र मैं अपना पहला आयकर विवरण दायर किया और अपनी साईकिल के 35 डालर को एक व्यय के रूप में घाटा दिया।

15 साल की उम्र मैं हाई स्कूल अंतिम वर्ष में बफेट और उनके एक साथी नें 25 डालर में एक इस्तेमाल की हुई पीनबॉल मशीन खरीदा और एक सलून में हिस्‍सेदारी के साथ रख दिया और देखते ही देखते कुछ ही महीनों में वॉरेन एक से बढ़कर तीन पीनबॉल के मालिक हो गए थे। बिजनेस चल निकला था। हालाँकि वॉरेन के हाथ हमेशा सफलता ही लगी ऐसा भी नहीं था।

20 साल की उम्र मैं बफेट नें हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में प्रवेश के लिए आवेदन किया था, लेकिन उसे ठुकरा दिया गया था। फिर वॉरेन बफे नें कोलंबिया बिजनेस स्कूल (Columbia Business School) में दाखिला लिया। अपनी कॉलेज दिनों में वारेन बफेट ने बिज़नेस करके 80 हज़ार डॉलर कमा लिए थे, साथ एक जमीन भी खरीदी थी।

अपनी निवेश की सोच को आगे बढ़ाते हुवे वारेन बफे ने इसी फील्ड में अपना करियर बनाने की सोची। वॉरेन बफे का मानना हैं आज वो जो भी हैं उसका श्रेय बेंजामिन ग्राहम को जाता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ बेंजामिन ग्राहम भी शेयर बाजार के बहुत बड़े खिलाडी थे।

बेंजामिन ग्राहम से वॉरेन बफे की मुलाकात कोलंबिया बिजनेस स्कूल में हुई थी। वॉरेन को सही मायनों में काम करने का अवसर तब मिला जब बेंजामिन ग्राहम ने उन्‍हें 12 हजार डॉलर वेतन पर अपनी फर्म में नौकरी पर रखा। इस नौकरी के दौरान ही उन्‍हें शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव को फायदे के लिए इस्‍तेमाल किए जाने के तरीको की समझ को विकसित करने का अवसर मिला।

दो वर्ष बाद बेंजामिन ग्राहम ने कंपनी से सेवानिवृति ले ली। जिसके बाद वारेन ने भी कंपनी छोड़ दी और खुद का काम शुरू किया। बफेट ने सबसे शुरू पार्टनरशिप लिमिटेड के नाम से निवेश फर्म बनाई। इसी फर्म में हुई अपनी कमाई से बफेट ने अपना पहला और वर्तमान घर 31 हजार 500 डॉलर में खरीदा, जिसमे आज भी वे रहते हैं। इसके बाद तो वॉरेन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और 1962 आते-आते महज 32 साल की उम्र में करोड़पति बन गए।

अपनी कंपनी साझेदारियों की नेटवर्थ 7 करोड़ 17 लाख डॉलर से ज्‍यादा हो चुकी थी और इसमे में 10 लाख 25 हजार से ज्‍यादा की रकम अकेले वॉरेन की थी। इसके बाद उनकी जिंदगी में आया बर्कशायर हैथवे कंपनी। वॉरेन ने तेजी से इस कंपनी के शेयर्स को खरीदना शुरू कर दिया और 1965 तक इस कंपनी का नियंत्रण उन्‍होंने अपने हाथों में ले लिया। इस कारनामें को अंजाम देते वक्‍त उनकी उम्र महज 35 साल थी। आज भी वॉरेन बफे इस कंपनी से जुड़े हैं और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। और देखते ही देखते कई उतर-चढ़ाव के बाद वारेन बफे दुनिया के अरब पतियों में शामिल हो गए। आज दुनिया के तीसरे और अमेरिका के दूसरे सबसे धनि व्यक्ति बन गए हैं।

Warren Buffett – वॉरेन बफे दुनिया के नजरो में पहली बार 70 की दशक में आये, जब उन्होंने अपनी कंपनी के सभापति होने के तौर पर चिट्टियां लिखी, जो पूरी दुनिया में मशहूर हुईं। 1979 पहला साल था जब वॉरेन का नाम पहली बार फोर्ब्‍स की अमीरों की सूची में आया। इससे पहले कुछ शेयर्स खरीद में उन्‍हें जांच का भी सामना करना पड़ा लेकिन वॉरेन इसमें से बेदाग बाहर आए। इसके बाद तो वॉरेन ने सफलता शब्‍द को भी छोटा बना दिया। 2008 में उन्‍होंने बिल गेट्स को पछाड़ते हुए दुनिया के सबसे अमीर आदमी होने का खिताब भी अपने नाम कर लिया। इसी बीच 75 साल की उम्र में उन्‍होंने अपने रिटायरमेंट की घोषणा की।

