स्वरा भास्कर की जीवनी | Swara Bhaskar Biography in Hindi

0

Actress Swara Bhaskar – स्वरा भास्कर एक भारतीय अभिनेत्री हैं। स्‍वरा अभिनय के अलावा फिल्‍म प्रोड्यूसिंग भी करती हैं। स्वरा को उनकी पहली ही फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ में उनके किरदार पायल के लिए आलोचकों की खूब प्रशंसा मिली। इस फिल्म में उन्होंने तनु (कंगना रनौत) की सहेली का किरदार निभाया था। फ़िल्मी दुनिया में बाहरी होने के बावजूद वह इंडस्ट्री में अपनी बेहतरीन एक्टिंग के लिए जानी जाती हैं। स्वरा ने अब तक कई बेहतरीन किरदारों से सभी को अपना दीवाना बनाया है।

स्वरा भास्कर की जीवनी | Swara Bhaskar Biography in Hindiस्वरा भास्कर का परिचय – Swara Bhaskar Biography in Hindi

स्वरा का जन्म 9 अप्रैल 1988 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता का नाम चित्रपु उदय भास्कर हैं, और वह एक स्ट्रेटजिक एक्सपर्ट हैं और उनकी माँ का नाम इरा भास्कर है। जोकि एक जेएनयू में सिनेमा अध्ययन की प्रोफेसर हैं। इनकी शुरूआती पढ़ाई दिल्ली के सरदार पटेल विद्यालय से हुई। और इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से लिटरेचर में स्नातक किया है। उन्होंने जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से मनोविज्ञान में डिग्री प्राप्त की है।

करियर – Swara Bhaskar Career in Hindi

एक्टिंग में आने से पहले स्वरा थिएटर में काम करती थीं। फिल्मों में अपनी अभिनय के लिये स्वरा 2008 में मुंबई आ गयीं। स्वरा को उनकी पहली ही फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ में उनके किरदार पायल के लिए आलोचकों की खूब प्रशंसा मिली। इस फिल्म में उन्होंने तनु की सहेली का किरदार निभाया था।

उसके बाद फिल्म रांझणा में भी स्वरा ने अपने बेहतरीन अभिनय से ख़ूब सुर्खियां बटोरीं। उन्हें इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय के लिए कई पुरस्‍कारों से नवाजा गया। अब तक स्‍वरा ने कई बेहतरीन फिल्‍में की हैं जिनमें से निल बटे सन्‍नाटा, अनारकली ऑफ आरा, वीरे दी वेडिंग, प्रेम रतन धन पायो और चिल्‍लर पार्टी आदि प्रमुख हैं।

इसके अलावा स्वरा की प्रमुख फिल्मे 2009 में माधोलाल कीप वाकिंग, 2010 में गुज़ारिश, द अनटाइटल्ड कार्तिक कृष्णन प्रोजेक्ट, और 2012 में मछली जल की रानी है, 2013 में लिसन… अमाया, औरंगज़ेब और सबकी बजेगी बैंड, और एक्स:पास्ट इस प्रेजेंट, जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय से अपना दम साबित किया है।

फिल्म वीरे दी वेडिंग में स्वरा भास्कर के वाइब्रेटर के उपयोग से हस्तमैथुन दृश्य की प्रशंसा की गई और महिलाओं के सशक्तिकरण का संकेत माना गया। साथ ही स्वरा को अपने बेबाक और बोल्ड अंदाज के लिए जाना जाता है। वह अपने विचार निडर होकर लोगों के सामने पेश करती हैं।

Swara Bhaskar Award 

स्‍वरा को फिल्‍मों में उनके लाजवाब अभिनय के लिये अब तक कई पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जा चुका है, उन्‍हें फिल्‍म तनू वेड्स मनू में बेस्‍ट सपोर्टिंग ऐक्‍ट्रेस के लिये फिल्‍म फेयर का अवार्ड, और इसी फिल्‍म के लिये ज़ी सिने अवार्ड, स्‍क्रीन अवार्ड्स और IIFA अवार्ड्स भी मिल चुका है। इसके अलावा भी फिल्‍मों में उनके बेहतरीन अभिनय के लिये कई अन्‍य पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जा चुका है।

और अधिक लेख – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here