रामोजी फिल्म सिटी के बारे में जानकारी | Ramoji Film City Information in Hindi

Ramoji Film City Hyderabad / रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद के नल्गोंडा में स्थित हैं। यह विश्व का सबसे बड़ा स्टूडियो है और यह गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में भी दर्ज है। यहां सिर्फ फिल्म और सीरियल्स की शूटिंग ही नहीं होती है, बल्कि यह पिकनिक मनाने, थीम आधारित पार्टी, कार्पोरेट इवेंट, भव्य विवाह, ऐडवेंचर कैंप, कांफ्रेंस और हनीमून के लिए भी आदर्श स्थान है। रामोजी फिल्मसिटी में अब तक 2500 से भी ज्यादा फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।

रामोजी फिल्म सिटी के बारे में जानकारी | Ramoji Film City in Hindiरामोजी फिल्म सिटी के बारे में जानकारी – Ramoji Film City Information in Hindi

रामोजी फिल्म सिटी भारत के राज्य आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद से 25 किलोमीटर मीटर दूर नल्गोंडा मार्ग में स्थित है। इसका निर्माण सभी नवीन तकनीकों और उपकरणों से लैश है। ऐसा कहा जाता है कि फिल्म मेकर यहां सिर्फ स्क्रीप्ट लेकर आते और बनी हुई फिल्म लेकर वापस जाते हैं।

दक्षिण के मशहूर फिल्म निर्माता और मीडिया बैरॉन रामोजी राव ने सन 1996 में रामोजी फिल्म सिटी की स्थापना की। रामोजी ग्रुप की ईकाई उषा किरण मूबीज लिमिटेड हिंदी, मलयालम, तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मराठी और बांग्ला में अस्सी से भी ज्यादा फिल्में बना चुकी है। उषा किरण मूवीज लिमिटेड ने भारतीय फिल्माकारों की फिल्मी कल्पना के मुताबिक इस फिल्म सिटी का निर्माण किया।

यह स्टूडियो 2000 एकड़ (8.2 वर्ग किलोमीटर) से अधिक क्षेत्रफल में फैला हुआ है। इस स्टूडियो में 50 शूटिंग फ्लोर है। इस स्टूडियो का शुरुआती 1996 में हुआ था। यहां एक साथ 15 से 25 फिल्मों का शूटिंग हो सकता है। आरएफसी में फिल्म की प्री-प्रोडक्शन से पोस्ट प्रोडक्शन तक की तमाम सुविधाएं एक जगह मौजूद हैं। इसके अलावा रामोजी फिल्म सिटी एक प्रसिद्ध पर्यटन केंद्र भी है, जहां हर साल दस लाख से भी ज्यादा लोग आते हैं। रामोजी फिल्म सिटी को मानव-निर्मित आश्चर्य की श्रेणी में भी रखा जा सकता है।

यह जगह पर्यटकों को मनोरंजन के कई साधन उपलब्ध कराता है। यहां जॉय राइड, फन इवेंट, म्यूजिक आधारित प्रोग्राम, गेम शो और डांस का आयोजन नियमित रूप से किया जाता है। फिल्म सेंटर में आप खाने और शॉपिंग का भी आनंद उठा सकते हैं।

रामोजी फिल्म सिटी पूर्व-निर्माण, निर्माण और पश्च-निर्माण की तमाम सुविधाएं मुहैया कराती है। इसमें 500 से ज्यादा सेट लोकेशन हैं। सैंकड़ों उद्यान, पचास के करीब स्टूडियो फ्लोर, अधिकृत सेट्स, डिजिटल फिल्म निर्माण की सुविधाएं, आउटडोर लोकेशन, उच्च-तकनीक के लैस प्रयोगशालाएं, तकनीकी सहायता सभी मौजूद है। फिल्म की आधारभूत संरचना में कॉस्ट्यूम डिजाइन लोकेशन, मैक-अप, सेट-निर्माण, तैयार साज-सज्जा, कैमरा, फिल्म निर्माण उपकरण, ऑडियो प्रोडक्शन, डिजीटल पोस्ट प्रोडक्शन और फिल्म प्रोसेसिंग की व्यवस्था भी शामिल हैं। रामोजी फिल्म सिटी में न सिर्फ देशी, बल्कि विदेशी फिल्म निर्माता भी आते हैं। चर्चित फिल्में चेन्नई एक्सप्रेस, बाहुबली, द डर्टी पिक्चर की भी शूटिंग यहीं हुई है।

