जो बाइडेन का जीवन परिचय | Joe Biden Biography in Hindi

जोसेफ बिडेन अमेरिका के प्रेसिडेंट इलेक्शन के कैंडिडेट हैं। वे Donald Trump के विरोध में खड़े हुए हैं। उनका पूरा नाम जोसेफ रॉबिनेट बिडेन जूनियर (Joseph Robinette Biden Jr. ) है। जोसेफ रॉबिनेट बिडेन जूनियर एक अमेरिकी राजनेता हैं जिन्होंने 2009 से 2017 तक ओबामा प्रशासन में संयुक्त राज्य अमेरिका के 47 वें उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

डेलवेयर से 6 बार सीनेटर रह चुके बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव की रेस में तीसरी बार उतरे हैं. उनकी पहली कोशिश 1988 के चुनाव के लिए थी, हालांकि तब उन्हें साहित्यिक चोरी के आरोप में पीछे हटना पड़ा था। उन्होंने अपनी दूसरी कोशिश 2008 के चुनाव के लिए की थी। 2020 में वे तीसरी बार कोशिश कर रहे हैं। अगर वह इस बार राष्ट्रपति चुनाव जीते तो शपथ लेते वक्त 78 साल की उम्र में अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे।

बाइडेन को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का करीबी माना जाना है। वह ओबामा के कार्यकाल में 2008 से 2016 तक दो बार उपराष्ट्रपति भी रह चुके हैं। 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन की जीत के लिए ओबामा भी काफी जोर लगाते दिखे हैं।

Joe Biden

परिचय – Joe Biden (Candidate for US President)

बिडेन का जन्म 20 नवंबर 1942 को स्क्रेन्टन, पेनसिल्वेनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ। इनके पिता का नाम जोसेफ बिडेन सीनियर, सफाई भट्टियों और एक प्रयुक्त कार विक्रेता के रूप में काम करते थे। उनकी मां कैथरीन यूजेनिया थीं।

बिडेन ने स्क्रैंटन में सेंट पॉल एलिमेंटरी से स्कूलिंग की। 1955 में, जब वह 13 साल का था, तो उनका परिवार मेफील्ड के चला गया। बिडेन ने सेंट हेलेना स्कूल में आगे कि पढ़ाई की, जब तक कि उन्होंने प्रतिष्ठित आर्कमेरे अकादमी में स्वीकृति प्राप्त नहीं की।

बिडेन ने पास के डेलावेयर विश्वविद्यालय में डिग्री लिया, जहां उन्होंने इतिहास और राजनीति विज्ञान का अध्ययन किया। उनका पसंदीदा खेल फुटबॉल हैं।

शादी – Joe Biden Personal Life in Hindi

बहामास के छुट्टियों में उनकी मुलाकात सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय की छात्रा नीलिया हंटर से हुई। बिडेन को उनसे पहली नजर का प्यार हो गया। अपने नए प्यार से उत्साहित होकर, उन्होंने अपनी पढ़ाई के लिए खुद को पूरी तरह से तैयार किया और 1965 में डेलावेयर से अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई पर सिरैक्यूज़ यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल में दाखिला लिया। अगले साल 1966 में बिडेन और हंटर ने शादी कर ली।

बिडेन के तीन बच्चे थे: जोसेफ बिडेन III (1969 में पैदा हुए), हंटर बिडेन (1970 में पैदा हुए) और नाओमी बिडेन (1971 में पैदा हुए)। 1972 में क्रिसमस से एक हफ्ते पहले, बिडेन की पत्नी और तीनो बच्चे क्रिसमस के पेड़ की खरीदारी करते समय एक भयानक कार दुर्घटना का शिकार हुवे। दुर्घटना ने उनकी पत्नी और बेटी को मार डाला और उनके दोनों बेटों को गंभीर रूप से घायल कर दिया। बिडेन बहुत दुखी थे और उस समय वे आत्महत्या भी करना चाह रहे थे। बिडेन 1977 के बाद से अपनी दूसरी पत्नी, जिल बिडेन से शादी कर चुके हैं। दंपति की बेटी एशले का जन्म 1981 में हुआ।

साल 2015 में 46 साल की उम्र में बाइडेन के बड़े बेटे ब्यू की ब्रेन कैंसर से मौत हो गई थी. बाइडेन के छोटे बेटे हंटर की बात करें तो एक वकील और लॉबिस्ट के रूप में उनका करियर भ्रष्टाचार के आरोपों का निशाना रहा है।

