बांकी माता मंदिर सवाई माधोपुर की जानकारी | Banki Mata Temple in Hindi

0

Banki Mata ka Mandir / बांकी माता मंदिर राजस्थान के सवाई माधोपुर की राजबाग कॉलोनी में स्थित है। यह मंदिर कई दशकों से हिन्दू आस्था का केन्द्र बना हुआ है। वैसे तो इस मंदिर में प्रतिदिन ही काफ़ी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं, किन्तु ‘नवरात्र’ में श्रद्धालुओं की काफ़ी भीड़ लगी रहती है। मान्यता है कि माता के दरबार में हाजिरी देने वाले श्रद्धालु पर मां की कृपा बनी रहती है।

बांकी माता मंदिर सवाई माधोपुर की जानकारी | Banki Mata Temple in Hindi

बांकी माता मंदिर की जानकारी – Banki Mata ka Mandir History & Information

इस मंदिर का निर्माण क़रीब 150 वर्ष पूर्व की गई थी। उस दौरान एक चबूतरे पर माता की मूर्ति विराजित थी। धीरे-धीरे लोगों की आस्था बढ़ती गई। लेकिन अब मंदिर का अकार बड़ा हो चूका हैं। मंदिर समिति के अनुसार मंदिर की स्थापना से लेकर आज तक मंदिर निर्माण के लिए चंदा एकत्र नहीं किया गया है। न ही किसी से निर्माण में सहयोग करने कोे कहा गया है। श्रद्धालु मन्नत पूरी होने पर वे अपने स्तर पर मंदिर का जीर्णोद्धार कराते है।

यहां पर नवरात्र में देश के अन्य हिस्सों से भी श्रद्धालु माता के दर्शनों के लिए पहुंचते हैं। मंदिर महंत दुर्गाशंकर मीणा के अनुसार करीब 150 वर्ष पूर्व ठठेरा कुण्ड के समीप ब्रह्माणी माता का स्थान था। वहां माता की मूर्ति एक चबूतरे पर विराजित थी। उस दौरान मीणा समाज के एक जने (माताजी का भोपा) से सपने में माताजी की मूर्ति को बांकी माता मंदिर में स्थापित करने को कहा।

तब मीणा समाज के लोगों ने माता को ब्रह्मणी माता को यहां विराजित करवाया था। मान्यता है कि माता के दरबार में हाजिरी देने वाले श्रद्धालु पर मां की कृपा बनी रहती है। धीरे-धीरे लोगों की आस्था बढ़ती गई। यहां आने वाले श्रद्धालुओं की मनोकामनाएं पूरी होती है।

बांकी माता मंदिर की दीवार पर बाघ की चित्रकारी मंदिर की सुंदरता को और बढ़ी है, जिसका आकर्षण दूर से ही देखते ही बन रहा है। वहीं नवरात्र के अवसर पर बांकी माता मंदिर में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़ में भी यह चित्रकारी काफी पसंद करते है।


और अधिक लेख –

Please Note :- I hope these “Banki Mata Temple Rajasthan History & Story in Hindi” will like you. If you like these “Banki Mata ka Mandir Sawai Madhopur Information in Hindi” then please like our facebook page & share on whatsapp.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here