फिल्म सिटी नवविवाहित जोड़ों के लिए हनीमून पैकेज भी देती है। जापानी गार्डन, ईटीवी प्लेनेट, ताल, कृत्रिम जलप्रपात, हवाई अड्डा, अस्पताल, रेलवे स्टेशन, चर्च, मस्जिद, मंदिर, शॉपिंग कॉपलेक्स, खूबसूरत इमारतें, देहाती दुनिया, स्लम, राजपथ आदि इस फिल्म सिटी के दर्शनीय स्थल हैं। फिल्म सिटी के कोच पर पर्यटन गाइड भी होता है। यहां के कुछ सेट प्राचीन राजा-महाराजाओं के किलों की याद दिलाते हैं तो कुछ देश में बॉलीवुड का दर्शन कराते हैं।

जिन लोगों के लिए खाना-पीना पर्यटन की मौजमस्ती का खास हिस्सा है। उनके लिए भी रामोजी फिल्मसिटी में खासी विविधता है। यहां के सितारा होटलों के आलीशान रेस्तराओं में तो हर तरह का फूड उपलब्ध होता ही है। यूरेका में भी चार अलग-अलग तरह के रेस्तरां हैं। आलमपनाह रेस्तरां में मुगलई खाने से दस्तरखान सजता है। तो चाणक्य रेस्तरां में स्वादिष्ट व्यंजनों की शाकाहारी थाली लगाई जाती है। दक्षिण भारतीय भोजन का स्वाद गंगा-जमुना रेस्तरां में लिया जा सकता है तथा गनस्मोक रेस्तरां में फास्टफूड की धूम रहती है।

रामोजी फिल्म सिटी उपलब्ध चीजें – Ramoji Film City in Hindi

रामोजी फिल्म सिटी में कई जगहे जहा आप एन्जॉय कर सकते हैं:-

  • एडवेंचर स्पोर्ट्स
  • स्टूडियो टूर
  • मूवी मैजिक पार्क
  • वर्ड्स पार्क
  • किड्स पार्क
  • यूरेका
  • बोरसुरा

कैसे पहुंचें – How to reach Ramoji Film City Hyderabad in Hindi

हैदराबाद आंध्र प्रदेश की राजधानी है एवं भारत के सभी बड़े शहरों एवं कई वैश्विक नगरों से वायु मार्ग द्वारा सीधे जुडा है। भारतीय रेल की सेवाओं द्वारा रेलमार्ग से एवं आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु एवं केरल की सरकारी एवं गैर सरकारी बस सेवा द्वारा स्थल मार्ग द्वारा आप हैदराबाद पहुंच सकते हैं। रामोजी फिल्म सिटी विजयवाड़ा मार्ग (एनएच-09) पर हैदराबाद के करीब पच्चीस किलोमीटर दूरी पर स्थित है।

रामोजी फिल्म सिटी की टाइमिंग और टिकट – Ramoji Film City Timings in Hindi

रामोजी फिल्म सिटी की टाइमिंग सुबह 9.00 से रात 5.30 तक रहती है आप इस दौरान कभी भी फिल्म सिटी घूमने जा सकते है। यहां टिकट व्यस्क पर्यटकों के लिए : 1150 रूपये और बच्चो के लिए : 950 रूपये हैं।

रामोजी फिल्म सिटी में रुकने के लिए होटल्स – Ramoji Film City Hotels in Hindi

अगर आप रामोजी फिल्म सिटी में होटल की तलाश कर रहे हैं तो, यहां आपको लो बजट होटल्स से लेकर लग्जरी होटल्स तक सभी फेसिलिटिज अवेलेवल है, जिनको आप अपनी चॉइस और बजट के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है। यहाँ कई रेस्टोरेंट भी है जो इंडियन और फॉरेन फ़ूड को सर्व करते है।


और अधिक लेख –

Please Note : – Ramoji Film City Information in Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे  Comment Box मे करे।

5 thoughts on “रामोजी फिल्म सिटी के बारे में जानकारी | Ramoji Film City Information in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published.