अभिनेत्री करीना कपूर की जीवनी | Kareena Kapoor Biography In Hindi

Kareena Kapoor / करीना कपूर ख़ान हिन्‍दी फिल्‍मों की अभिनेत्री हैं। फैंस उन्‍हें प्यार से ‘बेबो’ भी कहते हैं। वे हर शैली की फ़िल्मो मे बेहतरीन अभिनय करने के लिए जानी जाती हैं। उन्‍हें 6 बार फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिल चुका है और बॉलीवुड की सबसे ज्‍यादा फीस लेने वाली अभिन‍त्रियों में भी उनका नाम शुमार हैं। 

करीना कपूर का ऑफस्‍क्रीन जीवन भी काफी चर्चा में रहता हैं फिल्‍मों में अभिनय के अलावा वे स्‍टेज परफॉर्मर भी हैं। करीना कपूर ने सैफ अली खान से विवाह किया जिसके बाद उनका नाम करीना कपूर खान पड़ा। करीना कपूर ख़ान बॉलीवुड मे सक्रिय खानदान ‘कपूर’ से बिलॉंग करती हैं लेकिन फिर भी फिल्मो में आने के लिए इनका सफ़र आसान नहीं था इसके बाद भी अपनी मेहनत और जिद से ये एक सफल अभिनेत्री बनी है। करीना बॉलीवुड की पहली इकलौती अभिनेत्रीं हैं जिन्होंने बॉलीवुड के पांचो खान के साथ काम किया है। आइये जानते हैं करीना कपूर ख़ानकी अनसुनी कहानी।

Kareena Kapoor Biography In Hindiशुरुआती जीवन – Eraly Life of Kareena Kapoor

करीना कपूर का जन्‍म 21 सितंबर 1980 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम रनधीर कपूर और मां का नाम बबिता है और दोनों अपने समय के मशहूर अभिनेता/अभिनेत्री रहे हैं। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम करिश्‍मा कपूर है वे हिन्दी फ़िल्मो की सूपर स्टार अभिनेत्री रही हैं।

कपूर सिस्टर्स ने कपूर खानदान की रीत को तोड़ते हुए हिंदी सिनेमा में दाखिल हुई थीं और दोनों ही बहनें हिंदी सिनेमा की जानी-मानी अभिनेत्रियाँ हैं। फिल्ममेकर राज कपूर इनके परदादा है और ऋषि कपूर इनके अंकल है ऐसे तो करीना का पूरा खानदान हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री से कहीं ना क‍हीं जुड़ा हुआ हैं।

एक बात बता दूं करीना के नाम के पीछे एक दिलचस्प वाकया है – दरअसल जब बबिता माँ बनने वाली थी, तब वह एना करेनिना किताब पढ़ती थी। उसी किताब से प्रेरित होकर उन्होंने अपनी बेटी का नाम करीना कपूर रख दिया। हालंकि उन्हें उनके दोस्त और परिवार वाले बेबो नाम से ही पुकारते हैं।

करीना कपूर ख़ान ने जमनाबाई नर्सी स्‍कूल, मुंबई और वेलहम गर्ल्‍स स्‍कूल, देहरादून से पढ़ाई की थी। इसके बाद उन्‍होंने मीठीबाई कॉलेज, विलेपार्ले, मुंबई से कॉमर्स की दो साल की पढ़ाई की। करीना के अनुसार वे पढ़ाई बहुत अच्छी थी पर मैथ्स हमेशा परेशान किया था।

Kareena Kapoor Khan With saif Ali Khan-compressed
Kareena & Saif Ali Khan

लव अफेर और शादी – Kareena Kapoor Love Affair 

करीना कपूर ख़ान ने अपने से 10 साल उम्र में बड़े मशहूर अभिनेता सैफ अली खान से 6 साल लव अफेर के बाद शादी की हैं। तब से करीना कपूर नाम के आगे ‘ख़ान’ टाइटल लगा। शादी से पहले बेबो चॉकलेटी बॉय शाहिद कपूर के साथ डेटिंग कर रही थी। ऐसा कहा जाता हैं कि, बचपन में करीना ने अपने पति (सैफ अली ख़ान) की पहली शादी में अपनी बहन करिश्मा संग शामिल हुई थी।

फिल्मी सफ़र – Kareena Kapoor Career

करीना कपूर ख़ान के करियर की शुरूआत 2000 में अभिषेक बच्चन के साथ जे. पी. दत्ता की युद्ध पर आधारित नाटकीय फ़िल्म ‘रिफयूजी’ से हुई थी। इस फिल्‍म में उनके अभिनय को आलोचकों ने भी सराहा इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेत्री का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला। ‘ ऐसे करीना कपूर ख़ान हिंदी सिनेमा में फिल्म ‘कहो ना प्यार’ से डेब्यू करने वाली थी, यहाँ तक की आधी फिल्म भी शूट हो गयी थी। लेकिन माँ बबिता के कहने के पर उन्होंने यह फिल्म छोड़कर फिल्म रिफ्यूजी से डेब्यू किया। ‘ इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍में की। कुछ फिल्‍में चलीं लेकिन कुछ बुरी तरह पिट गईं लेकिन फिल्‍म ‘चमेली’ उनके करियर का टर्निंग प्‍वाइंट रही। ये फिल्म सूपर हिट रही।

