जीवन को सफल बनाने के लिए 10 ज़रूरी बाते Tips for Personality Development Hindi

6

Important Tips for Personality Development in Hindi / जीवन मे सफलता प्राप्त करने के लिए हर कोई प्रयास करता हैं। पर कभी-कभी अपने कार्य मे असफल हो जाने के कारण अपने आप को निरास और हताश महसूस करता हैं। तो चलिए इस प्राब्लम से हम आपको छुटकारा देते हैं। नीचे कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स बताए गये हैं जिसे पढ़ के आप अपने एनर्जी को बूस्ट कर सकते हैं।  

personality development tipsजीवन को सफल बनाने के लिए 10 ज़रूरी बाते – Ten Most Important Tips for Personality Development in Hindi

#1). अगर आप दुसोरो को प्रभावित करना चाहते है, तो आपको बोलने से ज़्यादा सुनने की आदत डालनी चाहिए। इससे आप दुसोरो की बात ज़्यादा सुनेंगे और उन्हे समझने मे भी आसानी होगी।

#2). पर्सनल और प्रोफेशनल रूप से जीतने भी लोग से आप मिलते है, वह सभी लोग एक तरह से संभावनाओ के द्वार है। इसलिए नये लोगो से मिलने मे कभी भी हिचकिचाना नही चाहिए।

#3). अगर आप एक लीडर की तरह अपना प्रॉजेक्ट करना चाहते है, तो आपको बदलते परिवेश मे भी अपने प्रबंधन कौशल को साबित करना होगा।

#4). आपके मातहत कम करने वाला कोई भी व्यक्ति, चाहे वो इटर्न ही क्यू न हो, आपको कॅरियर के लिए पोज़ोटिव केयैटेलिस्ट का क़ाम कर सकता है। इसलिए कभी किसी जूनियर की अनदेखी ना करे।

#5). अगर आप एक अच्छा बोस बनना चाहते है, तो आपको अपनी टीम से सॉरी बोलने का आदत छुड़ानी चाहिए। इससे नया आइडिया शेयर करने मे कोई हिचकेगा नही।

#6). आप अपने मेंटर की हर बात नही माने, क्यूंकी ये ज़रूरी नही की हर बात सही ही हो। आपका मेंटर भी ग़लत हो सकता है। अपने दिमाग़ का इस्तेमाल करे फ़ायदा होगा।

#7). दुनिया मे दो प्रकार के लोग है – एक वो जो हर काम सोच-समझकर और नियोजित तरीके से पूरा करते है। दूसरे वे जो अपने काम को पूरा करने के लिए किसी प्रकार की योजना नही बनाते है। ऐसे लोग हमेशा अव्यवस्थित रहते है। इसलिए कोई भी काम करने से पहले उसके बारे मे पूरी तरह से विचार कर ले। सभी कार्यो को नोट कर ले। इसका फ़ायदा यह होगा की कोई भी कार्य आपसे छूटेगा नही और सारे काम आराम से और सही ढंग से पूर हो सकेंगे।

#8). किसी काम को करने के सन्दर्भ मे अपने सहयोगियो या सीनियर्स से सलाह लेने मे अगर आप संकोच करते है तो यह रवैया ठीक नही। अगर किसी काम के सन्दर्भ मे आपको कोई बात समझ नही आ रही है या आपके मन मे दूबिधा उत्पन्न हो रही है तो बेहतर यही होगा की आप अपने साथियो से सलाह मशविरा करे। हालाँकि इस सन्दर्भ मे यह ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है की सलाह हमेशा ऐसे लोगो से ले जो सही सलाह देते हो।

#9). समय का दुरुपयोग करना या अपने काम मे रूचि न लेना असफलता की राह पर ले जाने वाला कारक है। असफल लोगो की यह आदत होती है की वे अपनी असफलता का दोष हमेशा दुसोरो पर थोपने लगते है। किसी भी काम मे असफल होने पर दुसोरो को दोष देना ठीक बात नही है। क्यूकी जिस दिन आपकी पोल खुलेगी, तब आपके पास कोई बहाना नही होगा। इसलिए अगर किसी कार्य को पूरा करने मे आपसे कोई ग़लती हुई है तो उसे स्वीकार करने मे कोई हर्ज़ नही है।

#10). काम को टालने की आदत आपको असफल बनाती है। अपने काम को समय पर पूरा करने की आदत डाले। अगर किसी काम को करने मे आपको दिक्कत महसूस हो रही है तो अपने साथियो या सीनियर्स से इस सन्दर्भ मे बात ज़रूर कर ले। इससे काम आसान भी हो जाएगा और समय पर ख़तम भी होगा। लेकिन कभी भी अपने काम को टालने की आदत ना डाले। इससे आपकी इमेज भी खराब हो होगी।


और अधिक लेख –

Note – If you like Tips for Personality Development in Hindi, please share it with us on whatsapp status and facebook.

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here