बराक ओबामा का जीवन परिचय Barack Obama Biography In Hindi

Barack Obama Biography In Hindi

पूरा नाम  –  बराक हुसैन ओबामा ( Barack Obama)
जन्म     –  अगस्त 4, 1961
जन्मस्थान  –  होनोलुलु, हवाई
पिता    –  बराक ओबामा सर एल लुओ
माता   –   स्टैनले अन्न दुन्हम
विवाह   –  मिशेल ओबामा

Barack Obama Life History In Hindi :-

बराक ओबामा अमेरिका के 44 राष्ट्रपति है इनका पूरा नाम बराक हुसैन ओबामा है। इनका जन्म 4 अगस्त 1961 में होनूलुलु में हुआ। इनके यह अमेरिका के इतिहास में पहले अफ्रीका अमेरिका अश्वेत राष्ट्रपति है। ओबामा के माता-पिता अलग अलग स्थान से थे। उनके पिता केन्या के अश्वेत नागरिक थे जबकि माता श्वेत कन्यासस के थे। ओबामा के जन्म के बाद इनके माता पिता का तलाक हो गया। वैसे इनका नाम अफ़्रीकी मुस्लिम है परन्तु ये ईसाई है। बराक ओबामा की पत्नी का नाम मिशेल ओबामा है और इनकी दो बेटियां हुई मालिया जो 1998 में हुई और शाशा जो 2001 में पैदा हुई।

बराक ओबामा ने 1983 में कोलंबिया विश्विद्याला से स्नातक की डिग्री करके 1991 में हॉवर्ड से कानून की डिग्री प्राप्त कि और उन्होंने 1992 से 2004 के बिच शिकागो यूनिवर्सिटी के शिकागो लॉ स्कूल में सैवेधानिक कानून का अध्ययन भी किया। लॉ स्कूल के बाद civil rights lawyer की प्रैक्टिस के लिए एक फर्म के साथ शिकागो में जुड़ गये और यंहा इन्होने पार्ट टाइम बच्चो को University of Chicago Law School  में लॉ पढ़ना भी शुरू कर दिया। यह इन्होने 1992 से 2004 तक किया और धीरे धीरे लेक्चरर के तौर पर पढ़ाते हुए प्रोफेसर के पद पर पहुँच गये। साथ मे उन्होंने ल्ल्लिनोईस सीनेट में 1997 से 2004 तक 13 जिलो को पुनर्स्थापित करने का काम भी किया, जो सफलता पूर्वक यूनाइटेड स्टेट में आज भी चल रहा है।

बराक ओबामा ने अपनी ऑटोबायोग्राफी पब्लिश की थी Dreams from My Father: A Story of Race and Inheritance और यह 1995 में पब्लिश हुई थी और इसे बहुत प्रसंशा मिली थी। जिसके बाद यह कुल 25 भाषाओँ में प्रकाशित हुई थी। और बाद में इसका दूसरा adition 2004 में प्रकाशित हुआ था और इसकी audio album जिसे खुद obama द्वारा narrate किया गया था को ग्रैमी अवार्ड भी मिला था। ओबामा में वकील के पेशे ने इन्हें राजनीति में आने के लिए प्रेरित किया और इन्होने 1996 का state senator का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। फिर 2004 में इन्होने US senator के लिए चुनाव लड़ा जिसमे इन्होने जीत हासिल की और US senator बन गये और ऐसा करने वाले तो तीसरे अफ्रीकन अमेरिकन हो गये।

राष्ट्रपति पद :-

2004 में, ओबामा ने ध्यानपूर्वक अपने अभियान जो ल्ल्लिनोईस को यूनाइटेड स्टेट में सीनेट में लाने का था सीमाप्रांत प्रजातान्त्रिक पार्टी ने उन्हें जीत दिलाई. उनके मुलभुत भाषण ने राष्ट्रीय प्रजातान्त्रिक सम्मलेन को जुलाई में संबोधित किया, और उनके सीनेट के चुनाव को भी उनके भाषण ने संबोधित किया. उन्होंने अपने राष्ट्रपति पद का अभियान 2007 में शुरू किया और 2008 में उनके विरुद्ध उन्ही के पास की सहकर्मी हिलारी रोधम क्लिंटन थी। उनकी प्रजातान्त्रिक पार्टी के पर्याप्त प्रतिनिधि चुने गये थे जो उनके राष्ट्रपति पद के उम्मेदवार के लिए काफी थे। बाद में उन्होंने गणतांत्रिक उम्मेदवार जॉन मेकैन को प्रधान चुनाव में हराया, और 20 जनवरी 2009 को उन्होंने अपने राष्ट्रपति पद का शुभारंभ किया।

