आँखों से जुडी 40 हैरानी करने वाली रोचक तथ्य | Facts About Eyes in Hindi

Facts About Eyes / आंख हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग हैं। आंख न हो तो हम ये खूबसूरत दुनिया नहीं देख पाते। हमारी एक आंख में 12 लाख फाइबर होते हैं। जैसे हमारी आंख हर चीज को पहले उल्‍टा देखती हैं। आंख शरीर का दूसरा ऐसा अंग हैं जो सबसे ज्यादा बिजी रहता हैं। इसके अलावा ऐसी कई बातें हैं जो शायद हम और आप नहीं जानते। आइये जाने आँखों से जुडी कुछ रोचक तथ्य..

आँखों से जुडी 40 हैरानी करने वाली रोचक तथ्य | Facts About Eyes in Hindi

आँखों के बारे में रोचक बातें – Amazing Facts About Human Eyes in Hindi

1). पूर्ण रूप से विकसित एक व्यक्ति में आँखों का व्यास एक इंच और इसका वजन करीब 28 ग्राम होता है, लेकिन सामने से देखने पर इसका केवल 6वां हिस्सा ही दिखाई देता हैं, जबकि बाकी का 5वां हिस्सा खोपड़ी के अन्दर होता हैं।

2). आपको जानकर हैरानी होगी की हमलोग असल में 3 ही रंग देख पाते है: नीला, लाल और हरा. बाकी सारे रंग इन्हीं तीनों को मिलाकर बनते है। इन तीनों की मदद से हम 1 करोड़ रंग पहचान लेते है।

3). आप जानते हैं हमारा आधे से ज्यादा दिमाग हमारी आंखो को ही संभालने में लगा रहता है। (लगभग 65%)

4). Eyes को कंट्रोल करने वाली मसल्स शरीर में सबसे ज्यादा एक्टिव रहती है। फोकस करने वाली मसल्स दिन में 10 लाख बार हिलती है। आपकी टांगो की मसल्स को इतना ही काम करने के लिए एक दिन में करीब 80km पैदल चलना पड़ेगा।

5). हमारी आंखो में जबरदस्त मेडिकल पाॅवर होती है। इनमें धूल, मिट्टी, कण को छानने की क्षमता होती है। और अगर कभी आँख के शीशे पर थोड़ी बहुत स्क्रेच लग भी जाती है तो आंख उसे 48 घंटे के अंदर ठीक कर लेती है।

6). हमारी आंखे केवल दो कोशिकाओं की वजह से देख पाती है। Rod cells और Cone cells। हमारी आंखो में 13 करोड़ rod और 70 लाख cone cells होती है। Rod cells की मदद से ही हम अंधेरे में देख पाते है।

7). इंसान की आंख 576 मेगापिक्सल की होती है। इसे एक जगह फोकस करने में केवल 2 मिलीसेकंड का समय लगता है।

8). हमारी आंखो का कलर मेलालिन (melalin) पर निर्भर करता है। नीली आंखो वाले लोगो में ज्यादा मेलालिन पाया जाता है।

9). कुछ लोगो की दोनो आँखो का रंग अलग-अलग होता है। इसे Hererochromia के नाम से जाना जाता है।

10). आंखों से जुड़ा यह तथ्‍य बहुत ही चौंका देने वाला है कि मानव की पुतली का वजन लगभग 28 ग्राम होता है।

11). क्या आप जानते हैं अंधेरे और रोशनी के हिसाब से हमारी आंखे खुद की एडजस्ट कर लेती है।

12). बच्चा जब तक 4 से 13 हफ्तों के नही हो जाता, तब तक वो केवल रोने की आवाज़ करता है लेकिन उनकी आँखो से आँसू नही निकलते।

13). हर 5 महीने बाद हमारी पलकें नई आती रहती है जबकि सिर के बाल 2 से 4 वर्ष बाद बदलते है।

14). गिरगिट एक ही समय पर 2 अलग-अलग दिशाओं में देख सकता है।

15). मधुमक्खी की 5 आँखें होती हैं।

16). गोल्डफिश नाम की मछली अपनी आँखें बंद नहीं कर पाती क्यूंकि उसके पलकें नहीं होती हैं।