निजी जीवन – Personal Life of Warren Buffett

वॉरेन बफे आज 85 साल की उम्र में भी एक सफल इन्वेस्टर, इंटरप्रेन्योर होने के साथ एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं।वारेन बफे 21 वी सदी के सबसे बड़े दानवीर माने गए हैं। उन्होंने अपनी कुल संपति का लगभग 85% हिस्सा बिल गेट्स की Bill & Melinda Gates Foundation को दान मैं देकर इतिहास रच दिया ओर दुनिया का सबसे बड़े दानशुर बन गए।

आज बफेट के पास जीतनी संपति हैं उनकी जीवन शैली उतनी ही सरल हैं। बफेट आज भी उसी घर मैं रहते हैं जो उन्होंने 5 दशक पहले ख़रीदा था। वे अपनी कार खुद चलते हैं, ना तो उनके पास कोई ड्राईवर हैं, ना कोई सुरक्षा गार्ड, वे कभी निजी विमान से यात्रा नहीं करते, वो अपने सभी CEO को साल मैं केवल एक बार पत्र लिखते हैं।

इसके अलावा वॉरेन बफेट को ब्रिज खेलने का बहुत शौक है और इसके लिए वे बिल गेट्स और पॉल एलन को अपना साथी बनाते थे। उन्‍होंने गोल्‍फ के लिए होने वाले रायडर कप की तर्ज पर ब्रिज के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन भी किया था।

वॉरेन बफे की शादी – Warren Buffett Married

वॉरेन बफे जब शुरुवाती समय में अपनी व्‍यवसाय के हरेक फ्रंट पर जीत रहे थे, तभी म‍हज 22 साल की उम्र में वे सुसान थॉम्‍पसन पर अपना दिल हार बैठे और 1952 में दोनों ने शादी कर ली। 1953 में वॉरेन की पहली संतान हुई, नाम रखा गया सुसन एलिस बफेट, इसके बाद उनके दो और बच्‍चे हावर्ड तथा पीटर हुए।

हालाँकि दोनों का रिस्ता ज्यादा लम्बा नहीं चला। 1977 से दोनो ने अलग-अलग रहना शुरू कर दिया हालांकि उन्‍होंने कभी तलाक नहीं लिया। वॉरेन ने 2006 में सुसान की मृत्‍यु के दो साल बाद ही अपनी मित्र एस्ट्रिड मेंक्‍स के साथ शादी की। इन दोनों की दोस्‍ती वॉरेन की पत्‍नी सुसान ने ही करवाई थी।

वॉरेन बफेट के अमीर बनने के नुस्खे और टिप्स – Warren Buffett Success Tips

#1). निवेश करते वक्त जरूरी है कि आपके दिमाग में कोई न कोई प्लान हो यानी बिना लक्ष्य के निवेश करना सही नहीं. सोच समझकर निवेश करने के बाद जरूरी है कि नतीजों के लिए धैर्यपूर्वक इंतजार किया जाए। बफे के ही शब्दों में, स्टॉक मार्केट एक ऐसा उपकरण है जो बेसब्र (निवेशक) के हाथों से पैसा लेकर सब्र रखने वाले (निवेशक) को पैसा सौंप देता है।

#2). बफे कहते हैं कि अपने सभी अंडे एक ही टोकरी में नहीं रखें। बात जब निवेश करने की आती है तो हाथ में कितना नकद है यह खंगाले और फिर फिक्स्ड इनकम सोर्स पर निवेश करें। इससे मिलने वाला रिटर्न इतना जरूर होना चाहिए कि आपकी वर्तमान लाइफस्टाइल बनी रहे। इसके बाद पैसा थोड़ा रिस्क ज़ोन में लेकिन जहां अधिक रिटर्न की संभावना हो, वहां लगाएं। निवेश की जो भी रणनीति बनाएं उसके मूल में संतुलन बनाए रखने की समझदारी जरूर होनी चाहिए।

#3). एक से अधिक आय के स्रोत बनाएं। वॉरेन कहते हैं कि एक नौकरी पर ही निर्भर न रहें। निवेश करें ताकि उनसे अतिरिक्त कमाई हो सके। कुछ भी खरीदने से पहले दो बार सोचें। यदि आप लगातार ऐसी चीजें खरीदते रहेंगे जिनकी जरूरत नहीं है तो जल्द ही आप ऐसी कंडीशन में आ जाएंगे कि जब आपको जरूरी खरीददारी करने के लिए भी सोचना पड़ेगा।

#4). वॉरेन बफे कहते हैं, अमीर व्यक्ति ‘समय’ में इन्वेस्ट करता है जबकि गरीब व्यक्ति पैसे में निवेश करता है. बफे वक्त को बेहद कीमती मानते हैं, किस चीज या काम को कितना वक्त देना है, यही मैनेजमेंट व्यक्ति को आगे ले जाता है। हर व्यक्ति को 24 घंटे ही मिले होते हैं और हर कोई इन घंटो का इस्तेमाल अपने हिसाब से करता है। सही तरह से वक्त का किया गया इस्तेमाल सही इन्वेस्टमेंट है।


और अधिक लेख – 

Please Note : – Warren Buffett Biography & Success Story In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.