पॉलिटिकल कैरियर – Joe Biden Career in Hindi

1968 में लॉ स्कूल से स्नातक होने के बाद, बिडेन विलिंगटन, डेलावेयर में चले गए, एक लॉ फर्म में प्रैक्टिस करने के लिए। वह डेमोक्रेटिक पार्टी के एक सक्रिय सदस्य भी बन गए, और 1970 में उन्हें न्यू कैसल काउंटी काउंसिल के लिए चुना गया। 1971 में काउंसिलमैन के रूप में कार्य करते हुए, बिडेन ने अपनी लॉ फर्म शुरू की।

1972 में, डेलावेयर डेमोक्रेटिक पार्टी ने 29 वर्षीय बिडेन को संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट के लिए लोकप्रिय रिपब्लिकन अवलंबी जे कालेब बोग्स के खिलाफ चनाव के लिए प्रोत्साहित किया।

1973 से 2009 तक, बिडेन ने एक विशिष्ट सीनेट के तौर पर सेवा की। सीनेट में अपने समय के दौरान, बिडेन ने कई वर्षों तक विदेशी संबंधों पर समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। उनकी कई विदेश नीति में सोवियत संघ के साथ रणनीतिक हथियारों की सीमा की वकालत करना, बाल्कन में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देना, नाटो का विस्तार करना, पूर्व सोवियत-ब्लाक राष्ट्रों को शामिल करना और प्रथम खाड़ी युद्ध का विरोध करना शामिल था। बाद के वर्षों में, उन्होंने डारफुर में नरसंहार को समाप्त करने के लिए अमेरिकी कार्रवाई का आह्वान किया और राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के इराक युद्ध से निपटने के खिलाफ बात की, विशेष रूप से 2007 की सैन्य वृद्धि का विरोध किया।

विदेश नीति के अलावा, बिडेन कठिन अपराध कानूनों के मुखर प्रस्तावक थे। 1987 में, सर्वोच्च न्यायालय के उम्मीदवार रॉबर्ट बोर्क की पुष्टि प्राप्त करने में विफलता के लिए बड़े पैमाने पर बिडेन द्वारा कठोर पूछताछ के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था, जो तब सीनेट न्यायपालिका समिति के अध्यक्ष थे। 1994 में, बिडेन ने 100,000 पुलिस अधिकारियों को जोड़ने और अपराधों के एक मेजबान के लिए वाक्यों को बढ़ाने के लिए हिंसक अपराध नियंत्रण और कानून प्रवर्तन अधिनियम को प्रायोजित किया।

1987 में, खुद को वाशिंगटन के सबसे प्रमुख डेमोक्रेटिक सांसदों में से एक के रूप में स्थापित करने के बाद, बिडेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ का फैसला किया। वह डेमोक्रेटिक प्राइमरी से बाहर हो गए, हालांकि, रिपोर्टों के सामने आने के बाद कि उन्होंने एक भाषण के भाग का साहित्यिक परीक्षण किया था।

2007 में, अपनी पहली असफल राष्ट्रपति बोली के 20 साल बाद, बिडेन ने एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ का फैसला किया। सीनेट में अपने वर्षों के अनुभव के बावजूद, हालांकि, बिडेन का अभियान हिलेरी क्लिंटन और बराक ओबामा के प्रभुत्व वाले क्षेत्र में अधिक गति उत्पन्न करने में विफल रहा। आयोवा के महत्वपूर्ण साधनों में एक प्रतिशत से भी कम वोट प्राप्त करने के बाद बिडेन बाहर हो गए।

2007 में, अपनी पहली असफल राष्ट्रपति बोली के 20 साल बाद, बिडेन ने एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ का फैसला किया। सीनेट में अपने वर्षों के अनुभव के बावजूद, हालांकि, बिडेन का अभियान हिलेरी क्लिंटन और बराक ओबामा के प्रभुत्व वाले क्षेत्र में अधिक गति उत्पन्न करने में विफल रहा। आयोवा के महत्वपूर्ण साधनों में एक प्रतिशत से भी कम वोट प्राप्त करने के बाद बिडेन बाहर हो गए।

2 नवंबर 2008 को, बराक ओबामा और जो बिडेन ने एरिज़ोना के सीनेटर जॉन मैक्केन और अलास्का के गवर्नर सारा पॉलिन के रिपब्लिकन टिकट को पक्का कर दिया। 20 जनवरी 2009 को, ओबामा ने 44 वें अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली और बिडेन 47 वें उपाध्यक्ष बने। और अब 2020 में बिडेन डोनाल्ड ट्रंप के विरोध में प्रेसिडेंट चुनाव लड़ रहे हैं।

Also, Read More :- 

– Joe Biden ka Jeevan Parichay, Biography of Joe Biden in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published.