दुनिया की 15 सबसे अच्छी मोटिवेशनल किताबे, एक बार जरूर पढ़े

Best Motivational Books in Hindi / किताबे इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं, इनसे बेहतर कोई साथी नहीं होता। पुस्तकें हमारे लिए एक ऐसे संसार का सृजन करती हैं। जो इस वास्तविक संसार से अलग है। वास्तविक संसार दु:ख और कष्टों से भरा पड़ा है। स्वार्थ, द्वेष और शत्रुता की इस दुनिया में आनन्द और खुशी का काफी सीमा तक अभाव रहता है। यहां पर 15 ऐसी प्रेरणादायक किताबों की एक छोटी सी सूचि शेयर कर रहा हूँ, और उन्हें खरीदने का लिंक भी दे रहा हूँ। जो आपको, जीवन में एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

15 सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक किताबे - Top Motivational & Inspirational Books in Hindi

15 सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक किताबे – Top Motivational & Inspirational Books in Hindi

यह ऐसी किताबें है जो लाखों लोगों ने पढ़ी है, पसंद करी है और इसका लाभ प्राप्त किया है। ये आपके लिए भी लाभकारी हो सकता हैं। आपके जीवन में एक एनर्जी पैदा करेगा। ये आपको मोटिव करेगा अच्छे कार्यो और अच्छे जीवन जीने के लिए। मैंने खुद इन किताबों को पढ़ी हैं। और मैं चाहता हूँ आप भी एक बार पढ़े।

हालाँकि आप चाहे तो कही से भी ये किताबे खरीद सकते हैं। पर मैं कहूंगा आप अमेज़न या फ्लिपकार्ट से ख़रीदे, क्यूंकि यहां आपको सस्ता और आसान हैं। अगर आप अपने दोस्तों को भी शेयर करना चाहते हैं तो उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं। इसके लिए जब आप buy करते समय कोई भी शिपमेंट एड्रेस दे कर के मनचाही जगह पर किताबें भेज सकते हैं।

1). जीत आपकी / Jeet Aapki (You Can Win)

Writer – शिव खेड़ा  / Shiv Kheda

जीत आपकी, यह किताब भारत में सब ज्यादा बेचीं गयी किताबो में एक हैं। यह एक Award Winning Book भी है जो पहले अंग्रेजी में You Can Win के नाम से मशहूर है। इस किताब को पढ़ने के साथ ही मैं बहुत इंस्पायर्ड हुवा। यह बहुत ही बेहतरीन किताब हैं।

यहाँ से ख़रीदे – 

2). रहस्य / Rahasya (The Secret) 

Writer – रहोण्डा बयर्ने  / Rhonda Byrne

The Secret – यह ऐसी किताब हैं हिज पर फील भी बन चुकी हैं। यह एक अद्भुत किताब है। यह एक ऐसा किताब है जिसमें विश्व के सबसे बड़े और सफल लोगों के सफलता के राज़ को एक-एक कर के बताया गया है। इस पुस्तक में यह विस्तार से बताया गया है की चाहे आप कोई भी हों, चाहे आप कहीं भी हों, चाहे आपकी वर्तमान परिस्थितियां कैसी भी हों लेकिन अगर आपको इस आकर्षण के नियम का सही से इस्तेमाल करना समझ आ जाए तो आप जो चाहे वह हासिल कर सकते है।

यहाँ से ख़रीदे – 

3). अति प्रभावकारी लोगों की सात आदतें / Ati Prabhavkari Logon Ki 7 Adatein  (The 7 Habits of Highly Effective People)

Writer – डॉ. स्टीफन कोवे / Stepehen Covey

‘The 7 Habits’ प्रेरणादायक और प्रभावशाली विचारो का एक उत्तम मिश्रण है, जिसका उपयोग हर इंसान ने अपने जीवन अवश्य करना चाहिए। इन आदतों का उपयोग आप अपने व्यावसायिक जीवन, घरेलु जीवन और इससे भी परे बहुत सी जगहों पर कर सकते हो। कोवे ने शिक्षात्मक और प्रभावशाली किताबो की श्रृंखला बना रखी है। जिनमे से सेवन हैबिट्स ऑफ़ हाइली इफेक्टिव पीपल उनकी पहली सबसे प्रसिद्ध और बेस्ट सेलिंग किताब बनी।

