हजारा राम मंदिर हम्पी का इतिहास, जानकारी | Hazara Rama Temple History

Hazara Rama Temple / हज़ार राम मन्दिर अथवा ‘हज़ारा राम मन्दिर’ हम्पी, कर्नाटक के प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थलों में से एक है। शाही परिधि के मध्य स्थित ‘हज़ार राम मन्दिर’ हम्पी के मुख्य आकर्षणों में से एक है। यह भगवान विष्णु को समर्पित हम्पी क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय मन्दिरों में से एक है। राजा कृष्णदेव राय को इस मन्दिर का निर्माता कहा जाता है।

हजारा राम मंदिर हम्पी - Hazara Rama Temple History & Information in Hindi

हजारा राम मंदिर हम्पी – Hazara Rama Temple History & Information in Hindi

हम्पी में बहुत-से ऐसे आकर्षण हैं, जो पर्यटकों को लुभातें हैं। अपने गौरवशाली इतिहास को दर्शाते हम्पी के कई पर्यटन स्थल विश्व विरासत स्थलों की सूची में शामिल हैं।

हजारा राम मंदिर, विजयनगर के तत्कालीन राजा देवाराय द्वितीय द्वारा 15 वीं शताब्दी के शुरुआती समय में बनाया गया था। यह मूल रूप से एक साधारण संरचना के रूप में बनाया गया था। इसमें केवल एक अभयारण्य, एक स्तंभबंद हॉल और एक अर्ध मन्तपा शामिल था। बाद में मंदिर के ढांचे को एक खुले पोर्च और सुंदर स्तंभों को जोड़ने के लिए पुनर्निर्मित किया गया।

इस मंदिर की दीवारें 15वीं सदी की कला से सुशोभित हैं और इन पर हाथी, घोड़े, सैनिकों और नाचती लड़कियों की नक़्क़ाशियां की गई हैं। चार नक़्क़ाशीदार ग्रेनाइट के स्तंभ अर्द्ध मंड़प की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। हजारा राम मंदिर के दर्शन करने आए पर्यटक भूतपूर्व राजाओं के शासन के दौरान अस्तित्व में रहे स्थापत्य और सांस्कृतिक विरासत की खोज कर सकते हैं।

मंदिर की बाहरी दीवारों पर की गई नक़्क़ाशियां इस मंदिर की एक खास बात है। यहां भगवान बुद्ध की एक प्रतिमा स्थापित है, जो भगवान विष्णु के नौवें अवतार थे। जनानखाना और कमल महल हजारा राम मंदिर के निकट स्थित अन्य आकर्षण हैं।

इस स्थान का इस्तेमाल केवल समारोहों के लिए किया जाता था और श्रद्धालुओं के बीच अपनी निम्न उद्भूत नक्काशीदार मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है जो रामायण में घटि महत्वपूर्ण घटनाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं।

हज़ारा राम मंदिर कई पहलुओं में एक अद्वितीय मंदिर है। मंदिर के बारे में ध्यान देने वाली पहली बात इसका नाम है शब्द ‘हजारा राम’ का शाब्दिक अर्थ है एक हजार राम और मंदिर के राज्य के देवता को चित्रित अवशेषों की भीड़ को दर्शाता है।


और अधिक लेख –

Please Note : – Hazara Rama Temple History & Story In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.