शुभारंभ के 9 महीनो बाद ओबामा को 2009 में नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया. उनके कार्यालय के 2 सालो में, ओबामा ने अर्थशास्त्र के कानूनों को प्रोत्साहन करने के लिए हस्ताक्षरित किया ताकि वे आसानी ने सबसे बड़ी आर्थिक मंदी से अमेरिका को छुड़ा सके और पुनर्निवेश एक्ट 2009 और टैक्स से राहत पा सके, उन्होंने कई कानूनों को बदला जैसे रोजगार निर्माण एक्ट 2010. उन्होंने अपने पहले कार्यकाल में मरीज प्रोटेक्शन और उनकी ठीक तरह से सेवा करने का एक्ट जिसे “ओबामादेखभाल” भी कहा जाता हिया उसे पारित किया. और Dodd-Frank दिवार में सुधर किया साथ ही Consumer Protection Act में भी सुधार किये। विदेशी निति में, ओबामा ने U.S मिलिट्री का इराक युद्ध में हस्तक्षेप को खत्म कर दिया, साथ ही अफगानिस्तान में U.S सैन्य दल को बढाया, नए हतियारो को अपनाया और रशिया के साथ इसका समझौता भी किया।

उन्होंने मुअम्मर गद्दाफी के खिलाफ U.S मिलिट्री को लीबिया में शामिल किया, और उन्होंने इस तरह से अपनी मिलिट्री को आदेश दे रखे थे जिसके परिणाम स्वरुप ओसामा बिन लादेन मारा गया. जनवरी 2011 में, प्रजातान्त्रिक पार्टी के 63 सीट हरने के बाद, गणतांत्रिक पार्टी ने राष्ट्रपति भवन पर फिर से अपना कब्ज़ा कर लिया. कई दिनों तक राष्ट्र की कर्ज की सीमा बढाना या नहीं इस विषय पर वाद-विवाद और बहस के बाद, ओबामा ने बजट कण्ट्रोल एक्ट 2011 और अमेरिकन टैक्सपेयर रिलीफ एक्ट 2012 पर अपने हस्ताक्षर किये।

ओबामा को 2012 में पुनः राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया, उन्होंने गणतांत्रिक उम्मेदवार मिट रोमनी को हराया था। और 20 जनवरी 2013 को अपने दुसरे कार्यकाल की शपथ ली. उनके दुसरे कार्यकाल के समय, सैंडी हुक एलीमेंट्री शूटिंग स्कूल को जवाब देते हुए ओबामा ने गन कण्ट्रोल से संबंधित घरेलु नीतियों को बढ़ावा दिया, और कई LGBT अमेरिकान्स को उसमे शामिल होने कहा, और उन्होंने उच्च न्यायलय में राज्य के सुरक्षा संबंधी मैरिज एक्ट और राज्य स्तर पर सामान-सेक्स शादियों को अकानुनी तरीके से बैन किया. विदेशी नीतियों में, ओबामा ने U.S मिलिट्री को ये आदेश दिया की वे इराक में शामिल हो ताकि इस्लामिक राज्यों के 2011 में वहा से निकलने के बाद वे उनका फायदा उठा सके, और अफगानिस्तान के ऑपरेशन को खत्म कर के, क्यूबा के साथ U.S के अच्छे सम्बन्ध स्थापित कर सके। और ओबामा के राष्ट्रपति बनने से देश के अप्रवासी लोगो के अच्छे दिन शुरू हो गये।

ये भी पड़े :-

Please Note : – Barack Obama Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे. Barack Obama Short Biography & Life story In Hindi व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

loading...

LEAVE A REPLY