प्रभास की जीवनी और रोचक बातें | Prabhas Biography in Hindi

Prabhas / प्रभास एक भारतीय फिल्म अभिनेता है जो मुख्यत टॉलीवूड फिल्मो में अभिनय करते हैं। वे बाहुबली फिल्म सीरीज में अपने दमदार अभिनय से दर्शको का दिल जीता हैं। प्रभास ने अपनी अभिनय क्षमता का प्रदर्शन करते हुए कई अवार्ड भी जीते है। वह टोलिवुड के सबसे अधिक फ़ीस लेने वाले अभिनेता भी बन गए हैं। वो पहले दक्षिण भारतीय -अभिनेता हैं जिनकी बैंकाक स्थित मैडम तुसाद में एक मोम की प्रतिमा स्थापित की गई हैं।

प्रभास की जीवनी और रोचक बातें | Prabhas Biography In Hindiप्रारम्भिक जीवन – Early Life of Prabhas in Hindi

प्रभास जिनका पूरा नाम हैं वेंकट सत्यनारायण प्रभास राजू उप्पालापाटि (Venkata Satyanarayana Prabhas Raju Uppalapati) हैं का जन्म फिल्म निर्माता यू. सूर्यनारायण राजू उप्पालापाटि और उनकी पत्नी शिव कुमारी के घर में 23 अक्टूबर 1979 को हुआ था। वह तीनों बच्चों में सबसे छोटा है, एक बड़े भाई प्रमोद उप्पालापाटि और बहन प्रगती के हैं। प्रभास का परिवार आंध्रप्रदेश के पश्चिम गोदावरी जिले के मोग्लतुरु गाँव से है। उनके चाचा तेलगु अभिनेता कृष्णम राजू उप्पालापाटि हैं। प्रभास डीएनआर स्कूल, भीमवरम से बी.टेक के साथ स्नातक हैं और श्री चैतन्य कॉलेज, हैदराबाद से डिग्री ली हैं। हालाँकि प्रभास एक इंजीनियर हैं और कभी भी अभिनय क्षेत्र में नहीं आना चाहते थे। वे एक बिज़नेस मैन बनाना चाहते थे, पर समय के साथ वे इस क्षेत्र में आ गए।

फ़िल्मी करियर की शुरुआत – Prabhas Career in Hindi

प्रभास ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 2002 में आई तेलगु फिल्म ‘ईश्वर’ से की, जिसमे उनके पात्र का नाम भी ईश्वर ही था। फिर 2003 में उनकी फिल्म आई राघवेन्द्र. फिर 2004 में उनकी दो फ़िल्में आई वर्षम जिसमे उनके किरदार का नाम वेंकट था और दूसरी फ़िल्म थी अडवाणी जिसमे प्रभास के पात्र का नाम रामुडु था। इस तरह से उनके फ़िल्मों में अभिनय का कारवां चलता रहा।

2005 में उन्होंने एस. एस. राजमुली द्वारा निर्देशित फिल्म ‘छतरपाठी’ में अभिनय किया, जिसमें उन्होंने एक शरणार्थी की भूमिका निभाई। बाद में उन्होंने ‘पौरनामी’, ‘योगी’ और ‘मुन्ना’ में अभिनय किया, एक एक्शन ड्रामा फिल्म 2007 में आई, उसके बाद 2008 में एक्शन कॉमेडी ‘बुजजीगाडू’ ने अभिनय किया।

2010 में वह रोमांटिक कॉमेडी ‘डार्लिंग’ में और 2011 में, ‘श्री परफेक्ट’, में दिखाई दिये। 2012 में, प्रभास ने “रिबेल” में अभिनय किया, राघव लॉरेंस द्वारा निर्देशित “एक्शन” फिल्म बादमें उनकी अगली फिल्म मिरची थी।

2015 में वह एस.एस. राजमौली के महाकाव्य बाहुबली: द बिगिन में शिवडू / महेंद्र बाहुबली और अमररेन्द्र बाहुबली के रूप में दिखाई दिए। यह फिल्म भारत भर क्या दुनिया भर में तीसरी सबसे बड़ी कमाई करने वाली फिल्म बन गई है और इस फ़िल्म की दुनिया भर में आलोचकों और व्यावसायिक प्रशंसा की गई है।

28 अप्रैल 2017 को बाहुबली : द बिज़िनिंग की अगली कड़ी, बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न रिलीज हुईं और उसको आज भी दुनिया भर में पसंद किया गया हैं। ये फिल्म रिकॉर्ड तोड़ कमाई की हैं। 2019 में उनकी फिल्म साहो आयी, जो कमाई में ठीक रही।

अवार्ड्स – Prabhas Awards in Hindi

प्रभास ने अपनी अभिनय क्षमता का प्रदर्शन करते हुए कई अवार्ड जीते है, जिनमें उन्होंने 2004 में संतोषम फ़िल्म अवार्ड को जीता है, दक्षिण की फ़िल्मों के लिए इसी वर्ष उन्होंने फ़िल्म फ़ेयर अवार्ड भी प्राप्त किया। इसके अलावा उन्होंने 2012 में दक्षिण भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय फ़िल्म अवार्ड भी जीते है। इसके साथ ही नंदी अवार्ड सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए।

प्रभास की लव अफेयर और शादी – Prabhas Love Affairs and Wedding in Hindi

प्रभास की लव अफेयर की चर्चाएं कइयों के साथ जुड़ा, जिसमे अनुष्का शेट्टी, इलियाना डी क्रूज़ और और वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख नेता जगन मोहन रेड्डी की बहन वाई. एस. शर्मीला के साथ उनके रिश्ते की अफवाह उड़ी थी। लेकिन उन्होंने इंकार कर दिया। कहा जाता हैं बाहुबली श्रृंखला’ की बड़ी सफलता के बाद, उन्हें 5000 से ज्यादा शादी के प्रस्ताव मिले हैं।

प्रभास के बारे में 10 रोचक बातें – Actor Prabhas Facts in hindi

1). प्रभास की ‘बाहुबली ‘ 250 करोड़ रुपये के बजट से बनी थी। पूरे बजट का 10 प्रतिशत यानी 24 करोड़ रुपये प्रभास को दिया गया था, जिसमें से प्रभास ने रोल के लिए बॉडी बनाने में जिम पर 1.5 करोड़ रुपये खर्च कर दिए थे।

2). ‘बाहुबली’ में काम करते समय प्रभास ने तीन साल तक कोई फिल्म साइन नहीं की थी।

3). प्रभास को राजकुमार हिरानी की फिल्में पसंद आती हैं लेकिन ‘पीके’ उन्हें पसंद नहीं आई. वो कहते हैं, ‘मैंने ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ और ‘3 इंडियट्स’ 20 बार देखी हैं लेकिन मुझे ‘पीके’ पसंद नहीं आई।

4). बॉलीवुड में उन्हें शाहरुख और सलमान पसंद हैं तो हॉलीवुड में रॉबर्ट डीनीरो उनके फेवरेट एक्टर हैं।

5). प्रभास ने बॉलीवुड में प्रभु देवा की फिल्म ‘एक्शन जैक्शन’ में केमियो किया था।

6). फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले प्रभास खुद को आक्रामक मानते थे. उनका मानना है कि इंडस्ट्री में आने के बाद मैं शांत हुआ।

7). अपनी भूमिका के लिए प्रभाष ने तलवारबाजी, किक-बॉक्सिंग, कुंग-फु और हॉर्स राइडिंग सीखी।

8). प्रभाष ने फिल्म के लिए चाहे गए शेप में दिखने के लिए बहुत मेहनत की है। कई बार उन्हें एक दिन में 30 से 40 अण्डे खाने पड़ते थे।

9). शूटिंग के लिए प्रभाष महाबलेश्वर की हरियाली और केरल के जंगल सबसे अधिक पसंद करते हैं।

10). प्रभाष आर्ट फिल्म्स या समानांतर सिनेमा नहीं करना चाहते। उनके अनुसार वह हमेशा कमर्शियल फिल्में ही करेंगे।

प्रभास की प्रसिद्द फिल्मे – Prabhas Movies List in Hindi

Eeshwar 2002 – (Telugu)
Raghavendra 2003 – (Telugu)
Adavi Ramudu 2004 – (Telugu)
Chatrapathi 2005 – (Telugu)
Chakram 2005 – (Telugu)
Pournami 2006 – (Telugu)
Yogi 2007 – (Telugu)
Dhee 2007 – (Telugu)
Munna 2007 – (Telugu)
Bujjigadu 2008 – (Telugu)
Billa 2009 – (Telugu)
Darling 2010 – (Telugu)
Mr. Perfect2011 – (Telugu)
Rebel 2012 – (Telugu)
Mirchi 2013 – (Telugu)
Baahubali: The Beginning 2015 – (Telugu , Tamil, Hindi)
Baahubali 2: The Conclusion2017 – (Telugu , Tamil, Hindi)

Sahoo – 2019


और अधिक लेख –

Please Note : – Prabhas Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे  Comment Box मे करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.