रितिक रोशन की जीवनी । Hrithik Roshan Biography In Hindi

Hrithik Roshan / रितिक रोशन बॉलीवुड फिल्‍मों के बहुचर्चित अभिनेता हैं। उन्‍होंने बॉलीवुड में कई सफल फिल्‍में की हैं और अपना एक अलग पहचान स्‍थापित किया है, उन्‍हें बेहतरीन अदाकारी के लिए 6 बार फिल्‍मफेयर अवार्ड्स से भी सम्‍मानित किया जा चुका है। उन्‍हें भारत के सबसे आर्कषक सेलिब्रिटीज में से एक माना जाता है।

Hrithik Roshan Biography In Hindiअभिनय के अलावा रितिक स्‍टेज परफॉर्मर और पार्श्‍व गायक भी हैं। उनके द्वारा निभाए गए किरदारों को आलोचकों के साथ साथ जनता ने भी खूब सरा‍हा है। वे किसी भी तरह के रोल करने में माहिर माने जाते हैं। अभिनय के अलावा वे बहुत बेहतरीन डांसर भी है, बॉलीवुड में उनकी पहचान एक अच्‍छे डांसर के भी रूप में है।  रितिक अपने प्रसिद्धि के कारण उन्हे ‘ग्रीक गॉड’  ‘रितिकमैनिया’ के नाम से भी जाने जाते है, ऋतिक बचपन से ही अभिनय करते आ रहे है।

रितिक रोशन की जीवनी – Hrithik Roshan Biography In Hindi

रितिक रोशन का जन्‍म मुंबई में एक पंजाबी हिंदू परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम राकेश रोशन है जो कि अपने समय के मशहूर अभिनेता रहे हैं। उनके पिता फिल्‍म निर्देशक भी हैं। उनकी मां का नाम पिंकी रोशन है। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम सुनैना है। संगीत निर्देशक राजेश रोशन उनके चाचा हैं। उनके नाना निर्माता निर्देशक जे ओम प्रकाश है, ऐसे तो उनका पूरा परिवार फिल्‍मों से ही कहीं न कहीं संबंध रखता है।

पढ़ाई और शादी : –

रितिक की शुरूआती पढ़ाई बांबे स्‍कॉटिश स्‍कूल मुंबई से हुई। इसके बाद की पढ़ार्इ के लिए वे सिडेनहम कॉलेज चले गए जहां से उन्‍होंने कॉमर्स में स्‍नातक की डिग्री प्राप्‍त की। मास्‍टर्स की डिग्री उन्होने यूएस से पूरी की,

उन्‍होंने संजय खान के पुत्री सुजैन खान से शादी की पर 17 साल तक चले इस रिश्‍ते का तलाक से अंत हो गया। इनके दो बच्‍चे हैं- रेहान और रिधान।

रितिक रोशन का करीना कपूर के साथ उनके अफेयर की खबरों ने काफी तूल पकड़ा तो वहीं फिल्‍म काइट्स के दौरान बारबरा मोरी से भी उनके प्रेम प्रसंगों की काफी चर्चा हुई। इसके अलावा प्रियंका चोपड़ा के साथ भी नाम जुड़ चुका हैं।

एक समय कंगना राणावत के साथ नाम जुड़ा था, पर रितिक ने इसे महज एक अफवाह करार दिया।

फिल्मी सफ़र : –

रितिक के फिल्‍मी सफ़र की शुरूआत मुख्‍य अभिनेता के तौर पर फिल्‍म ‘कहो ना प्‍यार है’ से हुई थी जो कि उस समय सुपरहिट हुई थी। इस फिल्‍म के निर्देशक स्‍वयं उनके पिता राकेश रोशन थे। इस फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर सफलता के खूब झंडे गाड़े। इस फिल्‍म ने उन्‍हें रातोंरात स्‍टार बना दिया। इस फिल्‍म में उनके द्वारा निभाए गए डबल रोल के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार और सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का भी फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिला। इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया जो कि फ्लाप हो गईं लेकिन फिल्‍म ‘कोई मिल गया’ ने उनके करियर कॅरियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ इस फिल्म के साथ-साथ रितिक के अभिनय ने तो सभी का दिल जीत लिया।

रितिक ने कई यादगार और एतेहासिक फ़िल्मो मे काम किया. 2008 मे उनकी जोधा अकबर बेहद सफल फ़िल्मो मे सुमार हैं जिसमे उन्होने बेहतरीन अभिनय किया, इसके अलावा बेंग-बेंग भी सुपर हिट की जो की एक्सन फिल्म थी।

हालाँकि, ऋतिक रोशन बचपन से ही कलाकारी कर रहे है, सन 1980 में जब रोशन छह वर्ष के थे, तब एक बाल कलाकार के रूप में अपनी अभिनय के शुरुवात फिल्म ‘आशा’ से किए, जिसमें वे डांस करते हुए नज़र आए थे, ऋतिक रोशन, आप के दीवाने (1980) और भगवान दादा (1986) जैसे फिल्मो में छोटी भूमिकाएं निभाते रहे, उन दोनों फ़िल्मो मे उनके पिताजी को मुख्य भूमिका मे थे। फिर वे एक सहायक निर्देशक बने और अपने पिता की फिल्मों करन अर्जुन (1995) और कोयला (1997) के निर्माण मे उनका सहयोग किया।

प्रसिद्ध फ़िल्मे : – 

कहो ना प्‍यार है, फिजा, मिशन कश्‍मीर, कभी खुशी कभी गम, मुझसे दोस्‍ती करोगे, मैं प्रेम की दीवानी हूं, कोई मिल गया, लक्ष्‍य, क्रिश, धूम 2, जोधा अकबर, काइट्स, गुजारिश, जिंदगी न मिलेगी दोबारा, अग्निपथ, क्रिश 3, बैंग बैंग, ‘मोहन-जोदाड़ो’

More Information About Hrithik Roshan : –

Hrithik Roshan Height – (1.83m)

Hrithik Roshan Hobbies  –  Watching Movie, Dancing

⇒ Hrithik Roshan Religion   –  Hindu

Favorite Food    –    Indian Dishes

Favorite Color   –   Black

Favorite Sports   –   Cricket

Favorite Actor    –  Raj kapoor, Amitabh Bachhan

Favorite Actress  –  Madhubala, Kajol, Madhuri Dixit

Does Hrithik Roshan smoke? : रितिक रोशन स्मोकिंग करते थे, पर इन्होने छोड़ दिया,

Does Hrithik Roshan alcohal? : Occasionally


    Read More  –  •  अभिनेत्री कैटरीना कैफ़ की जीवनी
                              •   चेहरे से मुहाँसे हटाने का असान तरीका
                              •  असफलता ही सफलता की कुंजी है

Please Note :  Hrithik Roshan Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे  Comment Box मे करे। Hrithik Roshan Essay & Life Story In Hindi व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here