कीर्ति मंदिर पोरबंदर गुजरात | Kirti Mandir Porbandar History in Hindi

Kirti Mandir / कीर्ति मंदिर गुजरात राज्य के पोरबंदर शहर में स्थित यहाँ का प्रमुख आकर्षण केन्द्र है। यह मंदिर महात्मा गाँधी और उनकी पत्‍नी कस्तूरबा गाँधी का घर था। इस मंदिर में एक गाँधीवादी पुस्तकालय और प्रार्थना कक्ष है। यह मंदिर उस जगह के पास स्थित है जहाँ महात्मा गाँधी का जन्म हुआ था। इस मंदिर के पीछे नवी खादी है जहाँ गाँधीजी की पत्नी कस्तूरबा गाँधी का जन्म हुआ था।

कीर्ति मंदिर पोरबंदर गुजरात | Kirti Mandir Porbandar History in Hindi

कीर्ति मंदिर का इतिहास – Kirti Mandir Porbandar Information & History in Hindi

कीर्ति मंदिर वह पवित्र स्थान है, जहां महात्मा गांधी का जन्म हुआ। मोहनदास करमचंद गांधी ने 2 अक्टूबर, 1869 को, पोरबंदर में तीन मंजिला नीली हवेली में जन्म लिया था। तथा अब यह स्थान कीर्ति मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है।

इसी घर में जहां गांधी के पिता करमचंद, चाचा तुलसीदास और दादा उत्तमचंद रहते थे, जो सभी पोरबंदर रियासत की जेतवा राजपूत शासकों में रहते थे। कीर्ति मंदिर की संपूर्ण वास्तुकला पोरबंदर के निवासी श्री प्रशुतोषभाई मिस्त्री ने किया था। उन्होंने दिन – रात काम करके दो साल की सीमा के भीतर निर्माण पूरा कर लिया।

इस जगह को अब महात्मा के जीवन पर आधारित एक संग्रह स्थल के रूप में बदल दिया गया है जिसमें गांधी जी की कुछ दिलचस्प तस्वीरें, उनकी कुछ दुर्लभ चीजें एवं गांधीवादी दर्शन और अभ्यास के संग्रह के साथ एक सुंदर पुस्तकालय को भी शामिल किया गया है।

कीर्ति मंदिर शहर का मुख्य आकर्षण केंद्र हैं। यहां पर देश-विदेश से पर्यटन देखने आते हैं।


और अधिक लेख –

Please Note : – Kirti Temple Information & History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.