2007 मे आई फिल्‍म ‘जब वी मेट’ में निभाए गए उनके किरदार को दर्शकों ने खूब पसंद किया। इस फिल्म मे बेहतर अभिनय के लिए करीना को पहला फिल्मफेयर पुरुस्कार मिला।

साल 2009 में, कपूर ने तुषार कपूर के साथ सतीश कौशिक द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा फ़िल्म ‘मुझे कुछ कहना है’ में काम किया। कपूर ने इस फ़िल्म में पूजा नाम कि एक लड़की की भूमिका निभाई थी। फ़िल्म की कहानी एक ऐसे परेशान युवक पर आधारित थी जो पूजा से प्यार करने लगता है। ये फ़िल्म भी उस साल सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी।

इसी समय उनकी फ़िल्म आई ‘टशन’, जिसमे उनके हीरो सैफ अली खान थे। यह फ़िल्म ज्यादा सफल नहीं रही लेकिन इसी फ़िल्म के जरिये करीना और सैफ एक दुसरे से मिले थे। उसके बाद करीना की फ़िल्म आई ‘गोलमाल’, इस फ़िल्म को रोहित सेट्टी ने निर्देशित किया था। उसी का दूसरा भाग भी आया ‘गोलमाल रिटर्न्स’ जो की बहुत ही सफल रही।

2010 में करीना की फिल्म ‘मिलेंगे मिलेंगे’ आई. जो कि असफल फिल्म रही। 2011 में फिर उनकी फिल्म आई बॉडीगार्ड जिसमे उनके हीरो सलमान खान थे, यह फिल्म एक मलयालम फिल्म की रीमेक थी. इस फिल्म को आलोचकों ने उतना सराहा नहीं लेकिन इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर पैसों का व्यापर खूब किया फिल्म सफल रही।

2012 में उनकी फिल्म आई ‘एक मै और एक तू’, जिसका निर्देशन शकुन बत्रा ने किया था। इसके आलावा 2014 में ‘सिंघम रिटर्न’, 2015 में ‘बजरंगी भाईजान’ की। बजरंगी भाईजान 3.20 अरब डॉलर की कमाई की. यह फिल्म साल की सबसे बेहतरीन फिल्म साबित हुई। करीना कपूर की सबसे ज्यादा चर्चित फ़िल्म ‘3 इडियट्स’ रही. यह फिल्म चेतन भगत द्वारा लिखी गयी किताब फाइव पॉइंट समवन पर आधारित थी। अंतराष्ट्रीय स्तर पर इस फ़िल्म ने 1.08 बिलियन की कमाई की।

शादी के बाद भले करीना ने फ़िल्में करना बंद कर दी हो लेकिन वह 100 करोड़ क्लब की रानी हैं। आलिया न श्रधा करीना ने सबसे पहले फिल्मों में गाने का चलन शुरू किया था। करीना ने फिल्म देव में अपन आवाज दी थी, लेकिन फिल्म फ्लॉप रही। हालांकि करीना के गाने को आलोचकों ने बेहद सराहा था।

प्रसिद्ध फ़िल्मे – Kareena Kapoor Movies 

मुझे कुछ कहना है’, अजनबी’, कभी खुशी कभी ग़म, हलचल, बेवफा, ३६ चाइना टाऊन, चुप चुप के, डॉन (2006 फ़िल्म), जब वी मेट, टशन, गोलमाल रिटर्नस, कमबख्त इश्क, थ्री ईडियट्स, बाँडीगाड, रोवन, सिंघम रिटर्न्स, बजरंगी भाईजान,

Some Information About Kareena Kapoor : –

Kareena Kapoor Height   – 5′ 4″(1.63m)

Kareena Kapoor Hobbies  –  Swimming, Reading, Horse Riding, Cooking

Favorite Food – Chinese, Italian and Thai

Favorite Color – Red and Black

Favorite Actress – Babita, Nargis, Karishma Kapoor

Favorite ActorShahrukh Khan

Favorite Location – London

Does Kareena Kapoor smoke? : No

Does Kareena Kapoor alcohal? :Yes


 Alao Read More –  

Note :- Kareena Kapoor Biography & Life History In Hindi मे दी गयी जानकारी पसंद आई हो तो कृपया हमे फ़ेसबुक पे लाइक करे और हमारी नयी पोस्ट डाइरेक्ट अपने ईमेल मे फ्री प्राप्त करने के लिए Free Email Subscription करे. धन्यवाद,

Leave a Comment

Your email address will not be published.