यहाँ से ख़रीदे – 

4). सन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दी / Sanyasi Jisne Apni Sampati Bech Di (The Monk Who Sold His Ferrari)

Writer – रॉबिन शर्मा / Robin Sharma

इस किताब में प्रेरणादायी कहानी हैं। यह किताब एक ऐसे व्यक्ति के बारे में है जो पैसे के पीछे पागल है और इतना पागल है की न उसे अपने परिवार का ख़याल है और न ही उसे अपने स्वास्थ्य का ख़याल है। फिर अचानक एक दिन उसे दिल का दौरा पद जाता है तब उसे अपने परिवार और अपने स्वास्थ्य का ख़याल समझ आता है। फिर वह इस बिमारियों से छुटकारा पाने और अपने थके हुए जीवन में फिर से नई ऊर्जा भरने के लिए ज्ञान की खोज में भारत आता है और यहाँ उसे ऐसा ज्ञान प्राप्त होता है जो उसके पूरे जीवन को बदल देता है।

यहाँ से ख़रीदे – 

5). बड़ी सोच का बड़ा जादू / Badi Shoch ka Bada Jadu (The Magic of Thinking Big) 

Writer – David J. Schwartz

इस किताब में लेखक ने बताया है कि आपकी सोच आपको किस हद तक सफलता दिला सकती है। यहां के हर अध्याय में आपको दर्जनों शानदार, व्यावहारिक विचार, तकनीकें और सिद्धांत मिलेंगे। इन सिद्धांतों से आप बड़ी सोच की जादुई शक्ति का उपयोग कर पाएँगे। ऐसा करने से आप मनचाही सफलता, सुख, और संतोष हासिल कर पाएँगे।

यहाँ से ख़रीदे – 

6). लोक व्यवहार / Lok Vyvhaar (How to Win Friends and Influence People)

Writer – डेल कार्नेगी / Dale Carnegie

1936 प्रकाशित यह किताब लोगो की पसंदीदा किताब हैं। इसमें ऐसे कई तरीके बताये गए हैं जो आपको बेहतर जीवन जीने में मदद करेगी।

यहाँ से ख़रीदे – 

7). शक्तिमान वर्तमान / Shaktiman Vartaman (The Power of Now)

Writer – Eckhart Tolle

यह ऐसी पुस्तक हैं जिसमे वर्तमान में जीने का तरीका बताता हैं। वर्तमान की शक्ति आपको बताती है की जो आप हर पल भविष्य के बारे में चिंता करते है या अतीत का पछतावा करते है तो आप हर मिनट खो रहे है। क्योंकि, वास्तव में आप सभी को वर्तमान में जीना है। यह पुस्तक आपको हर पल में वर्तमान में जीने की सीख देती है।

यहाँ से ख़रीदे – 

8). अलकेमिस्ट / Alchemist (The Alchemist) 

Writer – पाओलो कोएलो / Paulo Coelho

अगर आपको उपन्यास पढ़ना पसंद है, तो इसे जरूर पढ़े। यह इतनी रोमांचक है की अगर आप इसे एक बार पढ़ना शुरू करेंगे तो इसे ख़तम किए बिना छोड़ नहीं पाएँगे। इस किताब में कल्पना भरी बेहतरीन कथाये शेयर की गयी हैं।

यहाँ से ख़रीदे –

9). सोचिये और अमीर बनिए / Sochiye Aur Ameer Baniye (Think and Grow Rich)

Writer – नेपोलियन हिल / Napoleon Hill

इस पुस्तक में सफल लोगों की 13 सबसे आम आदतों का एक विश्लेषण है, जो 20 वर्षों के दौरान 500 से अधिक व्यक्तियों का अध्ययन करने से प्राप्त हुआ ज्ञान है। ऐसे में आप दूसरों से अलग हो कर कैसे सफल बन सकते हैं आप यह किताब पढ़ कर जान सकते हैं। इस किताब में भी आपके सोचने कि शक्ति को बहुत ही अच्छे से समझाया गया है।

यहाँ से ख़रीदे –

10). अमीर पिता, गरीब पिता / Rich Dad, Poor Dad

Writer – रॉबर्ट कियोसाकी / Robert Kiyosaki

यह किताब विश्व में सबसे अधिक बिकने वालों किताबों में से एक है जो संघर्ष को सही मायने में समझा पाया है। इस किताब में रॉबर्ट कियोसाकी अपने बचपन के अपने दो पिताजी की कहानी बताई हैं, एक अपने गरीब पिता और दूसरे अपने सबसे अच्छे दोस्त के अमीर पिता की सिख दी गई है।

यहाँ से ख़रीदे –

11). सकारात्मक सोच की शक्ति / Sakaratmak Soch Ki Shakti (The Power of Positive Thinking)

Writer – नार्मन विन्सेंट / Norman Vincent Peale

इस किताब में लेखक नार्मन विन्सेंट ने सफलता प्राप्त करने के कुछ तरीको को बताया है। जिस समय यह किताब बाजार में आयी थी तो कुछ ही दिनों में इस किताब में काफी लोगो को आकर्षित किया था। सकारात्मक सोच की शक्ति जो हमें सिखाता है कि हमें कैसे अपने आप में विश्वास करना है, कैसे चिंता की आदत को तोड़ना है, और अपने विचारों द्वारा अपने जीवन पर कैसे नियंत्रण पा सकते है।

यहाँ से ख़रीदे –

12). जैसा तुम सोचते हो / As you Think 

Writer – जेम्स एलन / James Allen

1902 में जेम्स एलन द्वारा लिखा गया यह एक साहित्य है। जो काफी अच्छा और प्रेरणादायक है। इसमें बताया गया है की कैसे आपके विचार ही आपका व्यवहार बनते है। और कैसे आपका व्यवहार ही आपके काम में परिवर्तित होता है।

यहाँ से ख़रीदे –

13). लक्ष्य! / Lakshya (GOALS)

Writer – ब्रायन ट्रेसी / Brian Tracy

यह पुस्तक महत्वाकांक्षी लोगों के लिए है – ऐसे लोगों के लिए, जो ज्यादा तेज़ी से आगे बढ़ना चाहते हैं। जब ये किताब पहली बार मार्केट में आयी थी, तो सारी दुनिया में धूम मचा दी। जिस किसी ने ये किताब नहीं पड़ी होंगी तो आज ही ख़रीदे और पढ़े। इस किताब को पढकर आपको ये एहसास होंगा की सही मे लक्ष्य पाना कितना आसान है!

यहाँ से ख़रीदे –

14). Apani Aatmashakti Ko Pahchanen / अपनी आत्मशक्ति को पहचानें

Writer – रोबिन शर्मा / Robin Sharma

विश्वाविख्यात मोटीवेशन गुरु एवं बेस्टसेलर लेखक रॉबिन शर्मा की यह असाधारण पुस्तक आपको जीवन के रोमांच, आनंद और व्यावहारिकता से परिचित कराएगी तथा अपने सर्वोत्तम आत्म से संपर्क स्थापित करने की सशक्त व्यावहारिक प्रक्रिया से आपकी पहचान कराएगी।

यहाँ से ख़रीदे –

15). संकट सफलता की नींव है / Sankat Safalata Ki Neev Hai

Writer – विली जॉली / Willie Jolley

“जिस मिनट आप निर्णय लेते हैं और काम करना शुरू करते हैं… उसी मिनट आप अपनी ज़िंदगी बदल लेते हैं।” संकट सफलता की नीव है किताब मुश्किल वक्त में सफ़र कर रहें लोगों ले लिए एक अमृत ही है। इस किताब में लिखे कुछ पॉइंट आपका समस्याओं की तरफ देखने का नजरिया ही बदल देंगा। आपको हार समस्या में अवसर दिखेंगा।

यहाँ से ख़रीदे –

और अधिक लेख –

Please Note : – Best Motivational Books in Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here