17). कुत्तों को हरे और लाल रंग में अंतर नही पता लगता।

18). शुतुरमुर्ग की आँखें उसके दिमाग से बड़ी होती हैं।

19). जब हम किसी हैरान करने वाली चीज को देखते है तो हमारी आंखो की पुतलियों का साइज 45% तक बड़ा हो जाता है।

20). Smoking करने वाले लोगो में रात को स्पस्ट देखने की क्षमता घट जाती है।

Interesting Facts About Eyes In Hindi – Ankho ke Bare me Rochhak Batein

21). यदि आपको नजदीक की वास्तु दिखाई नही देता तो आपकी आँखो के गोले (Eyeball) बड़े होते है और यदि आपको दूर का नही दिखाई देता तो ये गोले छोटे होते है।

22). नीली आँखो वाले लोग सूर्य की चमक दूसरों के मुकाबलें कम सहन कर पाते है। और आज से 10,000 साल पहले धरती पर एक भी नीली आंखो वाला इंसान नही था। इसका मतलब, आज धरती पर मौजूद सभी नीली आंखो वाले लोगो का पूर्वज एक ही था जो 10 हजार साल पहले पैदा हुआ होगा।

23). नवजात बच्चा 15 इंच की दूरी तक ही ठीक से देख पाता है। और मनुष्‍य की आंखों का आकार जन्‍म से लेकर मृत्‍यु तक एक जैसा ही रहता है। परन्‍तु उम्र बढ़ने के साथ इसका लेंस मोटा होता जाता है। इसलिए सामान्‍यत: चालीस की उम्र के बाद चश्मे की जरूरत पड सकती है।

24). आंखे, दिमाग के बाद शरीर का दूसरा सबसे जटील अंग है। जिसमें 20 लाख पार्टस होते है और यह हर घंटे 4.5kb (0.034 MB) जानकारी का आदान-प्रदान करती रहती है।

25). रोने पर आपकी नाक इसलिए बहती है क्योंकि आंसू नाक के रास्ते रिसने लगते है।

26). पूरी आंख में केवल cornea ही ऐसा टिशू है जिसमें खून नही होता। इस कारण से कार्निया को ऑक्सीज़न की जरूरत भी नही पड़ती। आंखो की कई सर्जरी में शार्क मछली की आंख का cornea यूज़ किया जाता है क्योंकि यह इंसान की cornea के बिल्कुल समान होता है।

27). जब आप किसी से बात करते है तो पलकें ज्यादा झपकती है पर जब आप कंप्यूटर स्क्रीन या कागज पर कुछ पढ़ रहे होते है तो कम झपकतीं है।

28). इंसान और कुत्ता दो ऐसी प्रजातियां हैं जो किसी की आँखें देखकर उसका हाव भाव जान लेते हैं।

29). आंखे लगभग एक मिनट में 17 बार, एक दिन में 14,280 बार और एक साल में 52 लाख बार झपकती है। एक बार आंख झपकाने में 100 से 150 milliseconds लगते है लेकिन एक सेकंड में 5 बार आँख झपकाना असंभव है। अगर पूरी जिंदगी का आंख झपकाने का समय जोड़ा जाए तो यह 1 साल से ज्यादा होगा। आँख झपकाने के दो कारण है: आँखो में नमी बनाए रखना और बाहरी कणों से आंखो को बचाना।

30). कई बार फोटो में हमारी आँखे लाल आ जाती है। क्योंकि फ्लैश को रेटिना की रक्त वाहिनाएँ रिफ्लेक्ट कर देती है। वही कुत्तों व अन्य जानवरों की आंखे हरी आती है। क्योंकि उनकी रेटिना के पीछे कोशिकाओं की एक्सट्रा परत्त होती है।

31). आँखों के ऊपर स्थित आइब्रो का काम होता है की पसीनें आदि को आंखो में गिरने से बचाने के लिए, वहां की परिस्थितियों की जानकारी रोम छिद्रों के माध्यम से नर्वस सिस्टम को देने के लिए, हमारी भावनाओं (emotions) को दिखाने के लिए और चेहरों की पहचान करने के लिए एक चिन्ह का काम करना।

