अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की जीवनी Kamala Harris Biography in Hindi

Kamala Harris in Hindi – कमला हैरिस, एक प्रसिद्ध अमीरीकी राजनेता व वकील हैं, उन्हें 2020 में अमेरिका के उपराष्ट्रपति के तौर पर चुना गया हैं। कमला हैरिस 2003 में सैन फ्रांसिस्को की पहली महिला जिला अटार्नी चुनी गई थीं। इसके बाद कैलिफोर्निया की अटार्नी जनरल के तौर पर उन्होंने दो कार्यकाल हासिल किए। वह अमेरिकी सीनेटर के साथ-साथ दूसरी अफ्रीकी अमेरिकी महिला के रूप में सेवा करने वाली पहली भारतीय अमेरिकी थीं।

Kamala Harris

कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी के उभरते सितारे के तौर पर अपनी साख बनाई हैं। कमला ने 2020 में देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनने के लिए जो बाइडन के खिलाफ डेमोक्रेटिक पार्टी की आंतरिक उम्मीदवारी में नामांकन भरा था। लेकिन दिसंबर में उन्हें इस होड़ से हटना पड़ा था। वह पहली महिला, पहली अश्वेत, पहली भारतीय-अमेरिकी और अमेरिका की पहली एशियाई उप-राष्ट्रपति हैं। उपराष्ट्रपति के चुनाव से पहले, हैरिस कई फर्स्ट के लिए जाने जाते हैं।

परिचय – Kamala Harris BioGraphy

कमला हैरिस का पूरा नाम कमला देवी हैरिस है। इनका जन्म October 20, 1964 को ऑकलैंड, California में हुआ। उनकी मां श्यामा गोपालन हैरिस का जन्म चेन्नई में हुआ था और वह एक कैंसर शोधकर्ता थीं, जिनका 2009 में निधन हो गया और उनके पिता डोनाल्ड हैरिस जमैका के रहने वाले हैं, जो फिलहाल स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाते हैं। जब हैरिस और उनकी छोटी बहन माया हैरिस बहुत छोटी थीं, तब उनके माता-पिता अलग हो गए थे। हावर्ड विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र (B.A., 1986) का अध्ययन करने के बाद, कमला ने हेस्टिंग्स कॉलेज से कानून की डिग्री (1989) अर्जित की।

कैरियर – Kamala Harris Career

अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद 1990 में कमला हैरिस ने ओकलैंड में एक डिप्टी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी (1990-98) के रूप में काम किया। वह अपनी कठोरता के लिए ख्याति अर्जित कर रही थी, क्योंकि हैरिस ने गैंग हिंसा, ड्रग ट्रैफिकिंग और यौन शोषण के मामलों का मुकदमा चलाया था। हैरिस ने रैंक के माध्यम से वृद्धि की, 2004 में जिला अटॉर्नी बन गए। 2010 में वह कैलिफोर्निया की जनरल अटॉर्नी जनरल चुनी गईं – 1 प्रतिशत से भी कम अंतर से जीतीं- इस तरह पद संभालने वाली पहली महिला और पहली अफ्रीकी अमेरिकी बन गईं।

अगले वर्ष पद संभालने के बाद, उन्होंने राजनीतिक स्वतंत्रता का प्रदर्शन किया, उदाहरण के लिए, राष्ट्रपति के प्रशासन से दबाव बनाया। 2012 में मूल रूप से पेश किए गए प्रस्ताव की तुलना में पांच गुना अधिक निर्णय जीती। प्रस्ताव 8 (2008) का बचाव करने से इनकार, जिसने राज्य में समान-लिंग विवाह पर प्रतिबंध लगा दिया, इससे 2013 में आगे बढ़ने में मदद मिली। आपराधिक पुनरावृत्ति की समस्या से निपटने के लिए एक मॉडल भी तैयर किया।

अमरीकी सीनेटर के तौर पर हैरिस सीनेट की न्यायिक समिति की महत्वपूर्ण सुनवाइयों में तत्कालीन सुप्रीम कोर्ट के नॉमिनी ब्रेट कावानॉघ और अटार्नी जनरल विलियम बार के खिलाफ अपने सवालों की वजह से बेहद चर्चा में रह चुकी हैं। न्यायिक समिति के अलावा कमला सीनेट की होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी, इंटेलिजेंस पर सेलेक्ट कमेटी और बजट कमेटी में भी रह चुकी हैं।

उपराष्ट्रपति  – Vice President

2020 के राष्ट्रपति चुनाव में अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में जो बिडेन के चुनाव के बाद, हैरिस 20 जनवरी, 2021 को संयुक्त राज्य के उपाध्यक्ष के रूप में पद ग्रहण करेंगी। वह पहली महिला उपाध्यक्ष होंगी।वह कर्ट और ओबामा के बाद कार्यकारी शाखा के उच्चतम कार्यालयों में से एक तक पहुंचने वाले गैर-यूरोपीय पूर्वजों के साथ तीसरे व्यक्ति भी होंगी। उपराष्ट्रपति पद जितने के बाद तमिलनाडु स्थित उनके ननिहाल पक्ष के गांव थुलासेंथिरापुरम और पैनगानाडु में उत्सव मनाया गया।

शादी – Kamala Harris Wedding

हैरिस ने अटॉर्नी डगलस एहमॉफ से 22 अगस्त, 2014 को शादी की। एहमॉफ काफी समय से उनके बॉय फ्रेंड रहे थे, उसके बाद इन्होने शादी कर ली। हम उम्मीद करते हैं की आने वालो दिनों कमला हैरिस अमेरिका की राष्ट्रपति बने।

Also, Read More :- 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *