गौरव चौधरी (टेक्नीकल गुरुजी) की जीवनी Gaurav Chaudhary Biography in Hindi

Gaurav Chaudhary – गौरव चौधरी पॉपुलर यूट्यूब चैनल टेक्नीकल गुरुजी के फाउंडर हैं। मतलब टेक्निकल गुरुजी का ही असली नाम गौरव चौधरी है। ये एक इंजीनियर है और अभी दुबई पुलिस के सिक्योरिटी इंजीनियर के रूप में काम कर रहे हैं। इसके साथ ही वे अपने खाली समय में यूट्यूब के लिए वीडियोस भी बनाते हैं। इनके चैनल (टेक्निकल गुरुजी) मे इनके 14.1 Million (करीब 1 करोड़ 4 लाख) सब्सक्राइबर और 2.5 k (ढाई हजार) विडियोज है।

गौरव चौधरी (टेक्नीकल गुरुजी) की जीवनी Gaurav Chaudhary Biography in Hindiगौरव चौधरी का परिचय – Gaurav Chaudhary Biography in Hindi

गौरव अपने चैनल पर तकनीक से जुड़े हुए वीडियो बनाते हैं। दर्शक उन्हें बहुत पसन्द करते हैं। वे अपने चैनल पर नये मोबाइल फोन का रिव्यू करते हैं, वेबसाइट के बारे में बताते हैं। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे माइक, कैमरा, बिटकॉइन, सरवर, वाईफाई, गूगल जैसी सभी तकनीकी जानकारियां लोगों को देते हैं। ज्यादातर नए फोन की रिव्यू देकर नये मोबाइल फोनों की अच्छाई और बुराई बताते है।

प्रारंभिक जीवन – Early Life of Gaurav Chaudhary

गौरव चौधरी का जन्म 7 मई 1991 को अजमेर (राजस्थान) में हुआ था। बचपन से ही उन्हे लोगों से बात -चीत करना और टेक्नोलॉजी से बहुत लगाव था। वह अपना ज्यादातर वक्त मोबाइल, टीवी, कंप्यूटर, केलकुलेटर जैसी इलेक्ट्रिक गैजेट्स के साथ बिताते थे। और आगे भी इसी में उन्होंने करियर बनाया।

उनके परिवार में मम्मी पापा, बड़े भैया (प्रदीप चौधरी) और दो बहने हैं। गौरव ने अपनी 10वीं की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय से की है। उन्होने बिट्स पिलानी से कम्प्यूतर विज्ञान में बी टेक किया है। यहीं से उन्होने एम टेक भी किया है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद गौरव 2012 में दुबई चले गए। वहां पर उन्होंने ME माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक में किया। वहां पर गौरव को बहुत कुछ नया सीखने को मिला। खुद से चिप को डिजाइन करना, खुद से फैब्रिकेशन करना, कोर इलेक्ट्रॉनिक्स बनाना बहुत सारी नई चीजें गौरव ने वहां पर सीखी।

कैरियर – Gaurav Chaudhary Life History

गौरव चौधरी ने अपना चैनल “टेक्निकल गुरुजी” अक्टूबर 2015 में शुरू किया था। उनका चैनल बहुत तेजी से आगे बढ़ा। उन्होंने 2016 मे 1 लाख, 2017 मे 1M (10 लाख )और 2018 मे 1 करोड सब्सक्राइबर पूरे किये। ये यूट्यूब चैनल से हर महीना 10 लाख (अनुमानित) कमा लेते हैं। इसके अलावा नई कंपनियां उनको ढेर सारे नये गैजेट्स मुफ्त में प्रचार करने के लिए देती हैं। उनका एक और चैनल है “गौरव चौधरी ” जिसमे 2.57 M सब्सक्राइबर और
97 विडियोज है।

यूट्यूब की तरफ से गौरव चौधरी को सिल्वर क्रिएटर अवॉर्ड और गोल्डन गेट अवार्ड और एक करोड़ सब्सक्राइबर होने पर डायमंड क्रिएटर अवार्ड दिया गया है। साथ ही उनके BIGG BOSS मे जाने की चर्चा है।

और अधिक लेख – 

Leave a Comment

Your email address will not be published.