32). पलकों के झपकाने से जुड़ी एक और सच्‍चाई से शायद आप वाकिफ नहीं होगें। वह यह कि अगर आप जिंदगी भर पलक झपकने का वक्त जोड़ेंगे तो आपको 1.2 साल का अंधेरा मिलेगा।

33). सिक्योरिटी लाॅक के लिए Eyes scan इसलिए ज्यादा यूज किया जाता है क्योंकि fingerprints में 40 unique character होते है जबकि iris (जो आंखो की पुतलियों के साइज और लाईट को कंट्रोल करता है) में 256।

34). बाज़ की नज़र हमसे 4 से 5 गुना तेज़ होती है। इंसान की आंखो के लिए दृष्टि की शुद्धता 20/20 तय की गई है बल्कि बाज़ के लिए यही 20/4 तय की गई है। मतलब, जिस चीज़ को इंसान की आंखे 20 फीट की दूरी से देख पाती है उसी चीज को बाज 100 फीट की दूरी से देख लेता है।

35). आपको जानकार हैरानी होगी की गाजर आपकी आंखो की रोशनी नही बढ़ाती। यह एक अफवाह है, जो अंग्रेजो द्वारा अपनी एक चीज छुपाने के लिए WWII (द्वितीय विश्व युद्ध) के दौरान फैलाई गई थी। युद्ध के दौरान अंग्रेज पायलट बहुत दूर से दुश्मन को ढूंढ लेते थे क्योंकि उनको रडार का लाभ मिल रहा था। इस रडार को अपने दुश्मनों से छिपाने के लिए उन्होनें अफवाह उड़ाई की हमारे पायलट भोजन में गाजर खाते है इसलिए इनकी आंखो की रोशनी तेज है।

36). एक स्टडी के अनुसार यह जानने की कोशिश की गई कि हमारी आंखें कितने किलोमीटर दूर तक एक मोमबत्ती के प्रकाश को देख सकती है और जब स्टडी की गई तो पाया गया कि साफ मौसम में रात के अंधेरे में हमारी आंखें करीब 22 किलोमीटर दूर तक मोमबत्ती की रोशनी को देख सकती है। यानी हमारी आंखें पहचान सकती है कि इतनी दूर तक भी कोई रोशनी टिमटिमा रही है।

37). नंगी आंखो से देखी जाने वाली सबसे दूर की वस्तु ‘Andromeda galaxy’ है। यह 10 खरब तारों को इकट्ठा करके इतनी light पैदा कर लेती है कि कुछ हजार photon धरती के हर वर्ग सेंटीमीटर पर हमेशा टकराते रहते है. ये galaxy धरती से 25 लाख light years (प्रकाश वर्ष) दूर है। ज्ञात रखें, 1 light years = 94 खरब 60 अरब किलोमीटर।

38). आंखे बंद करके किसी भी एक चीज पर फोकस करना आसान हो जाता है। इसलिए अगर कोई महिला सेक्स के दौरान अपनी आंखे बंद करती है तो इसका मतलब वो इसका पूरा मजा ले रही है। 93 प्रतिशत महिलाएं चरमसुख का अनुभव तभी कर पातीं हैं जब उनकी आंखें बंद होती हैं।

39). आपने कभी ध्यान दिया होगा कि जब तक हमारी आंखें खुली रहती है वह हिलती-डुलती रहती है तथा हमारी आंखों को सदैव चारों तरफ घूमना भी पड़ता है और इसके लिए यह आवश्यक है कि आंखों को गति देने वाली कोशिकाएं बहुत ज्यादा ताकतवर हो जिसके कारण हमारी आंखें जल्दी नहीं थके। लेकिन दिलचस्प तथ्य यह है कि आंखों को हिलाने वाली मासपेशियों को हमारी आंखों को हिलाने डुलने के लिए जितनी ताकत की जरूरत होती है वह उस से 100 गुना ज्यादा ताकतवर होती है।

FAQ

आंख में ऐसा क्या खास है?

आंख शरीर में मस्तिष्क के बाद दूसरा ऐसा अंग हैं, जो सबसे जटिल हैं।

1 मिनट में कितनी बार पलक झपकते हैं?

हमारी आंख 1 मिनट में 17 बार पलकें झपकती हैं।


और अधिक लेख –

Please Note :- All Interesting & Amazing Facts About Eyes in Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे, धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *