शक्तिकांत दास की जीवनी Shaktikanta Das Biography in Hindi

Shaktikanta Das / शक्तीकांत दास वर्तमान मे भारत के RBI के गवर्नर हैं। दास रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के 25 वें गवर्नर हैं। उर्जित पटेल ने किन्ही कारणो से 10 दिसंबर 2018 को इस्तीफा दिया और 11 दिसंबर 2018 को नए गवर्नर की घोषणा हुई और शक्तिकांत दास नए गवर्नर नियुक्त हुए।

शक्तिकांत दास की जीवनी Shaktikanta Das Biography in Hindiशक्तिकांत दास – Shaktikanta Das in Hindi

दास पहले भारत के पंद्रहवीं वित्त आयोग और जी-२० में भारत के शेरपा के सदस्य थे। दिसंबर 2018 एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, “कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने आर्थिक मामलों के विभाग के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक के गवर्नर पद पर तीन साल के लिए नियुक्ति को मंजूरी दे दी.” दास 1980 बैच के तमिलनाडु काडर के आईएएस अधिकारी हैं। वह वित्त आयोग के सदस्य रह चुके हैं। आपको बता दें कि उर्जित पटेल के अचानक गवर्नर पद से इस्तीफा देने के बाद इन्हे गवर्नर नियुक्त किया गया।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा – Early Life of Shaktikanta Das in Hndi

शक्तिकांत दास का जन्म 26 फरवरी 1955को भारत के उड़ीसा राज्य में हुआ था। इनकी प्रारंभिक शिक्षा बहुउद्देश्यीय स्कूल, भुवनेश्वर में हुई। शक्तिकांत दास ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के St. Stephen’s College स्नातक और स्नातकोत्तर किया और उसके बाद IIM Bangalore से फाइनेंस मैनेजमेंट के एडवांस कोर्स में दाखिला कराया।

बचपन से ही शक्तिकांत दास आईएएस बनने की ख्वाब देखते थे और इसके लिए उन्होंने जमकर तैयारी भी की और तमिलनाडु कैडर के 1980 बैच के आईएएस अधिकारी बने। एक आईएएस अधिकारी के साथ-साथ शक्तिकांत दास भारत के आर्थिक मामलों के सचिव, भारत के राजस्व सचिव, फर्टिलाइजर सेक्रेटरी ऑफ इंडिया रहें चुके हैं।

करियर – Shaktikanta Das Life History

शशिकांत दास ने भारत सरकार और तमिलनाडु सरकार के लिए विभिन्न पदों पर कार्य किया, जैसे कि प्रधान सचिव (इंडस्ट्रीज), विशेष आयुक्त (राजस्व), सचिव (राजस्व), सचिव (वाणिज्यिक कर), तमिलनाडु राज्य एड्स के परियोजना निदेशक नियंत्रण सोसाइटी और जिला मजिस्ट्रेट और तमिलनाडु सरकार के डिंडीगुल और कांचीपुरम जिलों के कलेक्टर के रूप में और केंद्रीय आर्थिक मामलों के सचिव, केंद्रीय राजस्व सचिव, संघ उर्वरक सचिव, मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में विशेष सचिव वित्त और भारत सरकार में वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया है।

उन्होंने एक निजी क्षेत्र की कंपनी महिंद्रा इंडस्ट्रियल पार्क लिमिटेड (महिंद्रा वर्ल्ड सिटी) में भी कार्य किया है। 11 दिसंबर 2018 को, उन्हें भारतीय रिजर्व बैंक के 25 वें गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया। अपने 35 साल से भी अधिक लंबे करियर में शक्तिकांत दस ने टैक्स, इंडस्ट्री और फ़ाइनेंस संबंधित विभागों में भारत के लिए कार्य किये है।

आपको बता दे कि उर्जित पटेल ने शक्तिकांत दास के साथ नए 500 और 2000 के के नोट जारी किए थे। नवंबर 2016 में हुए नोटबंदी को लेकर शक्तिकांत दास काफी चर्चाओं में रहे थे, नोटबंदी के फ़ैसले की बारीकियां मीडिया को समझाने का काम भी दास ने ही किया था और हर छोटे बड़े चीज़ो को वह मीडिया के साथ साझा करते रहते थे।

और अधिक लेख – 

Leave a Comment

Your email address will not be published.