योगा कैसे करे : पूरी जानकारी – How to Do Yoga :Tips In Hindi

Yoga Kaise Kare

Yoga Kya Hain :- ‘योग धर्म, आस्था और अंधविश्वास से परे है। योग एक सीधा विज्ञान है। प्रायोगिक विज्ञान है। योग है जीवन जीने की कला। योग एक पूर्ण चिकित्सा पद्धति है। एक पूर्ण मार्ग है-राजपथ। दरअसल धर्म लोगों को खूँटे से बाँधता है और योग सभी तरह के खूँटों से मुक्ति का मार्ग बताता है।’

योग मन को शांति देता हैं आपकी सेहत का भी ख्याल रखता हैं। एक प्रकार से कहा जाए तो ये सारी प्राब्लम का सल्यूशन हैं। ये आपके शरीर को अंदर और बाहर दोनो दोनो साइड से साफ और मजबूत बनता हैं आइए जानते हैं योगा शुरू करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ।

Yoga – योगा के लिए सही समय  :-

वैसे तो योगा आप किसी भी समय कर सकते हैं पर सुबह के वक़्त योगा करना अच्छा माना जाता है क्योंकी उस वक़्त आप शांत होते है। आपकी उर्जशक्ति सबसे ज़्यादा होती है और उसे पूरे दिन वैसी ही रखने के लिए सहायता करता है। आप कोई भी वक़्त निश्चित कर सकते हे. या तो सबेरे जल्दी, दोपहर के खाने से पहले या फिर शाम को।

सही जगह निश्चित करे :-

योगा के लिए आपको बड़े जगह की ज़रूरत नही है. बस आपको ये ख्याल रखना है की योगा आप शांत जगह खुले मे करे तो बहुत अच्छा रहता है। शांत जगह इसलिए करे जिससे आपके दिमाग़ मे कोई बाहरी आवाज़ नही आए. जिससे आपका मान ना भटके। योगा आप चटाई या तौलिया मे बैठ करे।

सिंपल कपड़ो मे योगा करे :-

ढीले और आरामदाई कपड़ों पर योगा आसानी से कर सकते है। टाइट कपड़ों पर योगा करना मुश्किल है. आपके महँगे रत्ना (गहने) बगल मे रख दे. और योग करते समय मेकप मे ना रहे.. और जितना हो सके शरीर मे भारी वजन वाले कोई भी चीज़ ना पहने।


खाली पेट मे योगा करे :-

योगा खाली पेट करना ही अच्छा होता है. आप योगा खाना खाने के 2-3 घंटे बाद भी कर सकते हो. क्यों की ऐसा हो सकता है की आप को आज कोई अलग योगा करने थे या फिर आप कुछ यगसन करना भूल गये और खाना ख़ान के बाद आपको याद आए तो आप सोचते है चलो अब कर लेता हू कुछ नही होता, पर ऐसे बिल्कुल मत कीजिए. अगर कोई योगासन रह जाए तो दूसरे दिन करले।


योगा आराम से करे :-

अपने शरीर को सम्मान दे और हर योगासन को नरमी और हसते हुए करे। बहुत ज़ोर से योगा करने से या फिर जल्दी-जल्दी करने से इसके फ़ायदे आपको ज़्यादा होंगे ऐसा नही है। इससे आप सिर्फ़ अपना कठनाई और दर्द बढ़ा लेंगे।

रोजाना अलग-अलग योगासन करे :-

रोजाना अलग-अलग योगासन करे. इसके लिए बेस्ट आइडिया ये है की आप रोजाना 1-2 योगासन करे और हॉलिडे को सब एक साथ करे. योगा को करते समय प्राणायाम या शवसन नियंत्रण बहुत ज़रूरी है।

ज़रूरी नही है की आप सारे योगासन पहले ही दिन करे रहे है, इससे आपके शरीर को कठिनाई आ सकती है. आप पहले ही दिन बहुत थक जाएँगे और दूसरे दिन से आपका दिल करने को नही करेगा सो अगर आप आसानी से कर रहे है तो बेस्ट है।

हर रोज़ अविरोध करे :-

योगा का अभ्यास हर रोज़ करना बहुत ज़रूरी है। इसे अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी का हिस्सा बनले और उसके बाद ये आपकी अच्छी सी आदत हो जाएगी। हमेशा याद रखे – 1-2 घंटे कड़ी मेहनत करने से आपको जो नतीजे मिलते है उससे सकारात्मक (पॉज़िटिव) नतीजे दिन मे सिर्फ़ 20 मीं योगा का अभ्यास करने से मिलते है।

ये भी ज़रूर पढ़े  :- 
loading...

LEAVE A REPLY